MP Jansunwai Portal: सरकारी योजना का लाभ या शिकायत दर्ज कराने के लिए ऑनलाइन पोर्टल लॉन्च

मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने जनसुनवाई पोर्टल का शुभारंभ किया। इस पोर्टल के माध्यम से राज्य के लोगों की समस्याओं का समाधान किया जाएगा। जैसे अगर कोई व्यक्ति किसी अन्य व्यक्ति से परेशान है या सरकारी योजनाओं का लाभ नहीं मिल पा रहा है, कोई प्रशासनिक अधिकारी आपसे रिश्वत लेता है या फिर पुलिस द्वारा आपकी समस्या का समाधान नहीं हो पा रहा है तो आप MP Jansunwai Portal की मदद से जल्द से जल्द अपनी समस्या का समाधान करा सकते हैं।

आज किसी भी सरकारी दफ्तर में जाकर काम कराने से हमारा समय खराब होता है और कभी कभी बिना रिश्वत के हमारा काम भी नहीं होता है। किसी भी घूसखोर की शिकायत करने पर हम पुलिस स्टेशन के चाकर काटना पड़ता है। कभी कभी हमे सरकारी योजनाओं का भी लाभ नहीं मिल पाता तो कभी हमारे दस्तावेजों में सुधार नहीं हो पाता है। लेकिन अब ये सभी हम सीएम शिवराज सिंह द्वारा लॉन्च किए गए जनसुनवाई पोर्टल की मदद से कर सकते हैं। और अपनी बात सीधे मुख्यमंत्री जी से रख सकते हैं।

एमपी जनसुनवाई पोर्टल

मध्यप्रदेश सरकार द्वारा लागू जनसुनवाई पोर्टल में हम अपनी समस्याओं का निराकरण करा सकते हैं। और एक बार शिकायत दर्ज कराने पर आपको किसी भी तरह की समस्या नहीं आती है। आप इस ऑनलाइन पोर्टल के माध्यम से घर बैठे मोबाइल से शिकायत दर्ज कर सकते हैं। MP Jansunwai Portal में शिकायत दर्ज कराने के लिए आपको अधिकारिक पोर्टल http://dic.mp.nic.in/panna/appmonitor/ पर जाना होगा।

राज्य की कोई भी व्यक्ति बिना किसी संकोच इस ऑनलाइन पोर्टल पर जाकर अपनी शिकायत दर्ज करा सकता है। इस पोर्टल के माध्यम से हमारी समस्या डायरेक्ट सीएम शिवराज सिंह की टीम के पास जाती है और हमारी किसी भी तरह की समस्याओं पर तुरंत एक्सन लिया जाता है और कम से कम समय में हमारी समस्या का निराकरण कर दिया जाता है।

एमपी जनसुनवाई पोर्टल का उद्देश्य

राज्य में मध्यम और गरीब बेसहारा परिवारों और लोगों पर अत्याचार के मामले बढ़ते जा रहे हैं। और गरीब व्यक्ति अपनी शिकायत पुलिस तक दर्ज कराने में संकोच करता है और कभी-कभी डर के कारण अपनी शिकायत दर्ज नहीं करा पाते। कई ऐसे भी मामले समाने आए थे जिनमें अपराधियों द्वारा डराया और धमकाया जाता है की पुलिस तक ये बात नहीं जानी चाहिए। और इस तरह की परिस्थितियों में मध्यम वर्गीय और गरीब बेसहारा लोगों पर अत्याचार बढ़ता जा रहा है तो इन सभी समस्याओं के निराकरण हेतु मध्यप्रदेश जनसुनवाई पोर्टल का शुभारंभ किया गया है। ताकी कोई भी व्यक्ति घर बैठे अपने मोबाइल से शिकायत दर्ज करा सके।

यह भी पढ़ें – मध्यप्रदेश सरकार द्वारा लागू प्रमुख 30 योजनाओं की सूची देखें

एमपी जनसुनवाई पोर्टल में शिकायत कैसे दर्ज कराएं

  • राज्य का कोई भी व्यक्ति जनसुनवाई पोर्टल में जाकर अपनी समस्याओं की शिकायत दर्ज करा सकता है इसके लिए सबसे पहले अधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।
  • जनसुनवाई पोर्टल की आधिकारिक वेबसाइट पर जाने के लिए आप इस लिंक http://dic.mp.nic.in/panna/appmonitor/ पर जा सकते हैं।
  • होम पर पर आपको बहुत सारे विकल्प दिखाई देंगे अपनी शिकायत दर्ज करने के लिए आपको ‘शिकायत दर्ज करें’ विकल्प पर क्लिक करना होगा।
  • आगे आपको दिए गए बॉक्स में शिकायत से संबंधित विवरण दर्ज करना होगा। जैसे आपके जिले का नाम, दिनाँक, मोबाइल नंबर, और शिकायत किस विभाग से संबंधित है।
  • जनसुनवाई पोर्टल में ‘शिकायत दर्ज करें’ विकल्प पर सभी जानकारी दर्ज करने के बाद आप सबमिट कर सकते हैं। और एक बार आपकी शिकायत दर्ज करा देने पर आप शिकायत की स्थिति ऑनलाइन इस पोर्टल के माध्यम से जांच भी सकते हैं।

यह भी पढ़ें – MP News: राज्य के किसानों के लिए खुशखबरी, जिले में खोले जा रहे हैं 211 कृषि समृद्धि केंद्र

मध्यप्रदेश जनसुनवाई पोर्टल में उपलब्ध सुविधाएं

मध्यप्रदेश जनसुनवाई पोर्टल में अनेक सुविधाएं दी गई है। जैसे – शिकायत पंजीकरण, यूनिकोड का उपयोग, जनसुनवाई, शिकायत स्थिति की जांच करने का विकल्प, जिलेवार अपलोड दस्तावेजों की सूची, अधिकारियों के लिए ऐप एक्सेस करने की सुविधा, जिलेवार आवेदन लिंक और PDF प्रिंट करने की सुविधा।

यह भी पढ़ें – PM किसानों के खाते के आ गए 2000 रुपए, अगर आपको नहीं मिले तो तुरंत इस नंबर पर करें फोन

Author

Leave a Comment

Your Website