MPPSC ने जारी किया एक साथ चार भर्ती परीक्षाओं का नोटिफिकेशन दिसंबर में होगी परीक्षा 

मध्य प्रदेश लोक सेवा आयोग (MPPSC) ने 6 अक्टूबर, शुक्रवार को एक साथ चार भर्ती परीक्षाओं का नॉटिफिकेशन जारी कर दिया है। लोक सेवा आयोग द्वारा जारी आदेश में साफ बताया गया है कि परीक्षा आवेदन प्रक्रिया 18 अक्टूबर 2023 को सुबह 12:00 बजे से चालू होगी। उम्मीदवार ऑनलाइन पोर्टल के माध्यम से विभाग की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर आवेदन प्रक्रिया को पूरा कर सकते हैं। 

मध्य प्रदेश लोक सेवा आयोग ने एक साथ 4 भर्ती परीक्षाओं का नॉटिफिकेशन जारी कर दिया है विभाग से मिली जानकारी के बारे में बताया गया है की MPPSC परीक्षाओं में 4 भर्ती परीक्षा होगी। 

  • मध्य प्रदेश शासन वन सेवा भर्ती परीक्षा 
  • वैज्ञानिक अधिकारी भौतिकी भर्ती परीक्षा 
  • वैज्ञानिक अधिकारी केमिस्ट्री भर्ती परीक्षा 
  • वैज्ञानिक अधिकारी बायोलॉजी भर्ती परीक्षा 

मध्य प्रदेश लोक सेवा आयोग ने भर्ती परीक्षाओं का नॉटिफिकेशन जारी करते हुए यह सुविधा कैंडीडेट्स को उपलब्ध कराई है कि कैंडीडेट्स अपना फार्म संशोधित कर सकते हैं। सभी उम्मीदवार को फॉर्म संशोधन का मौका दिया जाएगा। कैंडीडेट्स 18 अक्टूबर से 4 नवंबर 2023 तक अपने फार्म में की हुई गलतियों का सुधार कर पाएंगे। हलांकि उन्हें सुधार करने का भुगतान करना पड़ेगा। साथ ही उम्मीदवार को इस बात का ध्यान रखना होगा कि निर्धारित तिथि के बाद वह अपना फार्म नहीं भर पाएंगे।  

मध्य प्रदेश राज्य वन सेवा परीक्षा 

 मध्य प्रदेश लोक सेवा आयोग द्वारा भर्ती परीक्षाओं का आयोजन किया गया है। क्या परीक्षा में विज्ञान है? इस परीक्षा में विज्ञान इंजीनियर अथवा किसी भी तकनीकी ब्रांच में ग्रैजुएट उम्मीदवार आवेदन कर सकता है। MPPSC परीक्षार्थियों को एडमिट कार्ड 8 दिसंबर को उपलब्ध कराया जाएगा। MPPSC राज्य वन सेवा परीक्षा 17 दिसंबर रविवार के दिन दो शिफ्ट में होगी। पहली शिफ्ट सुबह 10:00 बजे से 12:00 बजे तक चलेगी उसके बाद दूसरी शिफ्ट 2:15 बजे से आरंभ की जाएगी। 

मध्य प्रदेश वैज्ञानिक अधिकारी फिजिक्स परीक्षा 

मध्य प्रदेश लोक सेवा आयोग द्वारा भर्ती परीक्षाओं का नॉटिफिकेशन जारी कर दिया गया है। विभाग से मिली जानकारी के मुताबिक वैज्ञानिक अधिकारी भौतिकी भर्ती परीक्षा में भाग लेने के लिए उम्मीदवार का भौतिक शास्त्र या न्यायालिक विज्ञान( न्यायालय भौतिक शास्त्र/ न्यायालय प्रक्षेपकी मुख्य विशेषता के साथ) मैं द्वितीय श्रेणी में MSC तथा BSC में भौतिक  शास्त्रीकी एवं रसायन शास्त्र विषय में होना चाहिए। साथ ही उम्मीद के पास वैज्ञानिक शोध कार्य में 2 साल का अनुभव होना अनिवार्य है। 

MPPSC वैज्ञानिक अधिकारी केमिस्ट्री परीक्षा  

मध्य प्रदेश लोक सेवा आयोग द्वार वैज्ञानिक अधिकारी रसायन शास्त्र परीक्षा का आयोजन 17 दिसंबर रविवर को किया गया है। परीक्षार्थी को शैक्षणिक अर्हता रसायन शास्त्र या न्यायालिक विज्ञान (न्यायालिक विष विज्ञान / न्यायालिक रसायन शास्त्र में विशेषज्ञता के साथ) में द्वितीय श्रेणि में MSC उपाधि के साथ 2 वर्ष के वैज्ञानिक शोध कार्य का अनुभव जारी है। 

MPPSC वैज्ञानिक अधिकारी बायोलॉजी परीक्षा 

मध्य प्रदेश लोक सेवा आयोग द्वार वैज्ञानिक अधिकारी बायोलॉजी परीक्षा का आयोजन किया गया है परीक्षार्थियों को परीक्षा देने हेतु उनके पास वनस्पति विज्ञान/ प्राणी विज्ञान/ या रसायन शास्त्र या सूक्ष्म जीव विज्ञान या न्यायालिक  (न्यायालय विज्ञान /न्यायालय सीरम विज्ञान में विशेषता के साथ) साथ ही उसके पास 2 वर्ष का वैज्ञानिक शोध अनुभव होना अनिवार्य है।  

एक साथ चार भर्ती परीक्षाओं का नॉटिफिकेशन जारी 

मध्य प्रदेश लोक सेवा आयोग मैं एक साथ चार भर्ती परीक्षाओं का नॉटिफिकेशन 6 अक्टूबर शुक्रवार को जारी कर दिया है। 18 अक्टूबर को भर्ती परीक्षा में आवेदन करने के लिए पोर्टल खोल दिया जाएगा। उम्मीदवार विभाग की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर आवेदन कर सकते हैं। आवेदन करने की लास्ट डेट 2 नवंबर 2023 की है इसलिए उम्मीदवार समय रहते आवेदन करें। निर्धारित तिथि के बाद आवेदन स्वीकार नहीं किया जाएगा 8 दिसंबर 2023 को उम्मीदवार को एडमिट कार्ड उपलब्ध कराया जाएगा। साथ ही 17 दिसंबर रविवार को परीक्षा होना तय किया गया है। परीक्षा 2 शिफ्ट में कराई जाएगी, पहली शिफ्ट सुबह 10:00 बजे से 2:00 बजे तक होगी वही दूसरी शिफ्ट 2-15 से शुरू होगी। 

इसे भी पढ़ें –  सहारा रिफंड मैसेज, यदि आपको भी आ रहा है यह मैसेज तो जान लो वजह

Author

  • Karan Sharma

    मेरा नाम करण है और मैं apnakal.com वेबसाइट के लिए आर्टिकल लिखता हूं। हिंदी लिखने का मेरा जुनून है जो मुझे सब कुछ के बारे में लिखने के लिए प्रेरित करता है।

    View all posts

Leave a Comment

Your Website