इंटरव्यू में जाने से पहले PMKVY सर्टिफिकेट जरूर कर लें डाउनलोड, नि:शुल्क प्रशिक्षण

प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना बेरोजगार युवाओं को प्रशिक्षण प्रदान करने के उद्देश्य से बनाई गई एक अहम योजना है। इस योजना के तहत युवाओं को तकनीकी कौशल की ट्रेनिंग उपलब्ध कराई जाती है। युवाओं द्वारा किसी भी क्षेत्र में ट्रेनिंग पूरी हो जाने के बाद उन्हें संस्थान से सर्टिफिकेट प्रदान किया जाता है, जिसका उपयोग वह नौकरी प्राप्त करने की स्थिति में कर सकते हैं। 

देश के बेरोजगार युवाओं को तकनीकी ट्रेनिंग निशुल्क उपलब्ध कराने और उन्हें रोजगार के अवसर प्रदान करने के उद्देश्य से भारत सरकार ने इस प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना की शुरुआत साल 2015 में की थी। PMKVY योजना की खास बात यह है कि इसमें किसी भी जाति वर्ग के युवा/युवतियाँ अपनी मर्जी के मुताबिक किसी भी कोर्स का चयन कर सकते हैं, जिसके लिए उन्हें कोई प्रशिक्षण शुल्क नहीं देना पड़ेगा। 

क्या है PMKVY सर्टिफिकेट

प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना के तहत भारत सरकार द्वारा देश के हर जाति वर्ग के युवाओं को मुफ्त में तकनीकी कौशल प्रशिक्षण उपलब्ध कराया जाता है, जिसमें युवा स्वतंत्रता से किसी भी कोर्स का चयन कर सकते हैं प्रशिक्षण प्राप्त करने के लिए। जैसे ही युवाओं का चयनित कोर्स में प्रशिक्षण निर्धारित समय सीमा पर पूरा हो जाता है तब उन युवाओं को सर्टिफिकेट दिया जाता है, जिसको वह नौकरी प्राप्त करने के लिए उपयोग कर सकते हैं 

कैसे डाउनलोड करें PMKVY सर्टिफिकेट

यदि आपने PMKVY के तहत निशुल्क प्रशिक्षण लिया है और आपको संस्थान द्वारा उसका सर्टिफिकेट प्राप्त हुआ है तो आप उस सर्टिफिकेट को बिना किसी कार्यालय या साइबर कैफे पर जाएं घर बैठे अपने मोबाइल फोन से ही कुछ ही मिनट में बहुत आसानी से डाउनलोड कर सकते हैं, जिसकी प्रक्रिया हमने आगे इस आर्टिकल में बताई है। 

ऑनलाइन PMKVY सर्टिफिकेट डाउनलोड प्रक्रिया  

स्टेप 1 – PMKVY की ऑफिसियल वेबसाइट पर जाएं  

PMKVY सर्टिफिकेट डाउनलोड करने के लिए सबसे पहले आपको प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना की ऑफिशल वेबसाइट https://www.pmkvyofficial.org  पर जाना होगा। 

स्टेप 2 –  स्किल्स इंडिया पर जाएं 

अब आपको होम पेज पर स्किल्स इंडिया का विकल्प मिलेगा, उस पर क्लिक करते हुए आगे बढ़े और लॉगिन पर क्लिक करें। 

स्टेप 3 –  यूजरनेम और पासवर्ड डालें  

अब इसके इंडिया में यूजरनेम और पासवर्ड को डालते हुए लॉगिन करें। 

स्टेप 4 – रजिस्ट्रेशन नंबर दर्ज करें  

अब आपको स्किल्स इंडिया के पेज पर कंपलीट कोर्स का विकल्प मिलेगा, जिस पर क्लिक करते हुए आपको अपना रजिस्ट्रेशन नंबर डालकर सबमिट करना होगा। 

इसे भी पढ़ें –  2 लाख से ज्यादा लाड़ली बहनों को नहीं मिली आठवीं किस्त, देखें क्या है वजह

स्टेप 5 – Click Here To Download PMKVY सर्टिफिकेट पर क्लिक करें  

अब आपके सामने वह कोर्स आ जाएगा जिसकी ट्रेनिंग आपने पूरी की है, उसके नीचे आपको क्लिक Click Here To Download PMKVY सर्टिफिकेट का विकल्प मिलेगा उस पर क्लिक करके आप अपना सर्टिफिकेट डाउनलोड कर सकते हैं। 

Author

  • Srajan Thakur

    मेरा नाम सृजन है और मुझे लिखना काफी पसंद है। मैं एक जिज्ञासु वक्तितित्व का हूँ इसलिए मैं सम्पूर्ण विषयों के ऊपर लेख लिखने में सक्षम हूँ। में एक पूर्ण रूप से लेखक कहलाता हूँ।

Leave a Comment

Your Website