नाम से आधार कार्ड कैसे निकाले 2023 | Naam Se Aadhar Card Kaise Nikale

Last Updated on 18 hours ago

नाम से आधार कार्ड कैसे निकाले: आधार वेबसाइट myaadhaar.uidai.gov.in/retrieve-eid-uid पर जाएं। अपना पूरा नाम, सुरक्षा कोड और पंजीकृत ई-मेल पता या सेलफोन नंबर दर्ज करें। “Get OTP” बटन पर क्लिक करें।

नाम से आधार कार्ड कैसे निकाले बिना ओटीपी और बिना मोबाइल नंबर के विस्तृत प्रक्रिया के साथ यहां से जाना जा सकता है। छात्र आधार संख्या, नामांकन आईडी या वर्चुअल आईडी जैसे विभिन्न पहचानकर्ताओं का उपयोग करके आधार डाउनलोड प्रक्रिया को जल्दी और आसानी से ऑनलाइन पूरा कर सकते हैं।

क्या आप नाम से बिना आधार संख्या के अपने आधार का ई संस्करण डाउनलोड करना चाहते हैं? नाम से आधार कार्ड कैसे निकाले, इस आर्टिकल को पूरा पढ़ें । यदि आपको लगता है कि आधार को जन्म तिथि से ही डाउनलोड किया जा सकता है तो आप गलत हैं। नाम और जन्म तिथि से आधार कार्ड डाउनलोड करने के भ्रम से छुटकारा पाने के लिए आपको नाम से आधार कार्ड कैसे निकाले की पूरी प्रक्रिया पर फिर से विचार करना चाहिए।

Note:- आधार नामांकन के दौरान पंजीकृत नाम और मोबाइल नंबर से ही आधार डाउनलोड किया जा सकता है , लेकिन जन्म तिथि (DOB) से नहीं। इसलिए नाम और जन्मतिथि से आधार कार्ड डाउनलोड करने का सवाल ही नहीं उठता और इसलिए इसका कोई मतलब नहीं है। लेकिन आप आधार कार्ड अपडेट के तहत पुख्ता दस्तावेजों के साथ अपनी जन्मतिथि अपडेट कर सकते हैं।

आधार कार्ड भारत में पहचान और पते के प्रमाण के रूप में कार्य करता है। यह भारत सरकार की ओर से भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण (UIDAI) द्वारा जारी 12 अंकों की एक विशिष्ट पहचान संख्या है। हालांकि, अगर आपके पास आधार कार्ड है तो आप आसानी से ई-आधार डाउनलोड कर सकते हैं।

UIDAI के अनुसार, UIDAI की वेबसाइट से डाउनलोड किया गया ई-आधार कार्ड पहचान का वैध प्रमाण है। अब, यदि आपको अपना आधार नंबर या ईआईडी याद नहीं है, तो आप चिंता न करें क्योंकि आप अभी भी अपना नाम और जन्म तिथि दर्ज करके ई-आधार डाउनलोड कर सकते हैं।

यहां चरण-दर-चरण मार्गदर्शिका दी गई है, जिसका अनुसरण करके आप नाम से आधार कार्ड कैसे निकाल सकते हैं।

Contents show

ई आधार डाउनलोड

भारत सरकार द्वारा दिए गए निश्चित कल्याणकारी उपहारों के लिए उपयुक्त होने के लिए, भारत के निवासी के पास आधार कार्ड होना चाहिए। एक व्यक्ति एक ही समय में अपनी पहचान और अपने पते दोनों को सत्यापित करने के लिए इस दस्तावेज़ का उपयोग कर सकता है। UIDAI भारत में प्रत्येक व्यक्ति को एक बारह अंकों की पहचान संख्या प्रदान करता है जिसे आधार के रूप में जाना जाता है। आपको यहां नाम , जन्म तिथि, अनुरोध संख्या और बिना ओटीपी के ई-आधार डाउनलोड के बारे में जानकारी मिलेगी।

इलेक्ट्रॉनिक रूप से डाउनलोड किया गया आधार, जिसे ई-आधार के रूप में भी जाना जाता है, एक दस्तावेज है जिसे UIDAI ने डिजिटल रूप से हस्ताक्षरित किया है। 2000 का सूचना प्रौद्योगिकी अधिनियम डिजिटल हस्ताक्षर वाले इलेक्ट्रॉनिक रिकॉर्ड की वैधानिक स्वीकृति की अनुमति देता है। ई-आधार एक वैध और सुरक्षित दस्तावेज है जिसे मुद्रित आधार जानकारी वाले पत्र के समान ही संसाधित किया जाएगा।

आप अपना आधार UIDAI साइट के माध्यम से “मेरा आधार” अनुभाग के माध्यम से डाउनलोड कर सकते हैं और एक सुरक्षा कोड के साथ अपना आधार नंबर या नामांकन ID दर्ज कर सकते हैं। इसके बाद, आपको UIDAI के साथ पंजीकृत सेलफोन नंबर पर एक ओटीपी प्राप्त होगा। हालांकि, आधार कार्डधारक जिन्होंने अभी तक अपने सेलफोन नंबर को अपने आधार नंबर से जोड़ा या पंजीकृत नहीं किया है, वे अभी भी नीचे दिए गए निर्देशों का पालन करके अपने कार्ड का भौतिक संस्करण प्राप्त करने में सक्षम हैं।

क्या नाम से आधार कार्ड कैसे निकाला जा सकता है?

आधार कार्ड हालांकि व्यक्तिगत रूप से आधार के साथ पंजीकृत जन्मतिथि (DOB) के नाम और मोबाइल नंबर से डाउनलोड किया जा सकता है, लेकिन आधार कार्ड डाउनलोड में इसकी कोई भूमिका नहीं है। आधार कार्ड डाउनलोड करने के लिए आधार नंबर जरूरी है, जो अगर गायब पाया जाता है तो आधार नंबर प्राप्त करना एक पूर्व शर्त बन जाता है। तो सबसे पहले नामांकन के दौरान पंजीकृत अपने नाम और मोबाइल नंबर के माध्यम से अपना आधार नंबर ऑनलाइन प्राप्त करें।

दूसरे शब्दों में, आधार को आधार कार्डधारक/नामांकित व्यक्ति के नाम से डाउनलोड किया जा सकता है (भले ही खो गया हो) बशर्ते उसके पास उसका पंजीकृत मोबाइल नंबर/ईमेल पता हो। जहां तक ​​जन्म तिथि का संबंध है, इसका आधार कार्ड डाउनलोड से कोई लेना-देना नहीं है। जन्मतिथि केवल अपडेशन की बात है जैसे जेंडर अपडेट, एड्रेस अपडेट, नाम परिवर्तन, मोबाइल नंबर अपडेट आदि। नाम और रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर को छोड़कर आपको आधार कार्ड को किसी अन्य जानकारी जैसे कि डाउनलोड करने के बारे में नहीं सोचना चाहिए। जन्म तिथि।

नाम से आधार कार्ड निकालने का महत्व

यदि आधार कार्ड खो गया है और नामांकित व्यक्ति को उसका नंबर भी याद नहीं आ रहा है तो आधार कार्ड डाउनलोड करने के लिए आधार (UIDAI ) के साथ पंजीकृत उसका नाम और मोबाइल नंबर आवश्यक है। नाम और मोबाइल नंबर से, आधार संख्या को पुनः प्राप्त किया जाता है जो ऑनलाइन आधार कार्ड डाउनलोड करने का मार्ग प्रशस्त करता है।

आधार कार्ड गुम होने के संबंध में देश भर से बड़ी संख्या में आ रही शिकायतों का संज्ञान लेते हुए, UIDAI ने नामांकित और गैर-नामांकित दोनों व्यक्तियों को अपना आधार कार्ड डाउनलोड करने और स्थिति की निगरानी करने में मदद करने के लिए एक ऑनलाइन ईआईडी/यूआईडी आधार संख्या प्राप्त करने की सेवा शुरू की है। यदि आपका आधार कार्ड खो गया है तो आप अपने आधार नंबर को पुनः प्राप्त करके, अपने नाम और मोबाइल नंबर का उपयोग करके किसी भी समय ऑनलाइन कहीं भी अपने विश्वास के अनुसार इसे डाउनलोड कर सकते हैं।

नाम और जन्मतिथि द्वारा ई-आधार डाउनलोड करें

यदि आप अपना आधार नंबर या ईआईडी भूल गए हैं, तो आप अपना नाम और डीओबी दर्ज करके अपना ई-आधार प्राप्त कर सकते हैं। अपना आधार कार्ड डाउनलोड करने के लिए, इन चरणों का पालन करें:

स्टेप 1: सबसे पहले UIDAI की वेबसाइट https://uidai.gov.in/ पर जाएं।

uidai.gov.in

स्टेप 2: होम पेज पर ‘My Aadhar’ सेलेक्ट करें।

स्टेप 3: दिए गए विकल्प में से, रिट्रीव लॉस्ट या फॉरगॉटन EID/UIDचुनें

नोट: आप सीधे https://resident.uidai.gov.in/lost-uideid पर जा सकते हैं

स्टेप 4: पृष्ठ पर, आधार संख्या का चयन करें ।

स्टेप 5: अगला, अपना पूरा नाम दर्ज करें।

स्टेप 6: या तो अपनी पंजीकृत ई-मेल आईडी या मोबाइल नंबर दर्ज करें।

स्टेप 7: कैप्चा सत्यापन कोड लिखें ।

स्टेप 8: ‘Send OTP’ पर क्लिक करें (आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी भेजा जाएगा।)

स्टेप 9: अपने मोबाइल पर प्राप्त ओटीपी दर्ज करें और लॉगिन पर क्लिक करें।

स्टेप 10: स्क्रीन पर एक पॉप-अप दिखाई देगा जो बताएगा कि आधार नंबर आपके पंजीकृत मोबाइल नंबर पर भेजा गया है।

स्टेप 11: अपने मोबाइल पर अपना आधार नामांकन संख्या प्राप्त करने के बाद, फिर से आधिकारिक यूआईडीएआई की वेबसाइट uidai.gov.in पर जाएं।

स्टेप 12: दिए गए विकल्पों में से मेरा आधार चुनें।

स्टेप 13: ड्रॉप-डाउन मेनू से डाउनलोड आधार चुनें।

स्टेप 14: नए पेज पर दिखाई देने पर, मेरे पास आधार विकल्प पर क्लिक करें।

स्टेप 15: आधार नामांकन संख्या और कैप्चा दर्ज करें ।

स्टेप 16: “Get OTP”  पर क्लिक करें (एक ओटीपी आपके मोबाइल नंबर पर भेजा जाएगा)।

स्टेप 17: इस ओटीपी को दर्ज करें और “Verify and Download” पर क्लिक करें।

आपके कंप्यूटर पर एक पीडीएफ डाउनलोड हो जाएगी। आपके द्वारा डाउनलोड की गई फ़ाइल पासवर्ड से सुरक्षित है। आपको फ़ाइल के लिए पासवर्ड दर्ज करना होगा। पासवर्ड आपके नाम और जन्म तिथि का संयोजन है। आपको अपने नाम के पहले चार अक्षर, जैसा कि आधार कार्ड पर लिखा है, बड़े अक्षरों में और जन्म का वर्ष YYYY प्रारूप में दर्ज करना होगा।

Note: उदाहरण के लिए, यदि आपका नाम EMPTY SINGH  है और आपका जन्म वर्ष 2001 में हुआ है, तो आपका पासवर्ड EMPT2001 होगा।

एक बार पासवर्ड दर्ज करने के बाद, आपका इलेक्ट्रॉनिक आधार कार्ड स्क्रीन पर दिखाई देगा।

 

आधार कार्ड ऑनलाइन पीडीएफ डाउनलोड करें

  • मेरा आधार पोर्टल नागरिकों के लाभ के लिए भारत सरकार द्वारा शुरू किया गया है।
  • यह पोर्टल आपको आधार कार्ड डाउनलोड ऑनलाइन पीडीएफ को पूरा करने , पीवीसी आधार कार्ड ऑर्डर करने, आधार कार्ड में अपडेट विवरण और बहुत कुछ करने की अनुमति देता है।
  • डैशबोर्ड तक पहुँचने के लिए मोबाइल नंबर या बायोमेट्रिक लॉगिन जैसे बुनियादी विवरण आवश्यक हैं जहाँ आप विवरण अपडेट कर सकते हैं।
  • ई आधार कार्ड ऑनलाइन डाउनलोड करने के बाद आपको इसका प्रिंट आउट लेना होगा और फिर इसे सुरक्षित रखने के लिए इसे लैमिनेट करवाना होगा।
  • यदि आप अपने मोबाइल नंबर की मदद से लॉग इन करने में असमर्थ हैं तो कृपया अपना आधार कार्ड लेने के लिए निकटतम नामांकन केंद्र पर जाएं।

Eaadhaar.uidai.gov.in स्थिति की जाँच करें

सेवा Aadhaar Card
द्वारा शुरू किया गया यूआईडीएआई (भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण)
में प्रारंभ 2012
फ़ायदा प्रत्येक नागरिक को यूनिक आईडी नंबर प्रदान करता है, सभी सूचनाओं को संग्रहीत करता है, पैन इंडिया में स्वीकृत है
Eaadhaar.uidai.gov.in स्थिति की जाँच करें मोबाइल नंबर या 16 अंकों की आधार संख्या का उपयोग करना
विवरण को अद्यतन करने की अनुमति है मोबाइल नंबर, पता, छवि, जन्म तिथि, नाम में सुधार
अपडेट के लिए लिया गया समय 3-4 दिन
लेख श्रेणी समाचार
ई आधार कार्ड पोर्टल Eaadhaar.uidai.gov.in

नाम और पंजीकृत मोबाइल नंबर द्वारा आधार कार्ड डाउनलोड करें

यहां फिर से स्पष्ट कर दूं कि आधार कार्ड डाउनलोड करने के लिए हमें केवल आधार नंबर की जरूरत होती है, जिसे हमें पहले प्राप्त करना होता है। यदि आपको पहले से ही आधार कार्ड जारी किया गया है जो आप खो चुके हैं और इसकी संख्या भी याद नहीं कर सकते हैं, तो आपको आधार के लिए नामांकन के दौरान पंजीकृत मोबाइल नंबर और अपने नाम से आधार संख्या प्राप्त करने पर ध्यान देना चाहिए। 

आधार के साथ हाल ही में नामांकित व्यक्ति भी इसकी स्थिति की निगरानी कर सकते हैं और इस प्रकार आधार संख्या को पुनः प्राप्त कर सकते हैं, यदि ‘आधार अपडेशन’ के तहत उनके नाम और मोबाइल नंबर का उपयोग करके उनकी नामांकन पर्ची गायब हो जाती है। आधार संख्या प्राप्त करने पर कोई भी अन्य व्यक्ति आसानी से आधार कार्ड डाउनलोड कर सकता है। लेकिन सुनिश्चित करें कि आपके पास आधार कार्ड डाउनलोड करने के लिए वन-टाइम पासवर्ड (ओटीपी) प्राप्त करने के लिए पंजीकृत मोबाइल नंबर है।

अनुरोध संख्या द्वारा ई-आधार डाउनलोड करें

यदि आप नामांकन केंद्र पर अपने आधार कार्ड को अपडेट करने का अनुरोध करते हैं, तो आपको अपने कार्ड की स्थिति की जांच करने के लिए अपनी ईआईडी की आवश्यकता होगी।

ईआईडी 28 अंकों की एक स्ट्रिंग है, जिसमें 14 अंकों की नामांकन संख्या और 14 अंकों की तारीख और समय का प्रतीक शामिल है। अपनी आधार जानकारी को अपडेट करने का अनुरोध करने और इसे नामांकन या अपडेट केंद्र में जमा करने के बाद, आपको सबसे ऊपर इस जानकारी के साथ एक पावती पर्ची मिलेगी। इसमें कुछ ऐसा होगा: 1234/12345/12345 dd/mm/yyyy hh:mm:ss

एक बार जब आप ईआईडी और अद्यतन पावती पर्ची का पता लगा लेते हैं, तो निम्नलिखित चरणों के साथ आगे बढ़ें:

  • अपने आधार कार्ड की जांच करने के लिए https://resident.uidai.gov.in/check-aadhaar पर नेविगेट करें।
  • ईआईडी और कैप्चा जानकारी प्रदान करें।
  • यदि आपका आधार उपयोग के लिए तैयार है तो आपको एक संदेश दिखाई देगा (आपका आधार बन गया है)। आप अपने मोबाइल डिवाइस पर आधार संख्या प्राप्त कर सकते हैं।
  • यदि अनुरोधित संशोधन कार्य नहीं करते हैं तो आपको एक संदेश प्राप्त होगा।

आधार संख्या कैसे प्राप्त करें और नाम से आधार कार्ड कैसे डाउनलोड करें?

‘नाम और जन्म तिथि से आधार कार्ड कैसे डाउनलोड करें’ को लेकर भ्रमित न हों। आप आधार कार्ड को सिर्फ आधार नंबर से ही डाउनलोड कर सकते हैं। यदि आपके पास आधार कार्ड या उसकी संख्या नहीं है, तो आपको सबसे पहले अपने नाम से आधार संख्या और आधार के साथ पंजीकृत मोबाइल नंबर प्राप्त करने पर विचार करना चाहिए। आधार संख्या को नाम से पुनः प्राप्त करने और आधार कार्ड डाउनलोड करने पर एक नज़र डालें।

  • यूआईडीएआई की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं या यहां क्लिक करें 
  • ‘आधार नामांकन’ विकल्प चुनें
  • ‘रिट्रीव लॉस्ट UID/EID’ पर क्लिक करें या यहां क्लिक करें 
  • UID या EID विकल्प पर टिक करें। [UID उन नए नामांकित उम्मीदवारों के लिए है जिनका नामांकन प्रक्रियाधीन है जबकि ईआईडी पंजीकृत सदस्यों (जिन्हें आधार कार्ड जारी किया गया है) को दर्शाता है।]
  • अपना पूरा नाम दर्ज करें जैसा कि आधार नामांकन के दौरान उल्लेख किया गया है
  • नामांकन के दौरान पंजीकृत ईमेल या मोबाइल नंबर दर्ज करें
  • दूसरे बॉक्स में बताए अनुसार सुरक्षा कोड दर्ज करें
  • ‘Get OTP’ पर क्लिक करें (आपका ईमेल या मोबाइल ओटीपी प्राप्त करेगा)
  • ओटीपी (वन-टाइम-पासवर्ड) दर्ज करें
  • ‘Verify OTP’ पर क्लिक करें ।

और इस तरह आप अपने नाम और मोबाइल नंबर से आधार कार्ड डाउनलोड करने के लिए अपना आधार नंबर पुनः प्राप्त कर सकते हैं।

बिना OTP के ई-आधार डाउनलोड करें

यदि आपके पास एक पंजीकृत फोन नंबर और एक ओटीपी नहीं है तो आपका आधार ऑनलाइन प्राप्त करना असंभव है। नीचे सूचीबद्ध चरणों का पालन करके आप अपना आधार नंबर प्राप्त कर सकते हैं, भले ही आपके पास अपना ओटीपी न हो।

  • जब आप अपने क्षेत्र के आधार केंद्र पर जाएं तो अपना आधार नंबर अपने साथ ले जाएं।
  • अपनी बायोमेट्रिक जानकारी सत्यापित करें, जैसे अंगूठा या रेटिना स्कैन।
  • अपने साथ पहचान के अन्य रूप, जैसे आपका पैन और पहचान पत्र साथ रखें।
  • उपयुक्त कर्मी आधार कार्ड के प्रिंटआउट की प्रति केंद्र पर उपलब्ध कराएंगे। ए4 शीट पर मानक रंग प्रिंटआउट 30 रुपये का होगा, जबकि पीवीसी संस्करण 50 रुपये का होगा।

नामांकन संख्या (ID) का उपयोग करके आधार कार्ड डाउनलोड करें

ई-आधार कार्ड नामांकन आईडी (ईआईडी) का उपयोग करके यूआईडीएआई की आधिकारिक वेबसाइट से डाउनलोड किया जा सकता है जो नामांकन प्रक्रिया के दौरान दी गई पावती पर्ची में मौजूद होगा।

इसके लिए आपको नीचे बताए गए स्टेप्स को फॉलो करना होगा:

चरण 1: आधार की आधिकारिक वेबसाइट पेज https://uidai.gov.in/ पर जाएं

चरण 2: अपना कर्सर ‘My Aadhar’ टैब पर ले जाएं।

चरण 3: ‘Download Aadhar’ विकल्प पर क्लिक करें , या आप सीधे इस लिंक पर जा सकते हैं https://eaadhaar.uidai.gov.in/

चरण 4: ‘Enrollment ID (EID)’ विकल्प चुनें ।

चरण 5: प्रदान की गई जगह में अपना 14 अंकों का नामांकन आईडी नंबर और 14 अंकों का समय और दिनांक मान दर्ज करें।

स्टेप 6: इसके बाद ऊपर दिए गए आधार नंबर से डाउनलोड करने के मामले में बताए गए स्टेप्स को फॉलो करें।

  • कैप्चा सत्यापन कोड दर्ज करें और अपने पंजीकृत मोबाइल नंबर पर वन टाइम पासवर्ड प्राप्त करने के लिए Get OTP‘ विकल्प पर क्लिक करें।
  • हाइलाइट की गई जगह में अपने मोबाइल नंबर पर प्राप्त OTP दर्ज करें।
  • उसी वेबपेज पर ‘take a quick survey’ प्रश्नों कोपूरा करें ।
  • ई-आधार कार्ड डाउनलोड करने के लिए ‘Verify and Download’ पर क्लिक करें।
  • और इसे सही पासवर्ड से ओपन करें।

वर्चुअल आईडी (VID) का उपयोग करके आधार कार्ड डाउनलोड करें

आधार कार्ड डाउनलोड करने के तरीके में एक और कदम वर्चुअल आईडी (VID) के माध्यम से ई-आधार डाउनलोड के लिए यूआईडीएआई के पोर्टल का नवीनतम जोड़ है।

VID एक अस्थायी 16-अंकीय संख्या है जिसे आपके आधार कार्ड नंबर से मैप किया जा सकता है और VID का उपयोग करके कोई भी आपका आधार नंबर प्राप्त नहीं कर सकता है।

VID का उपयोग उस स्थिति में किया जा सकता है जब आप किसी भी प्रक्रिया के लिए अपनी आधार आईडी साझा नहीं करना चाहते हैं जिसके लिए आधार आईडी की आवश्यकता होती है।

उन मामलों में, VID का उत्पादन किया जा सकता है और VID की वैधता का अभी तक उल्लेख नहीं किया गया है और यह तब तक मान्य रहेगा जब तक कि एक और नया VID उत्पन्न नहीं हो जाता। कोई भी व्यक्ति कितनी भी बार वर्चुअल आईडी बना सकता है।

VID ऑनलाइन का उपयोग करके ई-आधार कार्ड डाउनलोड करने के लिए नीचे दिए गए चरणों का पालन करें-

चरण 1: आधार की आधिकारिक वेबसाइट पेज https://uidai.gov.in/ पर जाएं

चरण 2: अपना कर्सर ‘My Aadhar’ टैब पर ले जाएं।

चरण 3: ‘Download Aadhar’ विकल्प पर क्लिक करें या आप सीधे इस लिंक पर जा सकते हैं https://eaadhaar.uidai.gov.in/

चरण 4: ‘Virtual ID (VID)’ विकल्प चुनें ।

चरण 5: प्रदान की गई जगह में अपना 16 अंकों का वर्चुअल आईडी (VID), अपना पूरा नाम, पिन कोड और सुरक्षा कोड दर्ज करें।

स्टेप 6: इसके बाद ऊपर दिए गए आधार नंबर से डाउनलोड करने के मामले में बताए गए स्टेप्स को फॉलो करें।

  • कैप्चा सत्यापन कोड दर्ज करें और अपने पंजीकृत मोबाइल नंबर पर वन टाइम पासवर्ड प्राप्त करने के लिए “Get OTP” विकल्प पर क्लिक करें।
  •  हाइलाइट की गई जगह में अपने मोबाइल नंबर पर प्राप्त ओटीपी दर्ज करें।
  • उसी वेबपेज पर ‘take a quick surveyप्रश्न कोपूरा करें ।
  • ई-आधार कार्ड डाउनलोड करने के लिए ‘Verify and Download’पर क्लिक करें।
  • और इसे सही पासवर्ड से ओपन करें।

आधार PVC कार्ड के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे ऑर्डर करें

आधार कार्ड एक 12-अंकीय विशिष्ट पहचान संख्या है जो भारत सरकार की ओर से भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण (UIDAI) द्वारा जारी की जाती है। कोई भी व्यक्ति, लिंग और आयु के बावजूद, जो भारत में निवासी है और यूआईडीएआई द्वारा निर्धारित सत्यापन प्रक्रिया को संतुष्ट करता है, आधार के लिए नामांकन कर सकता है।

यह पहचान के प्रमाण और पते के प्रमाण के लिए एक आवश्यक और महत्वपूर्ण दस्तावेज माना जाता है। विभिन्न सरकारी सब्सिडी और लाभों का लाभ उठाने के लिए भी आधार कार्ड की आवश्यकता होती है। हालाँकि, यह महत्वपूर्ण है कि किसी भी देरी से बचने के लिए आपके आधार को अपडेट किया जाना चाहिए। आधार कार्ड विवरण जैसे नाम, जन्म तिथि, पता, लिंग, मोबाइल नंबर और ईमेल आईडी को हमेशा अपडेट किया जाना चाहिए। आधार पीवीसी कार्ड

आधार PVC कार्ड क्या है ?

यूआईडीएआई के अनुसार, आधार पीवीसी कार्ड आधार का नवीनतम रूप है। टिकाऊ और कहीं भी ले जाने में आसान होने के अलावा, पीवीसी-आधारित आधार कार्ड में विभिन्न सुरक्षा सुविधाओं के साथ फोटोग्राफ और जनसांख्यिकीय विवरण के साथ डिजिटल रूप से हस्ताक्षरित आधार सुरक्षित क्यूआर कोड है। आधार नामांकित व्यक्ति इसे आधिकारिक वेबसाइट – uidai.gov.in या resident.uidai.gov.in/ के माध्यम से आधार संख्या , VID या EID का उपयोग करके और 50 रुपये के मामूली शुल्क का भुगतान करके ऑनलाइन ऑर्डर कर सकता है। 

एक सरल चरण-दर- नए PVC -आधारित आधार कार्ड के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे करें, यह जानने के लिए नीचे स्टेप गाइड दी गई है।

Note: यदि आपको अपने आधार में कोई अशुद्धि, पुरानी, ​​पुरानी या गुम जानकारी मिलती है, तो आप सबसे पहले निकटतम आधार सेवा केंद्र पर जाकर या ऑनलाइन यूआईडीएआई पोर्टल से अपडेट आधार डेटा विकल्प पर जाकर अपने आधार के विवरण को अपडेट करना चुन सकते हैं।

आधार PVC कार्ड के लिए आवेदन करने के चरण 

  • आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं – https://myaadhaar.uidai.gov.in/
  • होमपेज पर “ऑर्डर आधार पीवीसी कार्ड” के रूप में दिए गए विकल्प पर क्लिक करें।
  • एक नया पेज खुलेगा।
  • फिर आपको दो विकल्प मिलेंगे, या तो आधार कार्ड ऑर्डर करने के लिए 12 अंकों की आधार संख्या या 28 अंकों की नामांकन आईडी का चयन करें।
  • आधार संख्या और कैप्चा कोड दर्ज करें या नामांकन आईडी और कैप्चा कोड दर्ज करें और “ओटीपी भेजें” पर क्लिक करें।
  • आपको पंजीकृत मोबाइल नंबर पर 6 अंकों का ओटीपी प्राप्त होगा। दिए गए स्थान में उत्पन्न ओटीपी दर्ज करें।
  • जानकारी के साथ एक नया पेज खुलेगा। आधार पीवीसी कार्ड के लिए ऑर्डर देने से पहले अपने जनसांख्यिकीय विवरण का पूर्वावलोकन करें और फिर “NEXT” पर क्लिक करें।
  • अगला पृष्ठ आपको भुगतान विकल्प पर ले जाएगा, अपनी पुष्टि दें और “भुगतान करें” पर क्लिक करें।
  • एक भुगतान विकल्प चुनें और 50/- रुपये का भुगतान करें (जीएसटी और स्पीड पोस्ट शुल्क सहित)।
  • आपका आधार पीवीसी कार्ड कुछ दिनों के भीतर आपके पंजीकृत पते पर पहुंचा दिया जाएगा।

ई आधार कार्ड अपडेट, PVC कार्ड ऑनलाइन आवेदन करें

ई आधार कार्ड अद्यतन विवरण यहां देखें
ई आधार कार्ड पीडीएफ डाउनलोड करें यहाँ आओ
पीवीसी आधार कार्ड ऑर्डर करें यहां देखें
आधार कार्ड अद्यतन स्थिति की जाँच करें यहां देखें

आधार कार्ड के लिए कौन-कौन से दस्तावेज जरूरी हैं?

यहां आधार कार्ड के लिए आवश्यक स्वीकार्य सहायक दस्तावेजों की सूची दी गई है।

आधार संख्या भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण (यूआईडीएआई) द्वारा भारत के निवासियों के लिए जारी किया गया 12 अंकों का एक यादृच्छिक नंबर है। देश के निवासी के आधार नामांकन की प्रक्रिया में डी-डुप्लीकेशन की प्रक्रिया के माध्यम से विशिष्ट रूप से निवासी की पहचान करने के लिए दस अंगुलियों के निशान, आंखों की पुतलियों और फोटोग्राफ के साथ संयुक्त कुछ बुनियादी जनसांख्यिकीय जानकारी का उपयोग शामिल है।

आधार कार्ड के लिए नामांकन करने के लिए, एक व्यक्ति को एक फॉर्म भरना होता है जो यूआईडीएआई की आधिकारिक वेबसाइट पर ऑनलाइन उपलब्ध होता है। इसके अलावा, आवेदक को उस फॉर्म को कुछ सहायक दस्तावेजों की स्व-सत्यापित प्रतियों के साथ संलग्न करना होगा जो आधार कार्ड सत्यापन के लिए आवश्यक हैं।

आधार कार्ड सत्यापन के लिए आवश्यक स्वीकार्य सहायक दस्तावेजों की सूची:

नाम और फोटो वाले POI (पहचान का प्रमाण) दस्तावेज:

  • पासपोर्ट
  • पैन कार्ड
  • राशन/पीडीएस फोटो कार्ड
  • मतदाता पहचान पत्र
  • ड्राइविंग लाइसेंस
  • सरकारी फोटो पहचान पत्र/पीएसयू द्वारा जारी सेवा फोटो पहचान पत्र
  • नरेगा जॉब कार्ड
  • मान्यता प्राप्त शैक्षणिक संस्थान द्वारा जारी फोटो पहचान पत्र
  • शस्त्र लाइसेंस
  • फोटो बैंक एटीएम कार्ड
  • फोटो क्रेडिट कार्ड
  • पेंशनभोगी फोटो कार्ड
  • स्वतंत्रता सेनानी फोटो कार्ड
  • किसान फोटो पासबुक
  • सीजीएचएस/ईसीएचएस फोटो कार्ड
  • पता कार्ड जिसमें नाम और फोटो विभाग द्वारा जारी किया गया हो पोस्ट
  • लेटरहेड पर राजपत्रित अधिकारी या तहसीलदार द्वारा जारी फोटो वाला पहचान प्रमाण पत्र
  • संबंधित राज्य/संघ राज्य क्षेत्र सरकारों/प्रशासन द्वारा जारी किया गया विकलांगता पहचान पत्र/विकलांग चिकित्सा प्रमाण पत्र
  • भामाशाह कार्ड
  • अनाथालयों, घरों आदि के लिए मान्यता प्राप्त आश्रय गृहों के अधीक्षक/वार्डन/मैट्रन/संस्थान के प्रमुख का उनके आधिकारिक लेटरहेड पर प्रमाण पत्र
  • लेटरहेड पर सांसद या विधायक या एमएलसी या नगरपालिका पार्षद
  • द्वारा जारी फोटो वाले पहचान का प्रमाण पत्र 22. ग्राम पंचायत प्रमुख या मुखिया या उसके समकक्ष प्राधिकारी द्वारा जारी फोटो युक्त पहचान का प्रमाण पत्र (ग्रामीण क्षेत्रों के लिए)
  • नाम परिवर्तन के लिए गजट अधिसूचना (सहित ) अलग से फोटो चिपकाया गया है)
  • फोटो के साथ विवाह प्रमाण पत्र
  • आरएसबीवाई कार्ड
  • उम्मीदवारों के फोटो वाली एसएसएलसी किताब
  • फोटो के साथ एसटी/एससी/ओबीसी प्रमाणपत्र
  • स्कूल छोड़ने का प्रमाण पत्र (एसएलसी) / स्कूल ट्रांसफर सर्टिफिकेट (टीसी), जिसमें नाम और फोटो है
  • स्कूल के प्रमुख द्वारा जारी किए गए स्कूल रिकॉर्ड का सार जिसमें नाम और फोटो है
  • नाम और फोटो वाली बैंक पास बुक
  • पहचान का प्रमाण पत्र जिसमें संस्थान के प्रमुख द्वारा हस्ताक्षरित मान्यता प्राप्त शैक्षिक संस्थान द्वारा जारी नाम और फोटो।

Eaadhaar.uidai.gov.in डाउनलोड करने के लिए दिशानिर्देश

  • नागरिकों से अनुरोध है कि वे अपने कंप्यूटर से Eaadhaar.uidai.gov.in खोल लें।
  • अब वहां पर दिए गए विकल्प को ई आधार कार्ड ऑनलाइन डाउनलोड करने के लिए चुनें।
  • पंजीकृत मोबाइल नंबर जैसे विवरण जमा करें और फिर मोबाइल नंबर पर प्राप्त ओटीपी दर्ज करें।
  • प्रक्रिया को पूरा करने के लिए डाउनलोड ई आधार बटन पर टैप करें।
  • इस वेबपेज पर, आप अपने आधार कार्ड का एक डिजिटल संस्करण देखेंगे, इसलिए इस पर उल्लिखित सभी सूचनाओं को सत्यापित करें।
  • संतुष्टि मिलने के बाद, आपको ई आधार कार्ड ऑनलाइन पीडीएफ डाउनलोड करना चाहिए और इसे आगे के लाभों के लिए उपयोग करना चाहिए।
  • आधार पीडीएफ के डाउनलोड को अधिकृत करने से पहले, यूआईडीएआई पंजीकृत फोन नंबर पर एक ओटीपी भेजकर उपयोगकर्ता की पहचान की पुष्टि करता है।
  • यदि आपके पास अपना ओटीपी नहीं है तो आप अपना आधार कार्ड ऑनलाइन डाउनलोड नहीं कर सकते।
  • आप असीमित बार ई-आधार कार्ड डाउनलोड कर सकते हैं।
  • किसी भी स्थिति में, आप अपने भौतिक आधार कार्ड के बजाय डाउनलोड किए गए ई-आधार कार्ड का उपयोग कर सकते हैं।
  • आधार के ऑनलाइन संस्करण को सफलतापूर्वक डाउनलोड करने के बाद, आप पासवर्ड दर्ज करके अपने आधार कार्ड का प्रिंटआउट प्राप्त कर सकते हैं।

UIDAI के बारे में

भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण (यूआईडीएआई) सरकार द्वारा 12 जुलाई 2016 को आधार (वित्तीय और अन्य सब्सिडी, लाभ और सेवाओं का लक्षित वितरण) अधिनियम, 2016 (“आधार अधिनियम 2016”) के प्रावधानों के तहत स्थापित एक वैधानिक प्राधिकरण है। भारत के, इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय (MeitY) के तहत।

नाम से आधार कार्ड कैसे निकाले पर अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न

माई आधार पोर्टल की वेबसाइट क्या है?

आधार कार्ड से जुड़े सभी अपडेट के लिए myaadhaar.uidai.gov.in पर जाएं।

ई आधार कार्ड ऑनलाइन डाउनलोड करने के लिए आवश्यक विवरण क्या हैं?

ई आधार कार्ड ऑनलाइन पीडीएफ डाउनलोड करने के लिए आपको नामांकन संख्या या ओटीपी के साथ मोबाइल नंबर की आवश्यकता है।

क्या हम Eaadhaar.uidai.gov.in पर माई आधार पोर्टल पर आधार कार्ड विवरण ऑनलाइन अपडेट कर सकते हैं?

हां, आप मेरा आधार पोर्टल पर मोबाइल नंबर, पता, हस्ताक्षर और अन्य विवरण अपडेट कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें –

हमे उम्मीद है आपको इस आर्टिकल में नाम से आधार कार्ड कैसे निकाले से संभंधित सभी जानकारी मिल गई होगी और आपको यह आर्टिकल पसंद भी आया होगा, उसके अलावा आपको कोई संदेह या सवाल तो आप हमे नीचे कमैंट्स बॉक्स में पूछ सकते हैं।

धन्यवाद !!!

लेखक के बारे में

  • Uma Hardiya

    मेरा नाम उमा हरदिया है, मैं प्रशिक्षित एक आधार कार्ड विशेषज्ञ हूँ। और इस विषय पर सटीक और अद्यतन जानकारी प्रदान कर सकती हूं। मुझे डेटा की एक विस्तृत श्रृंखला पर प्रशिक्षित किया गया है और मैं आधार कार्ड प्रक्रिया, नामांकन, अपडेट और उपयोग पर सवालों के जवाब दे सकती हूं। मैं यहां आधार कार्ड के बारे में आपके किसी भी प्रश्न के साथ आपकी सहायता करने के लिए हूं, और आपको क्षेत्र में नवीनतम घटनाओं से अवगत रहने में मदद करती हूं।

अपने दोस्तों को शेयर करें !!

4 thoughts on “नाम से आधार कार्ड कैसे निकाले 2023 | Naam Se Aadhar Card Kaise Nikale”

  1. धन्यवाद उमा जी आपके इस आर्टिकल के बदौलत में ई आधार कार्ड को ऑनलाइन डाउनलोड कर लिया हूँ आप हमारी इसी तरह सहायता करते रहिये।

    Reply

Leave a Comment

DMCA.com Protection Status