CM Ladli Bahna Yojana: मध्य प्रदेश सरकार बहनों को देगी 2 बड़े उपहार, बैंक DBT और eKYC करना बिलकुल न भूलें

मध्य प्रदेश की 1 करोड़ 29 लाख महिलाओं के खाते में लाड़ली बहना योजना की 10वीं किस्त की राशि 1 मार्च 2024 को जारी होगी। और इसके साथ ही महिलाओं को कई बड़े उपहार मिलने वाले हैं। क्योंकि पूर्व मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान जी ने राखी के पहले भी राज्य की महिलाओं को राखी का शगुन और उपहार प्रदान किया था। और इसी क्रम में अब नए मुख्यमंत्री मोहन यादव जी महिलाओं को उपहार देने जा रहे हैं।

लाडली बहना योजना 2024

मध्य प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान जी के द्वारा शुरू की गई लाडली बहना योजना को विधानसभा चुनाव के बाद से नए मुख्यमंत्री मोहन यादव जी संबोधित कर रहे हैं और प्रतिमाह दी जाने वाली आर्थिक सहायता राशि भी DBT के माध्यम से मोहन यादव जी महिलाओं के खाते में जारी करते हैं। और अब लाड़ली बहनों के लिए बड़ी अपडेट निकल कर सामने आई है।

हालांकि लाडली बहना योजना के अंतर्गत शुरुआती कुछ किस्तों में ₹1000 की राशि आर्थिक सहायता के रूप में प्रदान की जाती थी लेकिन विधानसभा चुनाव के पहले ही पूर्व मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान जी ने इसे बढ़ा करके 1250 रुपए कर दिया था और यह भी घोषणा की थी कि आने वाले कुछ महीनों में धीरे-धीरे आर्थिक सहायता राशि को ₹3000 प्रतिमाह कर दिया जाएगा। और तीज त्योहारों पर महिलाओं को उपहार भी दिया जाएगा।

लडकी बहनों को करना होगा बैंक DBT और eKYC

लाडली बहना योजना की दसवीं किस्त की राशि बैंक डीबीटी के माध्यम से जारी की जाएगी इसी वजह से DBT सक्रिय करना जरूरी होगा इसके साथ ही महिलाओं को eKYC भी कराना होगा क्योंकि बिना DBT और eKYC के योजना की राशि आपके खाते में प्राप्त नहीं हो पाएगी। अगर आपने लंबे समय से बैंक खाते का उपयोग नहीं किया है या किसी भी तरह का लेन-देन बैंक खाते पर नहीं किया है तो बैंक खाते की जांच अवश्य करें क्योंकि लंबे समय से ट्रांजैक्शन ना होने की वजह से बैंक खाता फ्रीज हो सकता है।

1 मार्च को इन महिलाओं को मिलेगी 10वीं किस्त

लाडली बहना योजना की दसवीं किस्त 1 मार्च 2024 को जारी की जाएगी हालांकि आठवीं और 9वीं किस्त के दौरान ही 2 लाख महिलाओं के नाम काट दिए गए हैं इसी वजह से पात्र सूची में 1 करोड़ 29 लाख महिलाओं का नाम ही शामिल है और इन्हीं महिलाओं को दसवीं किस्त की राशि प्राप्त होने वाली है। लेकिन 10वीं किस्त की राशि में किसी भी तरह की बढ़ोत्तरी करने का अधिकारिक ऐलान नहीं किया गया है इसी कारण से केवल 1250 रुपए महिलाओं के DBT खाते में प्राप्त होंगे।

यह भी पढ़ें – CM मोहन यादव ने किया विक्रमोत्सव का उद्घाटन, साथ ही महिलाओं के खाते में 1576 करोड़ रुपये ट्रांसफर

लडकी बहनों को मिल सकते हैं उपहार

1 मार्च 2024 को लाडली बहना योजना की दसवीं किस्त के 1250 रुपए 1 करोड़ 29 लाख महिलाओं के खाते में ट्रांसफर किए जाएंगे। पूर्व मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान जी महिलाओं को तीज त्योहारों के पहले उपहार दिया करते थे। और उन्हीं को फॉलो करते हुऐ नए मुख्यमंत्री मोहन यादव जी भी महिलाओं को संबोधित करते हैं इसी वजह से यह अंदाजा लगाया जा रहा है कि महिलाओं को बड़ा उपहार मिलने वाला है।

मुख्यमंत्री मोहन यादव जी दसवीं किस्त की राशि ट्रांसफर करने के साथ ही लाडली बहना योजना के तीसरे चरण का आधिकारिक ऐलान कर सकते हैं क्योंकि राज्य में ऐसी बहुत सी महिलाएं हैं जो अब तक लाडली बहना योजना के लाभ से वंचित है और लगातार तीसरे चरण की मांग कर रही हैं इसलिए लोकसभा चुनाव के पहले और दसवीं किस्त के दौरान ही तीसरे चरण का आधिकारिक ऐलान हो सकता है।

इसके अलावा लाडली बहना आवास योजना के फॉर्म भी पूर्व मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान जी के कार्यकाल में भरे गए थे लेकिन इस पर भी अब तक किसी भी तरह का अपडेट नहीं दिया गया है तो दसवीं किस्त के दौरान 1 मार्च 2024 को लाडली बहना आवास योजना की राशि भी ट्रांसफर की जा सकती है या किसी तरह का अधिकारिक अपडेट लाडली बहनों को उपहार के तौर पर दिया जा सकता है।

यह भी पढ़ें – मध्य प्रदेश सरकार ने किया ऐलान, इन 20 जिलों के 17 हजार बेरोजगारों को मिलेगा रोजगार

Author

Leave a Comment

Your Website