मध्यप्रदेश में छाया मानसून इन जिलों में हो रही है मूसलाधार बारिश, मौसम विभाग ने दी चेतावनी

मध्यप्रदेश में मानसून के बादल दिखाई दे रहे हैं। पिछले शनिवार से ही राज्य के विभिन्न जिलों में आसमान मानसून के बादलों से घिरे हुए दिखाई दे रहे हैं। और अब मानसून की पहली बारिश की शुरूआत हो चुकी हैं। विशेषज्ञों ने भारी बारिश की चेतावनी दी है। पूरे मध्यप्रदेश में मानसून छा गया है और कल से मंडला, छिन्दवाड़ा और सिवनी जिले में अतिभारी बारिश हो रही है।

रविवार को पूरे राज्य में मानसून छा गया

मानसून के बादलों ने पूरे मध्यप्रदेश को कुछ ही घंटो में घेर लिया। कुछ इलाकों में बारीश और बादलों के गड़गड़ाहट की आवाजें भी आ रही हैं। मध्यप्रदेश की राजधानी भोपाल सहित राज्य के जिलों में मानसून की पहली बारिश की शुरूआत हो चुकी है। रविवार से ही भोपाल में तेज बारिश होने लगी जिससे कई इलाकों में पानी भर गया। ठीक इसी तरह जलालपुर, ग्वालियर, मंडला, खजुराहो, शिवपुरी, और सागर समेत अन्य जिलों में भारी बारिश जारी है।

मंडला जिले में रविवार से हो रही मूसलधार बारिश की वजह से इलाकों में कई जगह पानी भर गया किसकी वजह से रविवार से ही सड़कों में ट्रैफिक जमा होने लगा। और आज सोमवार को भी सुबह से मंडला पूरे मंडला जिले में बारिश बरकरार है। जिसकी वजह से लोगों को गर्मी से राहत मिली और फसलों की बुआई का कार्य प्रारंभ हुआ।

यह भी पढ़ें – लाड़ली बहना योजना 2.0 में होगा सिर्फ 12 लाख महिलाओं का आवेदन जल्दी देखें लिस्ट में अपना नाम

मौसम विभाग ने दी चेतावनी

मौसम विभाग के अनुसार उड़ीसा में कम दबाव का क्षेत्र बना हुआ है और इसके साथ ही गुजरात में चक्रवाती तूफानों ने अभी भी घेर लिया है और अरब सागर से नमी आ रही है इसके कारण बंगाल की खाड़ी में भी एक चक्रवाती परिसंचरण बना हुआ है इन मौसम प्रणालियों के प्रभाव से हवाओं के साथ नमी आ रही है।

इसके साथ मौसम विभाग का पूर्वानुमान है कि सागर, नर्मदा पुरम, शहडोल, रीवा, भोपाल, उज्जैन, इंदौर, जबलपुर, ग्वालियर, और मंडला जिले सहित छिन्दवाड़ा, बालाघाट डिंडोरी, अनूपपुर जिले ने वर्ष के साथ तेज गरज होगी। इन क्षेत्रों में 200 मिलीमीटर तक बारिश की आशंका है। इन सभी जिलों में ऑरेंज अलर्ट जारी कि या गया है।

यह भी पढ़ें – MP चुनाव के पहले मिलेगा महिलाओं को 1500 रूपये, कमलनाथ कर रहे हैं बड़ी तैयारी

Author

Leave a Comment

Your Website