MP News: CM मोहन यादव ने दिया महाशिवरात्रि का उपहार, मध्य प्रदेश की महिलाओं, किसानों और युवाओं को मिला लाभ

मध्य प्रदेश की नई मोहन सरकार महिलाओं और किसानों के लिए लगातार काम कर रही है लेकिन पिछले कुछ दिनों से राज्य के युवाओं के लिए भी विभिन्न क्षेत्रों में विकास कार्य किए गए हैं ताकि युवाओं को रोजगार नए अवसर उपलब्ध हों। लेकिन मध्य प्रदेश सरकार ने मोदी सरकार के साथ मिलकर महिलाओं, किसानों और युवाओं को महाशिवरात्रि का उपहार दिया।

किसानों, महिलाओं और युवाओं को मिला उपहार

कल 8 मार्च को मध्य प्रदेश सहित पूरे भारत देश में भगवान भोलेनाथ का पर्व महाशिवरात्रि को धूम धाम से मनाया गया और राज्य के नए मुख्यमंत्री मोहन यादव जी ने भी उज्जैन में विषेश पूजा की। और देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी के नेतृत्व में महिलाओं, किसानों और युवाओं को महाशिवरात्रि का उपहार दिया। लेकिन क्या है उपहार और क्यों राज्य की महिलाओं सहित किसान और युवा बेहद खुश हैं? आज हम आपको यहां पूरा मामला विस्तार से बताने वाले हैं।

महिलाओं को मिली गैस सिलेंडर पर राहत

8 मार्च महाशिवरात्रि और महीला दिवस के उपलक्ष पर घरेलू गैस सिलेंडर के दामों में 100 रुपए की गिरावट की गई है m और इस बात की जानकारी आधिकारिक तौर पर देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी ने ट्वीट कर दी। इसके साथ ही पिछली कैबिनेट बैठक में उज्जवला योजना के तहत दी जानें वाली फ्री गैस सिलेंडर रिफिल वितरण अभियान को आगामी एक साल तक और बढ़ाने के प्रस्ताव को मंजूरी दी गई। इसके साथ ही अन्य गैस सिलेंडर लाभार्थियों को 100 रुपए की कम कीमत पर गैस सिलेंडर प्राप्त होगा और उज्ज्वला योजना के लाभार्थियों को सालाना 2 गैस सिलेंडर फ्री प्रदान किए जाएंगे।

किसानों को मिली राहत

मध्य प्रदेश के नए मुख्यमंत्री मोहन यादव जी ने महाशिवरात्रि के ठीक कुछ दिन पहले ही राज्य के किसानों को करोड़ों की सौगात दी है। जिसमें फसल बीमा योजना और किसान कल्याण योजना की राशि के साथ फसल मुआवजा राशि भी दी गई। मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री मोहन यादव जी ने असमय बारिश और ओलावृष्टि से प्रभावित हुई किसानों की फसलों का निरीक्षण करने हेतु अधिकारियों को निर्देश दिए थे जिसके बाद 11 फरवरी से लेकर 14 फरवरी को हुई बारिश और ओलावृष्टि से प्रभावित फसलों के लिए लिए 17 करोड़ 81 लाख की राहत राशि स्वीकृत की गई। और किसानों को धीरे धीरे निर्धारित मापदंड अनुसार राहत राशि वितरित की जा रही है।

यह भी पढ़ें – MP News: मोहन यादव ने इस जिले में एयरपोर्ट बनाने का किया ऐलान, मिलेगा हजारों युवाओं को रोजगार

हाल ही में हुए भिंड में अयोजित किसान सहकारिता सम्मेलन में भाग लेते हुऐ सीएम मोहन यादव ने किसान कल्याण योजना के तहत 80 लाख किसानों को 816 करोड़ रुपए अंतरित किए। इसके साथ ही फसल बीमा योजना के तहत 25 लाख किसानों को राहत राशि भी प्रदान की गई जिसमें कुल 755 करोड़ रुपए अंतरित किए गए। इस तरह महाशिवरात्रि के पावन पर्व पर सीएम मोहन यादव ने राज्य के किसानों को 1571 करोड़ रुपए अंतरित किए।

मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री मोहन यादव ने युवाओं के लिए भी बड़ी सौगात दी है और मुख्यमंत्री पद की ज़िम्मेदारी संभालने के बाद लगातार मध्य प्रदेश में विकासकार्यों की सौगात मिल रही है और हर महीने रोजगार मेला भी आयोजित किया जा रहा है ताकि राज्य के पढ़ें लिखे युवाओं को रोजगार के नए अवसर उपलब्ध हो।

यह भी पढ़ें – होली पर बड़ा उपहार, कर्मचारियों का DA 50 फीसदी तक पंहुचा, पेंशन धारकों को मिला DR का लाभ

Author

Leave a Comment

Your Website