MP News: राज्य के किसानों के लिए खुशखबरी, जिले में खोले जा रहे हैं 211 कृषि समृद्धि केंद्र

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी आज 27 जुलाई 2023 को राजस्थान के सीकर में आयोजित कार्यक्रम में शामिल हुए जिसमें सबसे पहले उन्होंने सभी किसानों के खाते में पीएम किसान योजना के 2-2 हजार रुपए बैंक डीबीटी के तहत ट्रांसफर किए और 1.25 लाख कृषि समृद्धि केंद्रों को खोलने के घोषणा की।

MP News: राज्य और केंद्र सरकार द्वारा किसानों की आय दोगुना करने के लिए विभिन्न तरह के प्रयास किए जा रहे हैं। और केंद्र सरकार द्वारा पीएम किसान सम्मान निधि योजना और कृषि समृद्धि केंद्र स्थापित किए गए हैं। इसी तरह आज देश के प्रधानमंत्री मोदी जी राजस्थान के सीकर में पहुंचे और पीएम किसान सम्मान निधि योजना की 14वीं किस्त की राशि सभी किसान भाईयों को ट्रांसफर किए और साथ ही देश के किसानों के लिए विभिन्न तरह की योजनाएं लागू की। जिनमें कृषि समृद्धि केंद्र सबसे जायदा महत्वपूर्ण है और इस पहल की मदद से देश के किसानों को फायदा होने वाला है।

देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के द्वारा देशभर में 1.25 लाख पीएम किसान कृषि समृद्धि केंद्रों की शुरुआत की गई। और देश के अन्नदाता को ऐसा उपहार दिया है, जिससे किसान को खाद, बीज और कृषि यंत्रों के लिए कहीं और जाने की जरूरत ही नहीं पड़ेगी तथा आधुनिक खेती के लिए इसी केंद्र से जानकारी भी मिलेगी।

जिले में 211 कृषि समृद्धि केंद्र खोले जाएंगे

राज्य के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान जी के द्वारा किसान भाईयों के लिए विभिन्न तरह की योजनाएं चलाई जाती हैं जैसे किसान कल्याण योजना और प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी जी के द्वारा भी देश के किसानों की आय दोगुनी करने के लिए तरह तरह की योजनाएं चलाई जाती हैं जिसमें पीएम किसान सम्मान निधि योजना बेहद कारगर साबित हुई है और अब केंद्र सरकार द्वारा कृषि समृद्धि केंद्र खोले जाएंगे। अपनाकाल टीम की रिपोर्ट के अनुसार खण्डवा जिले में 211 नए कृषि समृद्धि केंद्रों को मंजूरी मिल गई है। जिससे अब किसान भाईयों को इन केंद्रों पर ही कृषि संबंधित विभिन्न तरह की सुविधाएं उपलब्ध कराई जाएगी। और इस वजह से अब किसानों के चेहरों में खुशी की लहर साफ देखी जा सकती है।

यह भी पढ़ें – PM किसानों के खाते के आ गए 2000 रुपए, अगर आपको नहीं मिले तो तुरंत इस नंबर पर करें फोन

कृषि समृद्धि केंद्रों में ये सुविधाएं दी जाएगी

कृषि समृद्धि केंद्रों में विभिन्न तरह की सुविधाएं किसानों को दी जाएगी जैसे – मिट्टी परीक्षण, कीटनाशक, कृषि उपकरण खरीदने और किराए से ले जाने जैसी सुविधाएं दी जाएगी इसके साथ ही सभी किसान इन कृषि समृद्धि केंद्रों की मदद से सभी किसान समृद्धि केंद्र किसान विज्ञान केंद्रों और कृषि विश्वविद्यालय से जुड़े रहेंगे।

कृषि समृद्धि केंद्रों पर उचित दामों में कीटनाशक, उर्वरक, सॉइल, बीज आदि उपलब्ध कराएं जायेंगे जिनकी कीमत निजी खरीद केंद्रों से बहुत कम रहेगी और गुणवत्ता उच्च रहेगी। इन कृषि समृद्धि केंद्रों से खेती की दिशा और दशा बदल जाएगी।

यह भी पढ़ें – किसानों का होगा कर्ज माफ़ साथ में मिलेगी मुफ्त बिजली कांग्रेस सरकार दे रही है किसानों को 5 बड़े लाभ

सभी किसानों को दी जाएगी इन केंद्रों की सुविधा

केंद्र सरकार के अधिकारियों के अनुसार कृषि समृद्धि केंद्रो का लाभ देश के सभी किसानों को दिया जाएगा। सभी किसान केंद्र में जाकर इसका लाभ ले सकते हैं। को केंद्रो में जाकर कोई भी किसान मिट्टी का जांच करा सकता है। और किसानों के नजदीकी क्षेत्र में इन केंद्रों की सुविधा होने की वजह से किसानों को किसी अन्य जगह भटकने की जरूरी नहीं होगी।

यह भी पढ़ें – मुख्यमंत्री लाडली बहना योजना 2023 में नवीन संशोधन के अनुक्रम में क्रियान्वयन हेतु दिशा निर्देश जारी किये गए

Author

Leave a Comment

Your Website