मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह ने महिला सशक्तिकरण योजना को विस्तार दिया

राज्य और केंद्र सरकार राज्य की जनता के लिए विभिन्न तरह की योजनाएं लागू करती हैं ताकि सभी वर्ग के लोगों को आगे बढाया जा सके। इसी तरह वर्ष 2013 में मध्यप्रदेश सरकार की तरफ से मुख्यमंत्री महिला सशक्तिकरण योजना की शुरूआत की गई। और अब 2023 में विधानसभा चुनाव के पहले राज्य के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह ने इस योजना को विस्तार दिया। आज हम यहां इस योजना के बारे में विस्तार से जानेंगे कि इस योजना में आपको क्या लाभ मिलेगा और कैसे आप इस योजना का लाभ ले सकते हैं। आवेदन प्रक्रिया सहित पात्रता मापदंड के बारे में भी हम आगे विस्तार से जानेंगे।

मुख्यमंत्री महिला सशक्तिकरण योजना 2023

मुख्यमंत्री महिला सशक्तिकरण योजना का उद्देश्य राज्य की महिलाओं को सशक्त आत्मनिर्भर और प्रशिक्षण प्रदान करना है। इस योजना में विशेष रुप से गरीब समुदाय की महिलाओं एवं बालिकाओं को कौशल उन्नयन प्रशिक्षण कार्यक्रम द्वारा प्रशिक्षित कर आर्थिक विकास करना है। इस योजना में विभिन्न तरह के प्रशिक्षण राज्य की महिलाओं और बालिकाओं को दिए जाते हैं ताकि उन्हें समाज में किसी के आगे झुकना न पड़ें और महिलाएं खुद से ही अपने परिवार और बच्चे का भरण पोषण करने में सक्षम हों।

मुख्यमंत्री महिला सशक्तिकरण योजना के लाभ

मुख्यमंत्री महिला सशक्तिकरण योजना के विभिन्न तरह के लाभ है। जैसे – आपात स्थिति में महिलाओं की सहायता करना, पीड़ित महिलाओं को पुनर्स्थापित करना, महिलाओं को सशक्त और आत्मनिर्भर बनाना, महिलाओं की सामाजिक, आर्थिक और शैक्षणिक योग्यता बढ़ाना। और महिलाओं को प्रशिक्षण देकर कार्यकुशलता में वृद्धि करना है। मुख्यमंत्री महिला सशक्तिकरण योजना के अंतर्गत विभिन्न विषयों पर प्रशिक्षण दिया जाता है जैसे – फार्मेसी, ब्यूटीशियन, होटल इवेंट मैनेजमेंट कोरसिस, नर्सिंग, शार्ट टर्म मैनेजमेंट, बैकिंग , प्रयोग शाला सहायक, कुकिंग, फिसियोथेरेपी कोर्स, आई. टी. आई तथा पोलिटेकनिक, बी. एड एवं डी. एड कोरसिस।

यह भी पढ़ें – लाड़ली बहना योजना 2.0 में होगा सिर्फ 12 लाख महिलाओं का आवेदन जल्दी देखें लिस्ट में अपना नाम

मुख्यमंत्री महिला सशक्तिकरण योजना के लिए पात्रता मापदंड

  • मुख्यमंत्री महिला सशक्तिकरण योजना के लिए निम्नलिखित पात्रता होनी आवश्यक है।
  • मुख्यमंत्री महिला सशक्तिकरण योजना केवल महिलाओं के लिए है।
  • इस योजना का लाभ केवल मध्यप्रदेश की महिलाओं को दिया जाएगा।
  • इस योजना में आवेदन करने वाली महिला का परिवार गरीब रेखा से नीचे जीवन यापन कर्ता होना अनिवार्य है।
  • इस योजना का लाभ हितग्राही लक्षित समूह अनुसार पीड़ित विक्टिम् की श्रेणी में आना चाहिए।
  • गरीबी रेखा से नीचे, तलाकशुदा, बालविवाह से शिकार महिलाएं इस योजना का लाभ ले सकती हैं।

यह भी पढ़ें – MP चुनाव के पहले मिलेगा महिलाओं को 1500 रूपये, कमलनाथ कर रहे हैं बड़ी तैयारी

मुख्यमंत्री महिला सशक्तिकरण योजना के लिए आवेदन कैसे करें

मुख्यमंत्री महिला सशक्तिकरण योजना के लिए आवेदन करना बहुत ही आसान है। आप ऑफलाइन या ऑनलाइन इन 2 तरीकों से इस योजना के लिए आवेदन कर सकते हैं। ऑफलाइन आवेदन करने के लिए आपको जिला महिला आधिकारी से कार्यालय में जाकर संपर्क करना होगा और ऑनलाइन आवेदन करने के लिए आपको मुख्यमंत्री महिला सशक्तिकरण योजना की आधिकारिक वेबसाइट https://mpwcdmis.gov.in/ पर विजिट करना होगा।

और अधिक पढ़ें

यह भी पढ़ें – मुख्यमंत्री सीखो कमाओ योजना का रजिस्ट्रेशन लिंक, देखें कैसे करना होगा आवेदन

Author

Leave a Comment

Your Website