मधयप्रदेश नारी सम्मान योजना पात्रता मापदंड, विशेषताएं, लाभ और आवेदन प्रक्रिया

मधयप्रदेश नारी सम्मान योजना पात्रता मापदंड, विशेषताएं, लाभ और आवेदन प्रक्रिया के बारे में हम जानने वाले है तो कृपया इस ब्लॉग पोस्ट को अंत तक जरुर पढें।

मधयप्रदेश नारी सम्मान योजना: नारी सम्मान योजना की शुरुआत कांग्रेस के दिग्गज नेता कमल नाथ जी ने की। नारी सम्मान योजना में राज्य की महिलाओं को सशक्त और आत्मनिर्भर बनाने के साथ आर्थिक सहायता दी जायगी और इसके साथ ही बढ़ते गैस सिलेंडर के दामों को देखते हुए 500 रूपये की राशि गैस सिलेंडर के लिए और महिलाओं को 1500 रूपये अतिरिक्त दिए जाएंगे।

कमल नाथ जी ने नारी सम्मान योजना के लिए सभी कांग्रेस कार्यकर्ताओं से इन्स्टाग्राम पोस्ट के माध्यम से निवेदन किया की सभी लोगों को इस योजना के बारे जानकारी प्रदान करें और ज्यादा से ज्यादा आवेदन महिलाओं के घर घर जाकर भरें।

नारी सम्मान योजना पात्रता मापदंड

कमल नाथ जी ने लाडली बहना योजना की पात्रता मापदंड को देखते हुए नारी सम्मान योजना में किसी भी तरह की शर्त नहीं रखी है। इस योजना के लिए आपको मध्यप्रदेश का निवासी होना जरूरी है और आपकी उम्र 18 से 60 साल के बीच होनी चाहिए। नारी सम्मान योजना का लाभ सभी महिलाएं ले सकती हैं। अगर आप किसी कारण की वजह से लाडली बहना योजना का लाभ लेने के लिए पात्र नहीं भी हैं तो आप नारी सम्मान योजना का लाभ बहुत आसानी से प्राप्त कर सकते है।

यह भी पढ़ें – कमलनाथ ने कहा लाडली बहना योजना चुनावी प्रलोभन “नारी सम्मान योजना” घर-घर जाकर भरेंगे फॉर्म 

नारी सम्मान योजना पात्रता विशेषताएं और लाभ

  • नारी सम्मान योजना में सभी महिलाओं को लाभ प्रदान किया जाएगा।
  • नारी सम्मान योजना में महंगाई को मात दी जायगी।
  • नारी सम्मान योजना में महिलाओं को प्रति माह 1500 रूपये दिए जाएंगे।
  • नारी सम्मान योजना के तहत गैस सिलेंडर के 500 रूपये अतिरिक्त दिए जाएंगे।
  • नारी सम्मान योजना की पात्रता के लिए किसी भी तरह की पात्रता नही रखी गई है।
  • नारी सम्मान योजना में किसी भी तरह की eKYC प्रक्रिया नही करनी होगी।
  • नारी सम्मान योजना की आवेदन प्रक्रिया बेहद सरल रखी गई है जो की एक समान्य महिला भी आसानी से कर सकती है।
  • नारी सम्मान योजना में किसी भी तरह के दस्तावेजों की अनिवार्यता नहीं है आप वैकल्पिक रुप से अपने अनुसार दस्तावेज उपलब्ध करा सकते है।

यह भी पढ़ें – मध्यप्रदेश में महिलाओं की बल्ले बल्ले सरकार देगी 3 हजार रूपये प्रति महीने

नारी सम्मान योजना आवेदन प्रक्रिया

नारी सम्मान योजना की आवेदन प्रक्रिया बेहद सरल रखी गई है और आवेदन प्रक्रिया की वजह से नारी सम्मान योजना बाकी योजनाओं से अलग दिखाई पड़ती है। नारी सम्मान योजना के लिए कांग्रेस कार्यकर्ता सभी महिलाओं के घर घर जाकर आवेदन करेगें। आपको किसी दफ्तर के चक्कर नही लगाने है। और यह फॉर्म ऑनलाइन नही भरे जायेंगे इसका सारा का सारा प्रोसेस ऑफलाइन होगा जिससे किसी भी तरह की इंटरनेट और सर्वर की समस्या देखने को नही मिलेगी।

नारी सम्मान योजना की शुरुआत 9 मई से जब तक आवेदन पूर्ण नहीं हो जाते तब तक आवेदन जारी रहेंगे। और कांग्रेस कार्यकर्ता सभी महिलाओं के घर जाकर आवेदन करेगें। यह योजना लोगो के जीवन स्तर में सुधार और क्रांति लेकर के आएगी।

नारी सम्मान योजना के बारे में आपके क्या विचार है आप अपने विचार हमारे साथ जरुर साझा करें। इसके साथ ही इसी तरह की खबरों के लिए हमारे साथ जुडे रहें।

धन्यवाद!!!

यह भी पढ़ें – लाडली बहना योजना बैंक DBT चेक करने का आखिरी मौका, जल्दी करें NPCI और DBT इनेबल

Author

Leave a Comment

Your Website