एमएस वर्ड क्या है? MS Word kya hai? | जानिये सिर्फ 2 मिनट में | 2023 में सीखने का आसान तरीका

Last Updated on 6 days ago

एमएस वर्ड क्या है?

माइक्रोसॉफ्ट वर्ड माइक्रोसॉफ्ट कारपोरेशन द्वारा विकसित और प्रकाशित एक वर्ड प्रोसेसिंग सॉफ्टवेयर प्रोग्राम है। इसका उपयोग टेक्स्ट दस्तावेज़ बनाने, संपादित करने और स्वरूपित करने के लिए किया जाता है। इसमें वर्तनी-जाँच, व्याकरण-जाँच और दस्तावेज़ों में छवियों और अन्य मीडिया को सम्मिलित करने की क्षमता जैसी सुविधाएँ शामिल हैं। यह व्यक्तिगत और पेशेवर दोनों सेटिंग्स में व्यापक रूप से उपयोग किया जाने वाला एप्लिकेशन है।

 

एमएस वर्ड के जनक कौन है ?

माइक्रोसॉफ्ट वर्ड के जनक चार्ल्स सिमोनी हैं। वह एक हंगेरियन-अमेरिकी कंप्यूटर वैज्ञानिक और व्यवसायी हैं जो माइक्रोसॉफ्ट वर्ड और माइक्रोसॉफ्ट एक्सेल के प्रमुख डेवलपर थे। वह Microsoft Office के पहले मुख्य वास्तुकार थे, जिसमें Word, Excel, PowerPoint और अन्य उत्पादकता उपकरण शामिल हैं। वह 1981 में माइक्रोसॉफ्ट में शामिल हुए और वहां एक दशक से अधिक समय तक काम किया, वर्ड और एक्सेल के विकास का नेतृत्व किया और उन्हें उद्योग-मानक वर्ड प्रोसेसिंग और स्प्रेडशीट सॉफ्टवेयर के रूप में स्थापित करने में मदद की। सिमोनी ने 2002 में अपनी खुद की कंपनी इंटेंशनल सॉफ्टवेयर शुरू करने के लिए माइक्रोसॉफ्ट छोड़ दिया।

 

एमएस वर्ड कितने प्रकार के होते हैं?

माइक्रोसॉफ्ट वर्ड कई अलग-अलग संस्करणों में उपलब्ध है, जिनमें निम्न शामिल हैं:

विंडोज के लिए माइक्रोसॉफ्ट वर्ड

यह वर्ड का सबसे व्यापक रूप से इस्तेमाल किया जाने वाला संस्करण है, और विंडोज ऑपरेटिंग सिस्टम के लिए माइक्रोसॉफ्ट ऑफिस सुइट के एक भाग के रूप में उपलब्ध है।

मैक के लिए माइक्रोसॉफ्ट वर्ड

Word का यह संस्करण विशेष रूप से Apple के macOS ऑपरेटिंग सिस्टम के लिए डिज़ाइन किया गया है।

माइक्रोसॉफ्ट वर्ड ऑनलाइन

यह वर्ड का एक वेब-आधारित संस्करण है जो उपयोगकर्ताओं को इंटरनेट कनेक्शन के साथ किसी भी डिवाइस से दस्तावेज़ बनाने और संपादित करने की अनुमति देता है।

मोबाइल के लिए माइक्रोसॉफ्ट वर्ड

वर्ड का यह संस्करण स्मार्टफोन और टैबलेट जैसे मोबाइल उपकरणों के लिए उपलब्ध है।

शिक्षा के लिए माइक्रोसॉफ्ट वर्ड

वर्ड का यह संस्करण शैक्षिक संस्थानों में उपयोग के लिए डिज़ाइन किया गया है, और आमतौर पर मानक संस्करण की तुलना में कम कीमत पर बेचा जाता है।

घर और व्यवसाय के लिए माइक्रोसॉफ्ट वर्ड

वर्ड का यह संस्करण घर और छोटे व्यावसायिक वातावरण में उपयोग के लिए डिज़ाइन किया गया है, और इसमें दस्तावेज़ बनाने और संपादित करने के लिए टेम्पलेट्स और टूल्स जैसी अतिरिक्त सुविधाएं शामिल हैं।

ये एमएस वर्ड के प्रकार हैं, लेकिन क्षेत्र, डिवाइस या ऑपरेटिंग सिस्टम के आधार पर कुछ भिन्नताएं हो सकती हैं।

 

एमएस वर्ड कौन सा सॉफ्टवेयर है?

एमएस वर्ड Microsoft Corporation द्वारा विकसित और प्रकाशित एक वर्ड प्रोसेसिंग सॉफ्टवेयर प्रोग्राम है। यह उत्पादकता सॉफ़्टवेयर के Microsoft Office सुइट का एक घटक है, जिसमें एक्सेल (स्प्रेडशीट), पॉवरपॉइंट (प्रस्तुति), और आउटलुक (ईमेल और कैलेंडर) जैसे प्रोग्राम भी शामिल हैं। साथ में, इन कार्यक्रमों को उपयोगकर्ताओं को वे उपकरण प्रदान करने के लिए डिज़ाइन किया गया है जिनकी उन्हें पेशेवर-गुणवत्ता वाले दस्तावेज़, प्रस्तुतियाँ और अन्य प्रकार की सामग्री बनाने और संपादित करने की आवश्यकता होती है। Microsoft Office Windows और MacOS ऑपरेटिंग सिस्टम के लिए उपलब्ध है।

 

एमएस वर्ड के संस्थापक कौन हैं?

माइक्रोसॉफ्ट वर्ड को माइक्रोसॉफ्ट कॉर्पोरेशन द्वारा विकसित और प्रकाशित किया गया था, जिसे 1975 में बिल गेट्स और पॉल एलन द्वारा स्थापित किया गया था। जबकि चार्ल्स सिमोनी माइक्रोसॉफ्ट वर्ड और माइक्रोसॉफ्ट एक्सेल  के प्रमुख डेवलपर थे, और माइक्रोसॉफ्ट ऑफिस के पहले मुख्य वास्तुकार थे, जिन्हें स्थापित करने का श्रेय दिया जाता है। कंपनी बिल गेट्स और पॉल एलन के पास जाती है। उन्होंने नए पर्सनल कंप्यूटर बाजार के लिए सॉफ्टवेयर बनाने के लक्ष्य के साथ अल्बुकर्क, न्यू मैक्सिको में कंपनी शुरू की।

माइक्रोसॉफ्ट का पहला उत्पाद अल्टेयर 8800 के लिए बेसिक प्रोग्रामिंग भाषा का एक संस्करण था, जो पहले व्यक्तिगत कंप्यूटरों में से एक था। इन वर्षों में, कंपनी दुनिया की सबसे बड़ी और सबसे सफल सॉफ्टवेयर कंपनियों में से एक बन गई है, जो अपने विंडोज ऑपरेटिंग सिस्टम और माइक्रोसॉफ्ट ऑफिस सूट के लिए जानी जाती है, जिसमें अन्य सॉफ्टवेयर के अलावा वर्ड भी शामिल है।

 

एमएस वर्ड सीखकर आप कितना पैसा कमा सकते हैं

माइक्रोसॉफ्ट वर्ड सीखने से संभावित रूप से कमाई की संभावना बढ़ सकती है, लेकिन विशिष्ट राशि कई प्रकार के कारकों पर निर्भर करेगी जैसे कि आपकी वर्तमान नौकरी, आपके द्वारा प्राप्त दक्षता का स्तर और आपके क्षेत्र में नौकरी का बाज़ार।

वर्ड में कुशल होने से आप अपने वर्तमान नियोक्ता के लिए अधिक मूल्यवान बन सकते हैं, जिससे उन्नति और उच्च वेतन के अवसर मिल सकते हैं। इसके अतिरिक्त, यह आपको संभावित नियोक्ताओं के लिए अधिक आकर्षक बना सकता है और भविष्य में नौकरी के अवसरों में आपकी कमाई की क्षमता को बढ़ा सकता है।

सामान्य तौर पर, Word सहित, माइक्रोसॉफ्ट ऑफिस सुइट का ज्ञान कई नौकरियों के लिए एक सामान्य आवश्यकता है, यह विभिन्न उद्योगों में पदों की एक विस्तृत श्रृंखला के लिए अर्हता प्राप्त करने में आपकी सहायता कर सकता है। इसलिए, यदि आप अपने करियर के अवसरों को व्यापक बनाना चाहते हैं तो यह एक अच्छा निवेश हो सकता है।

यूएस ब्यूरो ऑफ़ लेबर स्टैटिस्टिक्स के अनुसार, मई 2020 में वर्ड प्रोसेसिंग और डेटा एंट्री कीयर्स के लिए औसत वार्षिक वेतन 40 लाख था। लेकिन ध्यान रखें कि, यह सिर्फ एक उदाहरण है और वेतन उद्योग और विशिष्ट नौकरी के आधार पर भिन्न हो सकता है। आप के लिए आवेदन कर रहे हैं।

 

एमएस वर्ड का क्या महत्व है?

Microsoft Word कई कारणों से एक महत्वपूर्ण टूल है:

उत्पादकता

वर्ड उपयोगकर्ताओं को दस्तावेज़ों को जल्दी और कुशलता से बनाने, संपादित करने और प्रारूपित करने की अनुमति देता है, जो समय की बचत कर सकता है और व्यक्तिगत और व्यावसायिक दोनों सेटिंग्स में उत्पादकता बढ़ा सकता है।

सहयोग

Word कई उपयोगकर्ताओं को एक ही समय में एक ही दस्तावेज़ पर काम करने की अनुमति देता है, जिससे टीमों के लिए सहयोग करना और जानकारी साझा करना आसान हो जाता है।

संगतता

Word दस्तावेज़ व्यापक रूप से उपयोग किए जाते हैं और Word या संगत सॉफ़्टवेयर वाले अन्य उपयोगकर्ताओं द्वारा आसानी से खोले और संपादित किए जा सकते हैं।

व्यावसायिकता

Word उपयोगकर्ताओं को पेशेवर दिखने वाले दस्तावेज़ बनाने की अनुमति देता है, जैसे कि टेम्प्लेट, फ़ॉर्मेटिंग टूल और छवियों और अन्य मीडिया को सम्मिलित करने की क्षमता।

एक्सेसिबिलिटी

वर्ड में टेक्स्ट-टू-स्पीच जैसी एक्सेसिबिलिटी फीचर्स हैं, जो दृष्टिबाधित लोगों को दस्तावेजों तक पहुंचने में मदद कर सकते हैं।

स्वचालन

वर्ड में मैक्रोज़ और फॉर्म जैसे उपकरण हैं जिनका उपयोग दोहराए जाने वाले कार्यों को स्वचालित करने, समय और प्रयास बचाने के लिए किया जा सकता है।

सीखना

शब्द भी सीखने का एक उपकरण है, क्योंकि यह शैक्षिक संस्थानों में व्यापक रूप से उपयोग किया जाता है और कई नौकरियों के लिए एक आवश्यक कौशल है।

कुल मिलाकर, माइक्रोसॉफ्ट वर्ड एक शक्तिशाली उपकरण है जो उपयोगकर्ताओं को दस्तावेज़ों को प्रभावी ढंग से बनाने, संपादित करने और साझा करने में मदद कर सकता है, जो कई क्षेत्रों में उत्पादकता बढ़ा सकता है, सहयोग और व्यावसायिकता में सुधार कर सकता है।

 

एमएस वर्ड कैसे शुरू करें?

आपके द्वारा उपयोग किए जा रहे डिवाइस और ऑपरेटिंग सिस्टम के आधार पर Microsoft Word को प्रारंभ करने के कुछ तरीके हैं:

विंडोज़ पर

  • स्क्रीन के नीचे बाईं ओर स्थित विंडोज स्टार्ट बटन पर क्लिक करें।
  • “सभी कार्यक्रम” या “ऐप्स” चुनें और फिर Microsoft Office या Microsoft Word देखें।
  • प्रोग्राम शुरू करने के लिए माइक्रोसॉफ्ट वर्ड पर क्लिक करें।

मैक पर

  • स्क्रीन के नीचे डॉक पर स्थित फाइंडर आइकन पर क्लिक करें।
  • “एप्लिकेशन” पर क्लिक करें और फिर Microsoft Word देखें।
  • प्रोग्राम शुरू करने के लिए माइक्रोसॉफ्ट वर्ड पर क्लिक करें।

ऑनलाइन

  • क्रोम, फायरफॉक्स या सफारी जैसा वेब ब्राउजर खोलें
  • Office.com वेबसाइट पर जाएँ।
  • अपने माइक्रोसॉफ्ट खाते में लॉग इन करें।
  • पृष्ठ के ऊपरी बाएँ कोने में ऐप लॉन्चर आइकन पर क्लिक करें।
  • Word का चयन करें और यह आपके ब्राउज़र में खुल जाएगा।

मोबाइल

  • अपने मोबाइल डिवाइस पर ऐप लॉन्चर खोलें।
  • Microsoft Word ऐप खोजें।
  • प्रोग्राम शुरू करने के लिए ऐप आइकन पर टैप करें।

यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि Microsoft Word का उपयोग करने के लिए आपको एक वैध Microsoft Office सदस्यता या एक बार की खरीदारी की आवश्यकता है। यदि आपके पास एक नहीं है, तो आप माइक्रोसॉफ्ट ऑफिस ऑनलाइन के मुफ़्त संस्करण का उपयोग कर सकते हैं, जो आपको वेब ब्राउज़र का उपयोग करके दस्तावेज़ बनाने, देखने और संपादित करने की अनुमति देता है।

 

एमएस वर्ड में कितने मेन्यू होते हैं?

Microsoft Word में मेनू की संख्या सॉफ़्टवेयर के संस्करण और आपके द्वारा उपयोग किए जा रहे ऑपरेटिंग सिस्टम के आधार पर भिन्न हो सकती है। सामान्य तौर पर, माइक्रोसॉफ्ट वर्ड के नवीनतम संस्करणों में निम्नलिखित मुख्य मेनू होते हैं:

फ़ाइल

इस मेनू में दस्तावेज़ बनाने, खोलने और सहेजने के साथ-साथ मुद्रण, साझा करने और फ़ाइल से संबंधित अन्य कार्यों के विकल्प शामिल हैं।

एडिट

इस मेनू में टेक्स्ट को संपादित करने और दस्तावेज़ के स्वरूपण के विकल्प शामिल हैं, जिसमें टेक्स्ट को काटने, कॉपी करने और पेस्ट करने के विकल्प के साथ-साथ कार्रवाई को पूर्ववत करने और फिर से करने के विकल्प शामिल हैं।

व्यू 

यह मेनू आपको अपने दस्तावेज़ को देखने के तरीके को बदलने की अनुमति देता है, जैसे विभिन्न दृश्यों के बीच स्विच करना, ज़ूम इन और आउट करना, या इंटरफ़ेस के विभिन्न तत्वों को छुपाना/दिखाना

इन्सर्ट 

यह मेनू आपको अपने दस्तावेज़ में विभिन्न तत्वों को सम्मिलित करने की अनुमति देता है, जैसे पाठ, तालिकाएँ, चित्र, हाइपरलिंक्स, और बहुत कुछ।

फॉर्मेट 

यह मेनू आपको अपने दस्तावेज़ को प्रारूपित करने की अनुमति देता है, जैसे कि फ़ॉन्ट, आकार, रंग, संरेखण और बहुत कुछ बदलना।

टूल्स 

इस मेनू में वर्तनी जाँच, व्याकरण जाँच और थिसॉरस जैसे उपकरणों के विकल्प हैं, साथ ही Word सेटिंग्स को अनुकूलित करने और कार्यों को स्वचालित करने के विकल्प भी हैं।

टेबल 

यह मेनू आपको अपने दस्तावेज़ में तालिकाओं को बनाने, स्वरूपित करने और संशोधित करने की अनुमति देता है।

विंडो

यह मेनू आपको Word में खुले दस्तावेज़ों और विंडो को प्रबंधित करने की अनुमति देता है।

हेल्प 

इस मेनू में Word का उपयोग करने में सहायता और समर्थन प्राप्त करने के विकल्प हैं, साथ ही Word दस्तावेज़ीकरण और अन्य संसाधनों तक पहुँचने के विकल्प भी हैं।

Microsoft Word में ये मुख्य मेनू हैं, हालाँकि, सॉफ़्टवेयर के संस्करण के आधार पर, आपको कुछ मेनू के नामों या विकल्पों में भिन्नताएँ मिल सकती हैं।

 

एमएस वर्ड में नई फाइल कैसे बनाते हैं?

आपके द्वारा उपयोग किए जा रहे सॉफ़्टवेयर और ऑपरेटिंग सिस्टम के संस्करण के आधार पर एमएस वर्ड में एक नई फ़ाइल बनाने के कई तरीके हैं

विंडोज या मैक पर

  • माइक्रोसॉफ्ट वर्ड खोलें
  • स्क्रीन के ऊपरी बाएँ कोने में स्थित “फ़ाइल” मेनू पर क्लिक करें
  • “नया” या “नया दस्तावेज़” चुनें
  • एक नया, खाली दस्तावेज़ खुलेगा

विंडोज या मैक पर

  • माइक्रोसॉफ्ट वर्ड खोलें
  • अपने कीबोर्ड पर “CTRL+N” (Windows) या “CMD+N” (Mac) दबाएं
  • एक नया, खाली दस्तावेज़ खुलेगा

विंडोज या मैक पर

  • डेस्कटॉप पर या स्टार्ट मेन्यू/डॉक में स्थित माइक्रोसॉफ्ट वर्ड आइकन पर क्लिक करें
  • एक नया, खाली दस्तावेज़ खुलेगा

ऑनलाइन

  • क्रोम, फायरफॉक्स या सफारी जैसा वेब ब्राउजर खोलें
  • Office.com वेबसाइट पर जाएँ।
  • अपने माइक्रोसॉफ्ट खाते में लॉग इन करें।
  • पृष्ठ के ऊपरी बाएँ कोने में ऐप लॉन्चर आइकन पर क्लिक करें।
  • Word का चयन करें और यह आपके ब्राउज़र में खुल जाएगा।
  • “रिक्त दस्तावेज़” पर क्लिक करें

मोबाइल

  • अपने मोबाइल डिवाइस पर एमएस वर्ड ऐप खोलें।
  • स्क्रीन के नीचे, या “नया” बटन पर स्थित “+” आइकन पर टैप करें।
  • “रिक्त दस्तावेज़” चुनें

इनमें से किसी भी तरीके का पालन करके, आप माइक्रोसॉफ्ट वर्ड में एक नया, खाली दस्तावेज़ बना सकते हैं और तुरंत संपादन शुरू कर सकते हैं।

तो  दोस्तों यह आर्टिकल आपको कैसा लगा आप हमे कमेंट करके जरूर बताये इस आर्टिकल को अंत तक पढ़ने के लिए धन्यवाद!!
राधे राधे !!

लेखक के बारे में

  • Karan Sharma

    मेरा नाम करण है और मैं apnakal.com वेबसाइट के लिए आर्टिकल लिखता हूं। हिंदी लिखने का मेरा जुनून है जो मुझे सब कुछ के बारे में लिखने के लिए प्रेरित करता है।

अपने दोस्तों को शेयर करें !!

2 thoughts on “एमएस वर्ड क्या है? MS Word kya hai? | जानिये सिर्फ 2 मिनट में | 2023 में सीखने का आसान तरीका”

Leave a Comment

DMCA.com Protection Status