मुख्यमंत्री युवा इंटर्नशिप योजना: ऑनलाइन आवेदन करें और 10,000 रुपये प्रति माह पाएं

मध्यप्रदेश के युवाओं के हित में एक और क्रांतिकारी योजना की शुरूआत 2 जुलाई 2023 से की गई। मुख्यमंत्री युवा इंटर्नशिप योजना के तहत राज्य के युवाओं को विकास योजनाओं का कार्य अनुभव दिया जाएगा और प्रतिमाह 10 हजार रुपए वेतन सरकार की तरफ से दिया जाएगा। आज हम यहां मुख्यमंत्री युवा इंटर्नशिप योजना क्या है और कैसे इस योजना के लिए आवेदन करना होगा इस बारे में विस्तार से चर्चा करेंगे।

Mukhyamantri Yuva Internship Yojana 2023

मध्यप्रदेश शासन के अटल बिहारी वाजपेई सुशासन नीति विश्लेषण संस्थान ने मध्यप्रदेश के युवाओं के विकास और अनुभव के महत्व को देखते हुऐ मुख्यमंत्री युवा इंटर्नशिप योजना की शुरूआत की। इस योजना में राज्य के 4695 युवाओं का चयन प्रत्येक चरण में किया जाएगा। इस योजना के अंतर्गत चयनित युवाओं को जन सेवा मित्र के पद पर काम करने का अवसर मिलेगा और प्रतिमाह 10000 रूपए की राशि वेतन के रुप में प्राप्त होगी।

मध्यप्रदेश में कुल 313 विकासखंड हैं जिनमें 15-15 युवाओं को प्रत्येक विकासखण्ड के लिए नियुक्त किए जाएंगे। और इस तरह राज्य में कुल 4695 युवाओं को मुख्यमंत्री युवा इंटर्नशिप योजना के तहत शामिल किया जाएगा। राज्य के इच्छुक युवा 2 जुलाई 2023 से अधिकारिक वेबसाइट पर जाकर इस योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। 

मुख्यमंत्री युवा इंटर्नशिप योजना की पात्रता क्या है?

मुख्यमंत्री युवा इंटर्नशिप योजना के लिए पात्रता श्रेणी में सबसे पहले आपके पास मध्यप्रदेश का मूल निवासी प्रमाण पत्र होना है। अगर आप मध्यप्रदेश के स्थाई निवासी नहीं है तो आप इस योजना का लाभ नहीं ले सकते हैं। उम्र सीमा की बात करें तो आपकी उम्र 18 वर्ष से अधिक और 29 वर्ष से कम होनी चाहिए। इसके साथ ही आप की शैक्षणिक योग्यता में ग्रैजुएट एंड पोस्टग्रेजुएट होना आवश्यक है।

यह भी पढ़ें – लाडली बहना योजना दूसरे चरण के लिए कैम्प की स्थिति कैसे देखें

मुख्यमंत्री युवा इंटर्नशिप योजना के लिए आवश्यक दस्तावेज क्या हैं?

मुख्यमंत्री युवा इंटर्नशिप योजना के लिए आवश्यक दस्तावेजों में आपके पास आधार कार्ड, स्नातक या स्नातकोतर कॉलेज पास मार्कशीट, समग्र आईडी, मोबाइल नंबर, पासपोर्ट आकार का फोटो और वैकल्पिक रुप से ईमेल आईडी की आवश्यकता होगी।

मुख्यमंत्री युवा इंटर्नशिप योजना के लिए आवेदन कैसे करें?

मुख्यमंत्री युवा इंटर्नशिप योजना में आवेदन करने के लिए आपको मुख्यमंत्री युवा इंटर्नशिप योजना की आधिकारिक वेबसाइट services.mp.gov.in/eservice/ पर जाना होगा। इसके बाद आपको होम पेज पर दिए गए “पंजीयन करें” विकल्प में क्लिक करना होगा। आगे आपको अपने मोबाइल नंबर की मदद से लॉगिन करना होगा और फिर मुख्यमंत्री युवा इंटर्नशिप योजना का फॉर्म ओपन होगा जिसे आप भर कर सबमिट करेंगे।

मुख्यमंत्री युवा इंटर्नशिप योजना में आपके द्वारा सबमिट किए गए फार्म की स्थिती की जांच भी आप कर सकते हैं इसके लिए आपको अधिकारिक वेबसाइट पर दिए गए विकल्प “आवेदन की स्थिती जानें” पर क्लिक करना होगा। और फिर आगे आपको सर्विस का चयन करना होगा और अपना आवेदन नम्बर दर्ज करके सर्च बटन पर क्लिक करना होगा।

यह भी पढ़ें – लाडली बहना योजना दूसरे चरण की प्रक्रिया प्रारंभ, जल्दी से देखें क्या है पात्रता

Author

Leave a Comment

Your Website