पैन कार्ड और आधार कार्ड में है नाम गलत घर बैठे मात्र 2 मिनट में ऐसे करें ठीक

नमस्कार दोस्तों आज हम बात करने वाले हैं भारतीय दस्तावेज आधार कार्ड और पैन कार्ड के बारे में अक्सर हमने देखा है कि बहुत से लोगों के आधार कार्ड और पैन कार्ड में नाम की स्पेलिंग अलग अलग हो जाती है इसके पीछे के कई कारण हैं जैसे पैन कार्ड बनवाते समय गलत स्पीलिंग टाइप कर देना पुराना पैन कार्ड का बना होना या आवेदन करते वक़्त ही पैन कार्ड गलत नाम दे देना इस तरह की बहुत से कारण होते हैं जिससे स्पेलिंग मिस्टेक हो जाती है इसका बहुत ही सरल उपाय है तो आइये उस पर भी हम नजर डालते हैं। 

अगर आपके पास आधार कार्ड और पैन कार्ड है लेकिन उनके नाम की स्पेलिंग या जन्मतिथि में मिस्टेक है तो ऐसी स्थिति में आपके पैन कार्ड की मान्यता को रद्द किया जा सकता है। भारत सरकार देश के सभी नागरिकों को पिछले कुछ समय से आधार कार्ड और पैन कार्ड को लिंक कराने के लिए लगातार आदेश जारी कर रही है किन्तु अगर आपके पैन कार्ड में स्पेलिंग मिस्टेक होगा तो यह आधार कार्ड से लिंक नहीं होगा और इस स्थिति में भी में अभी आपके पैन कार्ड की मान्यता रद्द की जा सकती है। 

पैन कार्ड में स्पेलिंग ठीक करने के लिए ऐसे करें अप्लाई 

स्टेप 1: NSDL की वेबसाइट पर जायें। 

सबसे पहले आपको गूगल क्रोम पर जाना है और सर्च करना है Pan card portal या फिर आप डायरेक्ट NSDL की वेबसाइट में जा सकते हैं। 

पैन कार्ड और आधार कार्ड में है नाम गलत
पैन कार्ड और आधार कार्ड में है नाम गलत

स्टेप 2: इसके बाद Online Pan Application पर जायें। 

उसके बाद आपको दूसरे नंबर पर ये वेबसाइट Online Pan Application दिखेगी आपको उस पर क्लिक करना है आप चाहे तो हमारे द्वारा दिए गए लिंक पर आप डायरेक्ट क्लिक कर सकते हैं। 

स्टेप 3: अप्लाई ऑनलाइन पर जायें।

जैसे ही आप इस वेबसाइट पर आते हैं आपके सामने ऊपर की तरफ दो ऑप्शन आएंगे उनमें Apply Online और Continue With Application का ऑप्शन होगा आपको Apply Online पर जाना है।

इसे भी पढ़ें –  पैन कार्ड के लिए बुरी खबर 1 जुलाई को करोड़ों पैन कार्ड होंगे बंद पढ़ें

स्टेप 4: अकाउंट टाइप और केटेगरी सेलेक्ट करें।

इसके बाद आपको अकाउंट टाइप के फ़िल्टर वाले बॉक्स में क्लिक कर Changes और Correction के ऑप्शन को सेलेक्ट करना है। इसके बाद आपको केटेगरी सेलेक्ट कर लेना है जिसमें आपका पर्सनल पैन कार्ड है तो आप Individual को सेलेक्ट करें।

dfgdfdfb15

स्टेप 5: अब अपनी डिटेल्स भरें और वेरीफाई करें। 

इसी तरह अब आप बाकि दिए गए फ़िल्टर और बॉक्स को अपनी सही जानकारी देकर भरना है और वेरीफाई पर टिक करना है।

स्टेप 6: कैप्चा भरकर सब्मिट पर क्लिक करें।  

अपनी पूरी डिटेल्स देने के बाद आपको कैप्चा डाल कर सबमिट के बटन में क्लिक करना है। सबमिट करने के बाद आपका एप्लीकेशन कुछ समय के लिए अंडर रिव्यु रहेगा और आपको टोकन दिया जायगा जिससे आप अपने एप्लीकेशन को ट्रैक कर सकते हैं।

इसे भी पढ़ें – किसी भी उम्र का जन्म प्रमाण पत्र के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे करें

आधार कार्ड में अगर नाम गलत है तो करें ये प्रोसेस 

बहुत से लोगों का आधार कार्ड में नाम गलत हो जाता या स्पेलिंग मिस्टेक जन्मतिथि बहुत सी प्रॉब्लम हो जाती है इसके लिए आप अपने नजदीकी आधार नामांकन केंद्र या गांव में ग्राहक सेवा के [पास जाकर आप उनको बताएं की आपका आधार कार्ड में लिखे गए नाम में सिर्फ करेक्शन करवाना है और जो सही नाम है आप उन्हें बता दें वह अपडेट कर देंगे।

अधिकतर लोगों का पैन कार्ड में ही नाम गलत होने या अलग अलग होने की समस्या आती है इसलिए हमने आपको पैन कार्ड की डिटेल्स बताया है आधार कार्ड के लिए आपको ग्राहक सेवा केंद्र या आधार सेवा केंद्र में जाकर ही सुधरवाना होगा। अपना कल द्वारा दी गई यह जानकारी आपको कैसी लगी आप हमें कमेंट करके जरूर बतायें। 

“धन्यवाद”

यह भी पढ़ें – 

Author

Leave a Comment

Your Website