नारी सम्मान योजना अब सभी जिलों में भरें जाएंगे आवेदन फॉर्म, जानिये कैसे करें आवेदन

नमस्कार दोस्तों आज हम बात करने वाले हैं नारी सम्मान योजना के बारे में जैसा कि हम सभी जानते हैं कि मध्यप्रदेश में विधानसभा चुनाव होने वाला है जिसके चलते सभी सरकारें राज्य की जनता को एक से बढ़कर एक योजना दे रही है। लाड़ली बहना योजना के बाद अब कांग्रेस पार्टी एवं मध्यप्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री कमलनाथ जी के द्वारा प्रदेश में नारी सम्मान योजना का शुभारंभ किया गया है। नारी सम्मान योजना के तहत मध्यप्रदेश के महिलाओं के बैंक खाते में 2000 की धनराशि ट्रांसफर की जाएगी जिसमें 1500 डायरेक्ट उनके बैंक खाते में ट्रांसफर किया जाएगा और उन महिलाओं को 500 रूपए का गैस सिलेंडर उपलब्ध कराया जाएगा।

मध्यप्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री कमलनाथ जी द्वारा लागू नारी सम्मान योजना का मुख्य उद्देश्य महिलाओं को सशक्त और आत्मनिर्भर बनाना है इसके तहत प्रदेश की सभी गरीब और निम्न स्तर की महिलाएं आवेदन कर सकती हैं। फॉर्म भरने की अंतिम तारीख 30 मई रखी गई थी परन्तु महिलाओं के नारी सम्मान योजना के प्रति रुझान को देखते हुए कांग्रेस सरकार ने 30 जून तक फार्म भरने के लिए कहा है। नारी सम्मान योजना के लिए कुछ पात्रताएं भी शामिल किया गया है जो हम आपको आगे बताएंगे। 

नारी सम्मान योजना आवेदन फॉर्म कहाँ और कैसे मिलेगा 

आपको बता दें कि नारी सम्मान योजना में आवेदन करने के लिए कोई भी ऑनलाइन पोर्टल की शुरुवात नहीं की गई है बल्कि जिस तरह से लाड़ली बहना योजना के आवेदन फॉर्म भरे गए हैं कुछ उसी प्रकार से इसमें भी मंडल स्तर के कार्यकर्ता, कांग्रेस पार्टी के बूथ अधिकारी, ब्लॉक और विधानसभा स्तर से लेकर सभी स्तर के कार्यकर्ताओं और पदाधिकारियों के द्वारा फार्म भरने का कार्य किया जा रहा है। इसका मतलब यह है कि पार्टी के अधिकारी खुद आपके ग्राम या क्षेत्र तक आएंगे और सभी महिलाओं का योजना के तहत आवेदन फॉर्म भराया जाएगा।

आप स्वयं भी कर सकते हैं आवेदन 

जो भी महिला नारी सम्मान योजना आवेदन करना चाहती है वह सबसे पहले इस आवेदन फॉर्म को डाउनलोड कर लें। इसका बाद इस फॉर्म का कलर प्रिंट निकाल कर आवेदन फॉर्म में अपनी जानकारी भरें और जरुरी दस्तावेजों जैसे आधार कार्ड, समग्र आई डी, बैंक खाता पासबुक आदि को अटैच कर दें। उसके बाद इस आवेदन फॉर्म को अपने क्षेत्र के सम्बंधित कांग्रेस कार्यालय में जाकर जमा कर सकते हैं। नारी सम्मान योजना आवेदन फॉर्म PDF – डाउनलोड करें

यह भी पढ़ें – सरकार से लूट लिए 15 हजार करोड़ रुपए

नारी सम्मान योजना की पहली किश्त कब मिलेगी 

नारी सम्मान योजना में कांग्रेस पार्टी के कार्यकर्ताओं द्वारा आवेदन फॉर्म भरवाया जायगा उसके बाद सभी आवेदनों को कांग्रेस के कार्यालय में जमा कर पात्र महिलाओं को सूची जारी की जायगी। हालाँकि आपको बता दें की कांग्रेस पार्टी ने यह कहा है कि नारी सम्मान योजना का लाभ राज्य में उनकी सरकार बनने पर दिया जायगा मतलब मध्यप्रदेश के कांग्रेस की पार्टी जीत जाती है तो फिर सभी पात्र महिलाओं को हर महीने 2000 रूपए मिलने लगेंगे। 

Naari Samman Yojna Form PDF

नारी सम्मान योजना आवश्यक पात्रता 

नारी सम्मान योजना के लिए सभी जाती वर्ग की महिलाएं आवेदन कर सकती है कांग्रेस सरकार ने कुछ खास पात्रता को शामिल नहीं किया है इसके लिए सबसे बड़ी पात्रता है कि आप सिर्फ मध्यप्रदेश के महिला मूलनिवासी होना चाहिए और इस योजना में  18 वर्ष से 60 वर्ष तक ही आयु वाले आवेदन कर सकती हैं। 

यह भी पढ़ें –

जिन महिलाओं के DBT सक्रिय लिस्ट में नाम नहीं है वो तुरंत ईमेल भेजकर अपनी रिक्वेस्ट भेजें

मुख्यमंत्री सीखो कमाओ योजना आवेदन करें, और 7 जून से 10 हज़ार रुपये प्रतिमाह प्राप्त करें

Author

  • Srajan Thakur

    मेरा नाम सृजन है और मुझे लिखना काफी पसंद है। मैं एक जिज्ञासु वक्तितित्व का हूँ इसलिए मैं सम्पूर्ण विषयों के ऊपर लेख लिखने में सक्षम हूँ। में एक पूर्ण रूप से लेखक कहलाता हूँ।

Leave a Comment

Your Website