Mystery Of Bermuda Triangle In Hindi – बरमूडा का रहस्यमय

Last Updated on 2 weeks ago

Mystery Of Bermuda Triangle In Hindi बरमूडा ट्रायंगल क्या है और यह कहां है What is mystery of Bermuda triangle? इस तरह के बहुत से सवाल हमारे दिमाग में रहते है और हमे इसके बारे में अधिक जानने की इक्षा रहती है तो आज हम इस विषय के बारे में बात करने वाले हैं। 

Let’s start the topic Mystery Of Bermuda Triangle In Hindi

बरमूडा ट्रायंगल कई दशकों से उलझा हुआ एक रहस्यमय दुनिया का सच है। जिसका उजागर होने में कई दशकों का समय लग गया, यह त्रिकोण आकर का है जिस वजह से इसे बरमूडा का ट्रेंगल कहा जाता है ।  दरअसल बहुत सारे हवाई जहाज और समुद्री नौका बरमूडा ट्रंगल के रहस्यमय दुनिया का शिकार हो चुका है। बरमूडा ट्रायंगल उत्तरी अमेरिका और ब्रिटेन के बीच अटलांटिक महासागर के उत्तरी क्षेत्र में फैला हुआ एक त्रिकोण आकार का क्षेत्र है जो कई मिलो तक फैला हुआ है। वहां की जलवायु सामान्य वातावरण की जलवायु से बहुत ही अलग है। जहां पर कई बार शैतानी शक्ति मजुद होने का भी दावा किया गया है। 

बरमूडा की राजधानी | Capital of Bermuda

दरअसल बरमूडा अटलांटिक महासागर में स्थित ब्रिटेन और संयुक्त राज्य अमेरिका के पूर्वी तट पर फैला हुआ एक बहुत बड़ा क्षेत्र है। जो लगभग 1800 किमी में फैला हुआ। जिसकी राजधानी को हेमिल्टन कहा जाता है।

बरमूडा ट्रायंगल के रहस्यमई दुनिया | Story of Bermuda triangle in Hindi

क्या आप जानते हैं बरमूडा ट्रायंगल की रहस्यमय दुनिया के बारे में बरमूडा ट्रायंगल का रहस्यमय दुनिया का इतिहास बहुत ही पुराना है सन 1872 ई में अमेरिका का एक जहाज अटलांटिक महासागर के ऊपर से गुजर रहा था तभी अचानक से उनका संपर्क उनका कंट्रोल रूम से ब्रेक हो जाता है और फिर वह जहाज हमेशा के लिए लापता हो जाता है। उससे पहले भी कई समुंद्री नौका जहाज बरमूडा ट्रायंगल का रहस्यमय दुनिया का शिकार हो चुका था। लेकिन उनका कोई सबूत नहीं था कि वह जहाज बरमूडा ट्रायंगल के आसपास के क्षेत्रों से ही लापता हुआ था। उसके बाद बीते वर्षों में ऐसी अनगिनत घटनाएं हुई। जहां जहाज उड़ते उड़ते बस गायब हो गया।गायब होने वाले जहाजों में से अधिकांश जहाज बरमूडा ट्रायंगल के आसपास के क्षेत्रों से गुजर रही थी।

बरमूडा ट्रायंगल के रहस्य को लेकर अलग-अलग देश के लोगों का अलग-अलग मत रहा है कई दशकों से वैज्ञानिक द्वारा बरमूडा ट्रायंगल के रहस्यमय दुनिया को सुलझाने का प्रयास किया जा चुका है। हजारों प्रयास के बाद अब जाकर बरमूडा ट्रायंगल का रहस्यमय दुनिया का सच उजागर हुआ है बरमूडा ट्रायंगल के आसपास के क्षेत्रों में बहुत सारे हवाई जहाज गायब हो चुके हैं। हजारों की संख्या में लोग मारे जा चुके है जिनका आज तक कोई पता नहीं चला वो बस अचानक से गायब हो चुका है।

बरमूडा ट्रायंगल का क्षेत्रफल काफी दूर तक फैला हुआ है यह उत्तर अटलांटिक महासागर के क्षेत्रफल में काफी दूर तक फैला हुआ है बहुत सारे लोगों का मानना है कि बरमूडा ट्रायंगल पर शैतानी शक्ति का राज है इसलिए जो भी जहाज बरमूडा ट्रायंगल से होकर गुजरती है वह उसे नष्ट कर देता है और फिर वह अटलांटिक महासागर में गुम हो जाता है।

अभी तक में सैकड़ों जहाज गुम हो चुका है बरमूडा ट्रायंगल के आसपास के क्षेत्रों से आज तक उनका पता नहीं चला है गुम हुए जहाजों का खोज करने के लिए जो भी जहाज भेजा गया उनका भी पता नहीं चला बस वह भी गुम हो गया

बरमूडा ट्रायंगल के रहस्य का उजागर

आखिरकार बरमूडा ट्रायंगल का रहस्य दुनिया के बारे में 1990 के दशक के बाद पता चला की बरमूडा ट्रायंगल का क्षेत्र को चुंबकीय क्षेत्र माना जाता है जिसके अंदर चुंबकीय आकर्षण शक्ति बहुत ही ज्यादा है। जिसकी वजह से बरमूडा ट्रायंगल के क्षेत्र से जहाज या नोका चलाना काफी मुश्किल होता है। वैज्ञानिक तथ्यों के आधार पर बर्मुडा ट्रंगल के ऊपर आसमान में बादलों का एक श्रृंखला बना हुआ है। जो देखने में बहुत ही विचित्र लगता है इसकी वजह से जब कोई जहाज बर्मुडा ट्रंगल के ऊपर से गुजरता है। तो वह बादलों से टकराकर नष्ट हो जाता है और महासागरों में समा जाता है

आज का मौजूदा स्थिति में बरमूडा ट्रायंगल पर कोई जहाज दुर्घटनाग्रस्त नहीं होता है क्योंकि वहां पर कई रडार स्टेशन बना दिया गया है जो कि जहाजों को वहां से निकलने में मदद करता है।

I hope guys you love this article Mystery Of Bermuda Triangle In Hindi

इसे भी पढ़ें-

लेखक के बारे में

  • Princi Soni

    I have been writing for the Apna Kal for a few years now and I love it! My content has been Also published in leading newspapers and magazines.

अपने दोस्तों को शेयर करें !!

Leave a Comment

DMCA.com Protection Status