MP News: मध्य प्रदेश के किसानों के लिए अच्छी खबर, मोहन सरकार ने दी बड़ी राहत

मध्य प्रदेश में गेंहू खरीद के लिए पंजीयन प्रारंभ हो चुका था जिसकी अन्तिम तिथी 1 मार्च थी लेकिन अब राज्य सरकार ने गेहूं फ़सल पंजीयन की अन्तिम तिथि 6 मार्च तक बढ़ा दी है। जिससे राज्य के किसानों को 5 दिनों का अतिरिक्त समय मिल जाएगा और सभी किसान भाई अपना पंजीयन करा पाएंगे। इसके साथ ही राज्य सरकार ने किसानों को गेहूं की फसल पर बॉनस और समर्थन मूल्य निर्धारित कर दिया है।

किसानों को मिला 5 दिनों का अतिरिक्त समय

मध्य प्रदेश में गेहूं की फसल के किसानों को पंजीयन करने के लिए 1 मार्च तक की समय सीमा निर्धारित की गई थी लेकिन अब इस अंतिम तिथि को 5 दिन आगे बढ़कर 6 मार्च तक कर दिया गया है। जिससे किसान भाइयों को राहत मिलेगी क्योंकि ऐसे बहुत से किसान रहते हैं जो समय और कागजी कार्रवाई पूरी ना हो पाने की वजह से अपना पंजीयन नहीं कर पाते हैं।

मध्य प्रदेश में गेंहू का समर्थन मूल्य और बोनस भी तय

मध्य प्रदेश में समर्थन मूल्य पर गेहूं खरीद के लिए पंजीयन प्रक्रिया 6 फरवरी से प्रारंभ कर दी गई है रबी विपणन वर्ष 2024-25 के लिए मध्य प्रदेश सरकार ने गेहूं पंजीयन के लिए समर्थन मूल्य निर्धारित कर दिया है। किसान भाईयों को समर्थन मूल्य पर गेहूं की फसल बेचने के लिए पंजीयन केंद्र या कॉमन सर्विस सेंटर में जाकर अपना पंजीयन कराना होगा।

मध्य प्रदेश सरकार ने रबी विपणन वर्ष 2024-25 का समर्थन मूल्य 2275 रुपए प्रति क्विंटल निर्धारित किया है। और इसी कीमत पर मध्य प्रदेश के किसानों से सरकार गेहूं की फसल खरीदेगी। इसके आलावा अगर राज्य सरकार किसानों को बोनस प्रदान करती है तो गेहूं की फसल की कीमत 2700 रुपए प्रति क्विंटल तक चले जाएगी।

यह भी पढ़ें – PM Drone Yojana 2024: केंद्र सरकार महिलाओं को देगी 15000 ड्रोन, इस तरह आप भी उठायें लाभ

गेहूं की फसल का ऐसे करें पंजीयन

मध्य प्रदेश के किसान गेहूं की फसल का पंजीयन कराने हेतु MP e-Uparjan के अधिकारिक पोर्टल mpeuparjan.nic.in/ पर जा सकते हैं। वैकल्पिक रूप से आप नज़दीकी कृषि उपमंडी, जनपद पंचायत, कॉमन सर्विस सेंटर या ई मित्र की मदद से भी गेहूं की फसल का पंजीयन करा सकते हैं। आपको इस बात का ध्यान रखना होगा कि गेहूं पंजीयन की अन्तिम तिथि 6 मार्च 2024 निर्धारित की गई है। इसलिए समय सीमा से पहले अपना पंजीयनआ वश्य करा लें।

यह भी पढ़ें – MP News: मध्य प्रदेश सरकार की एक और महत्वपूर्ण बैठक संपन्न, कर्मचारियों और किसानों के हित में आया फैसला

Author

Leave a Comment

Your Website