एमपी पुलिस कांस्टेबल के 7090 पदों पर निकली भर्ती, MP Police Constable Vacancy 2023

MP News: मध्यप्रदेश युवाओं के लिए खुशखबरी MP Police कांस्टेबल भर्ती 7090 पदों की भर्ती का नोटिफिकेशन मध्यप्रदेश सरकार ने जारी कर दिया है। जी हाँ दोस्तों यह उन युवाओं के लिए बहुत बड़ी खुशखबरी है जो इस वेकेंसी का बहुत लम्बे समय से इंतजार कर रहे थे। सरकार ने 23 जून को MP Police कांस्टेबल भर्ती जारी कर दी है जिसमें जो भी युवा इक्छुक हैं वो 26 जून 2023 से आधिकारिक वेबसाइट esb.mp.gov.in में जाकर MP Police कांस्टेबल भर्ती के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। 

MP Police कांस्टेबल भर्ती में जो भी युवा आवेदन करना कहते हैं उनके पास 26 जून से 10 जुलाई तक का समय है जिस बीच में वो कभी भी  ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। इसके बाद ऑनलाइन आवेदन में संशोधन यानि आपके आवेदन करने में कोई गलती हो गई है तो वह 15 जुलाई तक सुधारा जा सकता है। आवेदन प्रक्रिया पूरी होने के बाद 12 अगस्त 2023 MP Police कांस्टेबल भर्ती  की परीक्षाएं शुरू हो जायगी।

MP Police कांस्टेबल भर्ती आयु सीमा 

MP के अनारक्षित वर्ग एवं अन्य अन्य राज्यों के उम्मीदवार – 33 वर्ष 
MP के ईडबल्यूएस वर्ग – 33 वर्ष। 
सभी वर्गों की महिला अभ्यर्थी – 38 वर्ष। 
MP के एससी, एसटी, ओबीसी – 38 वर्ष। 

नोट – सभी वर्गों को अधिकतम आयु सीमा में 3 वर्ष की छूट दी गई है।

MP Police कांस्टेबल भर्ती आवेदन फीस

अनारक्षित वर्ग के लिए – 500/- रुपये 
MP के एससी, एसटी, ओबीसी वर्ग के लिए – 250/- रुपये

नोट – इसमें आपको ऑनलाइन आवेदन के लिए पोर्टल चार्ज अलग से देना होगा। 

MP Police कांस्टेबल भर्ती पदों की जानकारी 

MP Constable GD के कुल पद – 7090 पद

  • विशेष सशस्त्र बल के लिए – 2646 पद 
  • विशेष सशस्त्र बल को छोड़कर – 4444 पद 

कांस्टेबल रेडियो ऑपरेटर – 321 पद

MP Police कांस्टेबल भर्ती के लिए योग्यता 

MP Constable GD में युवाओं को आवेदन करने के लिए जनरल, एससी व ओबीसी को 10वीं पास होना जरुरी है जबकि एसटी वर्ग के युवाओं को 8वीं पास होना जरुरी है। 

कांस्टेबल रेडियो ऑपरेटर में आवेदन करने के लिए सभी वर्गों के युवाओं का 12वीं पास होना अनिवार्य है। साथ ही किसी भी पॉलिटेक्निक या आईटीआई से इलेक्ट्रॉनिक्स/ इलेक्ट्रिकल्स और हार्डवेयर, कंप्यूटर हार्डवेयर (कंप्यूटर एप्लीकेशन नहीं) टेलीकम्युनिकेशन, इंस्ट्रयूमेंट मैकेनिक या आईटी इंजीनियरिंग में 2 साल का डिप्लोमा कोर्स किया है। आपको बता दें कि कांस्टेबल रेडियो ऑपरेटर के लिए पहले चरण में ही अलग से तकनीकी परीक्षा ली जाएगी।

MP Police 2023 PDF 

MP Police भर्ती का नोटफिकेशन जारी कर दिया गया है जिसका पीडीऍफ़ फॉर्म आप यहाँ से डाउनलोड कर सकते हैं  – MP Police Notification PDF 2023 

MP Police कांस्टेबल भर्ती के नय नियम 

इस बार 2023 में होने वाले MP Police भर्ती के नियमों में बहुत बड़ा बदलाव किया गया है हर बार भर्ती परीक्षा में जहां फिजिकल टेस्ट महज क्वालिफाइंग करने के लिए होता था परन्तु अब इस बार भर्ती परीक्षा में पीईटी के मार्क्स मिलेंगे। जो जितना अच्छा फिजिकल टेस्ट (दौड़ , कूद, गोला फेंक) देगा, उसे उतने अच्छे मार्क्स मिलेंगे। फिजिकल टेस्ट का भी पूरा स्लैब बनाया गया है जिसे आप नोटिफिकेशन में देख सकते हैं। तो दोस्तों अब यह आपके लिए अच्छी खबर है कि अभ्यर्थियों का चयन लिखित परीक्षा व फिजिकल टेस्ट दोनों में नंबर मिलेगा और परीक्षा में पास होने के लिए दोनों  लाना जरुरी होगा। 

नोट – MP Police भर्ती के नियमों के तहत अब फिजिकल फिटनेस टेस्ट कुल 100 मार्क्स का होगा।

यह भी पढ़ें – देखिए महिलाओं को कैसे मिलेंगे 3 हजार रुपए, आज ही कर दें ऑनलाइन आवेदन

Author

  • Karan Sharma

    मेरा नाम करण है और मैं apnakal.com वेबसाइट के लिए आर्टिकल लिखता हूं। हिंदी लिखने का मेरा जुनून है जो मुझे सब कुछ के बारे में लिखने के लिए प्रेरित करता है।

Leave a Comment

Your Website