MP News: मध्य प्रदेश में 1 लाख 45 हजार का अंतरिम बजट पेश, सरकारी कर्मचारियों के DA में वृद्धि

मध्य प्रदेश के अंतरिम बजट में कर्मचारियों और पेंशन भोगियों के लिए 4% डीए और मुद्रास्फीति राहत प्रस्तुत किया गया। मध्य प्रदेश विधानसभा में 1,45,229 करोड़ का पहला अंतरिम बजट पेश किया। मिशन 370 को केंद्र में रखते हुए अंतरिम बजट में “मोदी की गारंटी और विकसित मध्य प्रदेश” की झलक, समाज के सभी वर्गों के विकास और कल्याण के लिए आवश्यक कदम उठाए गए हैं।

मोहन सरकार अंतरिम बजट

मध्य प्रदेश के लिए कई महत्वपूर्ण योजनाओं के लिए लेखानुदान प्रस्तुत किया जाएगा। इसमें पीएम आवास योजना, केन बेतवा नदी जोड़ो अभियान, परिवर्तन कालीसिंध परियोजना, और पीएम एक्सलेंस कॉलेज कर्मचारियों के लिए महंगाई भत्ता और सिचाई के लिए धनराशि शामिल है। यह अंतरिम बजट नई योजनाओं के लिए नहीं है, बल्कि चार महीने के लिए वित्तीय अनुदान के रूप में पेश किया गया है। विधानसभा और लोकसभा के चुनावों के चलते योजनाओं को वित्तीय संभावनाओं के अनुसार चलाना है।

मध्यप्रदेश का बजट पेश

इस अंतरिम बजट में किसी नई योजना को शामिल नहीं किया जा रहा है। लेकिन मुख्य रूप से वेतन, भत्ते, पेंशन, वाहन खर्च और चल रही योजनाओं के लिए ध्यान दिया जा रहा है। यह बजट केवल चार महीने के लिए है और पूर्ण बजट जुलाई के बाद या जुलाई में ही पेश किया जाएगा। वित्त मंत्री ने सभी के साथ सबका विकास और सबके प्रयास का वादा किया है। जो काम को पूरा करने के लिए चल रहा है। मध्य प्रदेश में मोदी सरकार के काम को पूरा करने में सफलता मिल रही है। और गारंटी की अवधारणा पूरी हो रही है।

राजनीतिक मामलों पर चर्चा

मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री मोहन यादव जी के द्वारा अंतिम बजट पेश किया गया। यह अंतरिम बजट 31 जुलाई 2024 तक के लिए चार माह के लिए यह लेखानुदान प्रस्तुत किया गया है। विधानसभा के चुनाव भी सरकार बनी फिर लोकसभा का चुनाव भी इसलिए जो आवश्यक व्यय होता है। वेतन भत्ते पेंशन योजनाएं जो चल रही है। निरंतर प्रदेश सरकार की जो योजनाएं चल रही है। उसके लिए चार माह का यह लेखानुदान प्रस्तुत किया गया।

यह भी पढ़ें – MP News – ओलावृष्टि से हुए नुकसान के लिए किसानों को मिलेगी 121 करोड़ रुपए की सहायता राशि

भारत की विकास पर मोदी सरकार के प्रभाव

मुख्य रूप से जो आवश्यक खर्चे हैं। वेतन भत्ते पेंशन वाहन खर्च और योजनाएं जो चल रही है। इसलिए बाकी सारे बजट पर सभी विभागों पर मध्य प्रदेश में मोदी की सारी गारंटी पूरी हो रही है। सबका साथ सबका विकास सबका प्रयास सबका विश्वास काम को पूरा कर रहे हैं।

वर्तमान के दौर में दुनिया में मोदी जी के नेतृत्व में जिस प्रकार से मोदी जी ने भारत का मान बढ़ाया सम्मान बढ़ाया है। दुनिया भारत को जानना चाहती है। दुनिया सनातन संस्कृति को जानना चाहती है। दुनिया हमारे बीच में वो सारे चीज ढूंढना चाहती है। जो सर्वे भवंतु सुखना सर्वे संतु निरामया सर्वे भद्राणि पश्यंतु मा कस भाग भवे, हमारी सारी संस्कृति को लोग देखना समझना चाहते हैं। हमारी अच्छाइयों को जानना चाहते हैं।

यह भी पढ़ें – मध्यप्रदेश पटवारी परीक्षा: नौ लाख पटवारी उम्मीदवार नाराज, भोपाल की सड़कों पर प्रदर्शन की तैयारी

Author

Leave a Comment

Your Website