नारी सम्मान योजना आवेदन करें और पाएं हर महीने 2 हजार रुपए

मध्यप्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री कमल नाथ जी के द्वारा नारी सम्मान योजना शुरू की गई। नारी सम्मान योजना का उद्देश्य महिलाओं को आत्मनिर्भर और सशक्त बनाना है इस योजना के तहत पात्र महिलाओं को प्रति माह 2 हज़ार रुपए की आर्थिक सहायता दी जाएगी। महिलाओं के खाते में 1500 रूपये दिए जायेंगे और घरेलु गैस सिलेंडर के 500 रूपये दिए जायेंगे।

नारी सम्मान योजना का लाभ लाडली बहना योजना की तरह ही राज्य की सभी महिलाएं ले सकती हैं। नारी सम्मान योजना के लिए आवश्यक दस्तावेज, आवेदन प्रक्रिया और पात्रता के बारे में हम आपको इस ब्लॉग पोस्ट में विस्तृत जानकारी देने वाले हैं। इस ब्लॉग पोस्ट को अन्त तक जरुर पढें और प्रति माह 2 हज़ार रुपए की सहायता राशि प्राप्त करें।

नारी सम्मान योजना PDF फॉर्म

नारी सम्मान योजना के लिए ऑफलाइन फॉर्म भरना होगा। नारी सम्मान योजना कांग्रेस कार्यकर्त्ताओं द्वारा ऑफलाइन भरे जायेंगे। इसके लिए एक अधिकारिक फॉर्म जारी किया गया है जिसमें दी गई सभी जानकारी को भरना होगा। नारी सम्मान योजना के इस फॉर्म में आवेदिका का नाम, पिता/पति का नाम, दिनांक, पंजीयन क्रमांक, आयु, जिले का नाम, ग्राम पंचायत और आवेदिका के हस्ताक्षर सहित अन्य जानकारी आपको नारी सम्मान योजना के फॉर्म में भरना होगा।

नारी सम्मान योजना का उद्देश्य

नारी सम्मान योजना राज्य की महिलाओं को सशक्त और आत्मनिर्भर बनाने के साथ साथ महिलाओं को आगे बढ़ने के लिए आर्थिक सहायता प्रदान करना है। इसके अलावा बढ़ती मंहगाई को देखते हुए गैस सिलेंडर 500 रूपये में उपलब्ध कराना और इस तरह मंहगाई को मात देना इस योजना का प्रमुख उद्देश्य है।

नारी सम्मान योजना में पात्र महिलाओं को प्रति माह 2 हजार रूपए दिए जायेंगे जिसमे 1500 रूपये डॉयरेक्ट बैंक खाते में और 500 रूपये घरेलू गैस सिलेंडर के लिए रहेगा।

यह भी पढ़ें – पैन कार्ड और आधार लिंक करते समय इन बातों का रखें ध्यान, वरना हो सकता है लाखों का नुकसान

नारी सम्मान योजना की पात्रता श्रेणी

  • नारी सम्मान योजना का लाभ लेने के लिए मध्यप्रदेश का मूल निवासी होना अनिवार्य है।
  • नारी सम्मान योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए आवेदक की उम्र 18 वर्ष से 60 वर्ष के बीच होनी चाहिए।
  • नारी सम्मान योजना की राशि डायरेक्ट बैंक खाते में डीबीटी के तहत दी जाएगी जिसके लिए बैंक से आधार लिंक होना आवश्यक है।
  • नारी सम्मान योजना का लाभ सभी वर्ग जाती की महिला इस योजना का लाभ ले सकती हैं।
  • नारी सम्मान योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए जरूरी नहीं है कि महिला विवाहित हो।
  • नारी सम्मान योजना में बिना किसी शर्त योजना का लाभ सभी महिलाओं को दिया जाएगा।

यह भी पढ़ें – बिना OTP मांगे कर दिए बैंक खाता खाली ऑनलाइन ठगी का नया तरीका, आप भी रहें सतर्क

नारी सम्मान योजना आवेदन प्रक्रिया

नारी सम्मान योजना के लिए आवेदन करना बहुत सरल है। नारी सम्मान योजना की आवेदन प्रक्रिया ऑफलाइन है और कांग्रेस कार्यकर्ता द्वारा घर घर जाकर नारी सम्मान योजना के फॉर्म भरे जा रहे हैं। नारी सम्मान पूर्व मुख्यमंत्री कमल नाथ जी ने की है इस योजना का शुभारंभ 9 मई से छिन्दवाड़ा जिले से हुआ।

नारी सम्मान योजना कांग्रेस सरकार द्वारा की गई है और सभी पात्र महिलाओं को 2 हज़ार रुपए की सहायता इस योजना के अंतर्गत मिलने वाली है। फिलहाल इस योजना को छिन्दवाड़ा जिले तक ही सीमित रखा गया है लेकिन आगामी विधानसभा चुनाव के बाद पूरे राज्य में इस योजना को लाडली बहना योजना की तरह ही विकसित कर दिया जाएगा।

और अधिक पढ़ें

यह भी पढ़ें – लाड़ली बहनों की फाइनल सूची जारी, लिस्ट में नाम नहीं है तो खाते में नहीं आएंगे 1000

Author

Leave a Comment

Your Website