MP News: मुख्यमंत्री मोहन यादव का बयान, 2 करोड़ 30 लाख से अधिक लोग गरीबी रेखा से बाहर

मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री डॉ मोहन यादव जी ने बताया कि पिछले 9 सालों में मध्य प्रदेश में कुल 2 करोड़ 30 लाख से अधिक लोग गरीब रेखा से बाहर आ चुके हैं और यह राज्य सरकार की बहुत बड़ी उपलब्धि है जिसमें केंद्र सरकार और पीएम नरेंद्र मोदी जी का मार्गदर्शन रहा।

देश भर मे 24 करोड़ से अधिक लोग गरीब रेखा से बाहर

पिछले 9 सालों में एक बड़ी आबादी को गरीबी रेखा से बाहर लेकर के आना एक चुनौती भरा कार्य है जिसमें उत्तर प्रदेश और बिहार के बाद मध्य प्रदेश तीसरे नंबर का राज्य बना है जिसमें 9 सालों में एक बड़ी आबादी के लोग गरीबी रेखा से बाहर आए। देश भर में लगभग 24.84 करोड़ से ज्यादा लोग गरीबी रेखा से बाहर आ चुके हैं। जिसमें 2 करोड़ 30 लाख लोग केवल मध्य प्रदेश के हैं।

हैरान करने वाली बात यह है कि गरीबी रेखा से बाहर आने वाले लोगों की संख्या सर्वाधिक 5.94 करोड़ लोग उत्तर प्रदेश से हैं। और बिहार से 3.7 करोड़ लोग गरीबी रेखा से बाहर आ चुके हैं इसके साथ ही राजस्थान में भी 1.87 करोड़ से ज्यादा लोग गरीबी रेखा से बाहर आए हैं और यह राजस्थान देश का चौथा देश है जहां इतनी बड़ी आबादी के लोग गरीबी रेखा से आज बाहर हैं।

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि विश्व बैंक के अनुसार ₹180 से कम कमाने वाले लोगों को गरीबी रेखा से नीचे माना जाता है और 2017 में 18.37 प्रतिशत लोग गरीब गरीबी रेखा में आते थे जो 2021 में 11.90 प्रतिशत हो गया था।

यह भी पढ़ें – मध्य प्रदेश के 12 लाख सरकारी कर्मचारियों के लिए आया अपडेट, जल्दी देखें यह जरुरी खबर

गरीबी रेखा के विषय में सीएम मोहन यादव का बयान

मुख्यमंत्री मोहन यादव जी ने कहा कि नीति आयोग द्वारा जारी गरीबी सूचकांक की रिपोर्ट के अनुसार पिछले 9 वर्षों में मध्य प्रदेश के 2 करोड़ 30 लाख लोग गरीब रेखा से बाहर आ चुके हैं। जिसका मुख्य कारण प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का मार्गदर्शन और राज्य और केंद्र सरकार के विभिन्न कल्याणकारी योजनाओं का बेहतर क्रियान्वन है और विशेष तौर पर नागरिकों की सहभागिता से ही यह संभव हुआ है।

मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री मोहन यादव जी ने आगे कहा कि सुशासन हमारी सरकार का मूल मंत्र है हम असभ्यता और आशा लेने या अभद्र भाषा का उपयोग स्वीकार नहीं करेंगे। अधिकारी आमजन से वार्तालाप भी शालीन और भद्र भाषा में ही करेंगे अगर अभद्र भाषा का उपयोग होता है तो संबंधित अधिकारियों को पद से हटाया जाएगा।

यह भी पढ़ें – MP News: मोहन सरकार का बड़ा फैसला, अब 60 की उम्र के बाद मिलेंगी सभी को पेंशन

Author

Leave a Comment

Your Website