मध्यप्रदेश सरल बिजली बिल माफी योजना 2023: शिवराज सरकार का बड़ा ऐलान, बिजली बिल माफी और मुफ्त कनेक्शन

मध्यप्रदेश सरल बिजली बिल माफी योजना: मध्यप्रदेश सरकार द्वारा राज्य के लोगों को हो रही बिजली की समस्या को समाप्त करने के उद्देश्य से राज्य के गरीब और श्रमिक वर्ग के परिवारों के घर तक फ्री बिजली सुविधा उपलब्ध कराने के उद्देश्य से सरल बिजली बिल माफी योजना की शुरूआत की गई है। सरल बिजली बिल माफ़ी योजना के अंतर्गत राज्य की जनता को फ्री बिजली और कनेक्शन की सुविधा दी जा रही है जिसके बारे में हम यहां विस्तार से जानेंगे।

मध्यप्रदेश सरकार द्वारा आम जानता की समस्याओं को देखते हुए बिजली से जुड़ी 2 योजनाओं को लागू किया गया है। जिसमें सबसे पहले सरल बिजली बिल माफी योजना और दूसरा मुख्यमंत्री बकाया बिल माफी योजना को शामिल किया गया है। इन योजनाओं का लाभ राज्य के कुल 88 करोड़ लोगों को मिलने वाला है। इन योजनाओं में और क्या लाभ मिलने वाला है, आवेदन प्रक्रिया क्या है इस बारे में हम यहां विस्तार से जानेंगे।

मुख्यमंत्री सरल बिजली बिल माफी योजना के लाभ एवं विशेषताएं

मुख्यमंत्री सरल बिजली बिल माफी योजना के अंतर्गत गरीब एवं श्रमिक परिवारों को फ्री बिजली एवं फ्री बिजली कनेक्शन की सुविधा दी जाएगी। इस योजना के अंतर्गत राज्य सरकार राज्य की जनता को फ्री बिजली देना चाहती है ताकि सभी परिवार बल्ब, टीवी, पंखा जैसी बुनियादी सुविधाओं का लाभ ले सकें।

मुख्यमंत्री सरल बिजली बिल माफी योजना फॉर्म PDf

मुख्यमंत्री सरल बिजली बिल माफी योजना फॉर्म PDF प्राप्त करने के लिए आपको ऊर्जा विभाग मध्य प्रदेश शासन की अधिकारिक वेबसाइट https://energy.mp.gov.in/ पर जाना होगा। इसके बाद आपको “Saral Bijli Scheme” विकल्प पर जाना होगा। या फिर आप इस लिंक https://energy.mp.gov.in/saral-bijli-scheme-PDF पर क्लिक करके डायरेक्ट भी जा सकते हैं। और मुख्यमंत्री सरल बिजली बिल माफी योजना PDF प्राप्त कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें – PM Awas Yojana 2023: प्रधानमंत्री आवास योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे करें

मुख्यमंत्री सरल बिजली बिल माफी योजना के लिए आवेदन कैसे करें

  • मुख्यमंत्री सरल बिजली बिल माफी योजना का लाभ लेने के लिए सबसे पहले आपको ‘Saral Bijli Scheme Form’ प्राप्त करना होगा और इसके लिए आप ऑनलाइन ऊर्जा विभाग मध्य प्रदेश शासन की अधिकारिक वेबसाइट https://energy.mp.gov.in/ पर जाकर प्राप्त कर सकते हैं।
  • ‘Saral Bijli Scheme Form’ प्राप्त करने के बाद आपको फॉर्म में दी गई सभी जानकारी को दर्ज करना होगा।
  • फॉर्म में सबसे पहले आपको बिजली वितरण केंद्र/ जोन का नाम दर्ज करना होगा। इसके बाद आवेदन करता का नाम, उपभोक्ता का मोबाइल नंबर, आधार नंबर, और श्रमिक पंजीकरण क्रमांक सहित समस्त जानकारी दर्ज करनी होगी।
  • Saral Bijli Scheme Form में बिंदु 7 से 9 की प्रविष्टियां तभी की जाएगी, जब विद्युत उपभोक्ता पंजीकृत आवेदक का निकट संबंधी होगा एवं साथ में निवासरत होगा ऐसी दशा में समग्र पोर्टल में दोनों सदस्यों का नाम एक ही परिवार में शामिल होना चाहिए।
  • अंत में स्थान, दिनांक और आवेदक के हस्ताक्षर व नाम दर्ज कर आवेदन फॉर्म को विद्युत विभाग में जाकर संबंधित अधिकारी के पास जमा करना होगा। एक बार आवेदन फॉर्म जमा करने के बाद अधिकारियों द्वारा आपके फॉर्म को सत्यापित किया जाएगा और फिर पात्र पाए जानें पर आप योजना का लाभ ले सकते हैं।

यह भी पढ़ें – लाड़ली बहना योजना 25 जुलाई को नया आवेदन फॉर्म ऐसे भरना होगा वरना फॉर्म हो जायगा रिजेक्ट

सरल बिजली बिल माफी योजना का लाभ ले रहे परिवारों की सूची

मध्यप्रदेश के गरीब और श्रमिक वर्ग के कुछ परिवार मुख्यमंत्री सरल बिजली बिल माफी योजना का लाभ ले रहे हैं जिनकी सूची आप यहां देख सकते हैं, सरल बिजली बिल माफी योजना लाभार्थी सूची देखें – Click Here

इसके साथ ही आप हमारे द्वारा ऊपर दिए गए चरणों का अनुसरण कर इस योजना का लाभ ले सकते हैं। आपको यह जानकारी कैसी लगी हमे कॉमेंट करके जरूर बताएं साथ ही आप इस योजना के बारे में क्या विचार रखते हैं और आप राज्य और केन्द्र सरकार से किस प्रकार की योजना की मांग करना चाहते है अपनी राय नीचे जरूर दें।

यह भी पढ़ें – 25 जुलाई से लागू होंगे लाडली बहना योजना के ये नए नियम, जल्द देखें वरना आप भी हो जाएंगे अपात्र

Author

Leave a Comment

Your Website