मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान छात्र-छात्राओं को देंगे ई-स्कूटी, कैबिनेट से मिली मंजूरी

मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री मंत्री शिवराज सिंह चौहान राज्य के छात्र-छात्राओं को देंगे ई-स्कूटी, कैबिनेट से मिली मंजूरी। मध्यप्रदेश कैबिनेट मंत्री डा नरोत्तम मिश्रा ने बताया कि सहकारिता नीति को कैबिनेट से मंजूरी मिल गई है और मध्यप्रदेश ऐसा करने वाला पहला राज्य बन गया है। मध्यप्रदेश के छात्रों छात्राओं के लिए शिवराज सिंह का यह बहुत बड़ा ऐलान है।

राज्य सरकार के इस फैसले से सभी छात्र-छात्राओं में खुशी देखी जा सकती है। राज्य सरकार द्वारा दी जाने वाली इस योजना का लाभ शासकीय माध्यमिक विद्यालयों में टॉप करने वाले छात्र-छात्राओं को दिया जाएगा। मध्यप्रदेश कैबिनेट बैठक में इस प्रस्ताव को मंजूरी दे दी गई है। हम यहां विस्तार से जानेंगे कि कोन से छात्र इस योजना का लाभ ले सकते हैं और आवेदन प्रक्रिया कैसे की जाएगी।

शासकीय उच्चतर माध्यमिक विद्यालयों के छात्र-छात्राओं को मिलेगा लाभ

मध्यप्रदेश कैबिनेट बैठक में मंजूरी मिलने के बाद यह बात सामने आई है कि समस्त शासकीय उच्चतर माध्यमिक विद्यालयों में प्रथम स्थान पाने वाले छात्र-छात्राओं को ई-स्कूटी दी जाएगी। और जिन क्षेत्रों में ई-स्कूटी उपल्ब्ध नहीं हो सकती वहां ई-स्कूटी के स्थान पर छात्र-छात्राओं को स्कूटी प्रदान की जाएगी।

मध्यप्रदेश कैबिनेट की बैठक में ग्रह मंत्री और प्रदेश सरकार के प्रवक्ता डा नरोत्तम मिश्रा शमिल हुए और बैठक के बात बताया कि ई-स्कूटी देने के प्रस्ताव को मंजूरी मिल गई है और अब शासकीय उच्चतर माध्यमिक विद्यालयों में प्रथम स्थान प्राप्त करने वाले के छात्र-छात्राओं को ई-स्कूटी प्रदान की जाएगी। और उन्होंने आगे बताया कि अंदर के स्थानांतरण 15 जून से 30 जून तक के लिए खोले जाएंगे।

यह भी पढ़ें – मुख्यमंत्री सीखो कमाओ योजना के लिए पंजीयन करें, और मनचाही नौकरी पाएं

देखें ई-स्कूटी के लिए क्या है योग्यता

ई-स्कूटी का लाभ केवल शासकीय उच्चतर माध्यमिक विद्यालयों में प्रथम स्थान प्राप्त करने वाले छात्र-छात्राओं को दिया जाएगा। मध्यप्रदेश कैबिनेट बैठक के बाद ई-स्कूटी देने का प्रस्ताव मंजूर किया गया है। और जिन स्थानों पर ई-स्कूटी उपल्ब्ध नहीं होगी वहां स्कूटी प्रदान की जाएगी।

सरकार द्वारा दी जाने वाली ई-स्कूटी का लाभ छात्र छात्राओं को मिलेगा। और नवीन क्षेत्रों में समितियां गठित होंगी रोजगार के नए अवसर भी उपल्ब्ध होंगे। शासकीय उच्चतर माध्यमिक विद्यालयों के बाद आगे की पढ़ाई करने हेतु कॉलेज जाने आने में यह ई-स्कूटी का प्रयोग छात्रा छात्राएं कर पाएंगे।

12वीं कक्षा में सभी मेधावी छात्रों को लैपटॉप दिया जाएगा

मध्यप्रदेश सरकार की तरफ से 12वीं की कक्षा में 75 प्रतिशत से ज्यादा अंको से पास होने वाले छात्रों को राज्य सरकार की तरफ से लैपटॉप के 25 हजार रूपए सालाना दिए जाते हैं। माध्यमिक शिक्षा मंडल मध्यप्रदेश के के माध्यम से बारहवीं की कक्षा 75 प्रतिशत या इससे अधिक प्राप्त करने वाले छात्रों को फ्री लैपटॉप योजना का लाभ दिया जाएगा।

यह भी पढ़ें – लाडली बहना योजना में डीबीटी से रिजेक्ट फॉर्म की सूची देखें

Author

Leave a Comment

Your Website