MP News: 10वीं-12वीं की छात्राओं को मध्य प्रदेश सरकार का तोहफा, सिर्फ 70% पर मिलेगी स्कूटी और लैपटॉप

मध्य प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान जी के द्वारा डिजिटाइजेशन को बढ़ावा देने के लिए 10वीं और 12वीं के छात्राओं को प्रोत्साहित किए जानें हेतु विभिन्न योजनाएं शुरु की गई। और इन कक्षाओं में उत्कृष्ट प्रदर्शन करने वाले छात्रों को फ्री स्कूटी और लैपटॉप प्रदान किया जाता है और आज हम आपकोइन्हीं योजनाओं के बारे में बताने जा रहे हैं।

मध्य प्रदेश के नए मुख्यमंत्री मोहन यादव जी राज्य सरकार द्वारा संचालित योजनाओं को बंद नहीं कर रहें हैं और इसके लिए उन्होंने हाल ही में हुए बालघाट में अयोजित कार्यक्रम के दौरान यह घोषणा की थी कि जिन योजनाओं से लोगों को फ़ायदा होगा उनकी जिंदगी में सकारतमक्त बदलाव होंगे ऐसी योजनाओं को बंद नहीं किया जाएगा। और अब 10वीं 12वीं के छात्रों के फ्री लैपटॉप योजना वा फ्री स्कूटी योजना को सीएम मोहन यादव संचालित करेंगे।

मध्य प्रदेश लैपटॉप योजना 2024

मध्य प्रदेश सरकार द्वारा शुरू की गई फ्री लैपटॉप योजना माध्यमिक शिक्षा मंडल मध्य प्रदेश के द्वारा आयोजित 12वीं कक्षा में अच्छे अंक से प्राप्त करने वाले छात्र एवं छात्राओं को ₹25000 की आर्थिक सहायता राशि प्रदान की जाती है ताकि लैपटॉप खरीदा जा सके। इस योजना के चाहिए दी जाने वाली राशि डायरेक्ट बैंक खाते में प्रदान की जाती है जिसका उपयोग आप लैपटॉप खरीदने के लिए कर सकते हैं। अगर आप कंप्यूटर खरीदना चाहते हैं तो लैपटॉप के बदले आप कंप्यूटर भी खरीद सकते हैं।

मुख्यमंत्री स्कूटी योजना 2024

मुख्यमंत्री स्कूटी योजना मध्य प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान जी के द्वारा शुरू की गई थी और इस योजना के जरिए मध्य प्रदेश माध्यमिक शिक्षा मंडल द्वारा आयोजित 12वीं की कक्षा में सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करने वाली बालिकाओं फ्री स्कूटी प्रदान की जाती थी लेकिन सत्र 2022-23 में इस योजना को विस्तार दिया गया और अब बालिकाओं के साथ बालकों को भी 12वीं कक्षा में सर्वोच्च अंक प्राप्त करने पर स्कूटी प्रदान की जाती है।

मुख्यमंत्री फ्री स्कूटी योजना का लाभ मेरिट के आधार पर दिया जाता है और केवल सरकारी स्कूल में पढ़ाई करने वाले छात्र एवं छात्राएं इस योजना के लिए पात्र हैं। इस योजना के जरिए पिछले सत्र पूर्व मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान जी ने ई-स्कूटी वितरित की थी और किसी स्थान पर ई स्कूटी उपलब्ध नहीं होने पर पेट्रोल वाली स्कूटी दी गई थी और इसी तरह वर्ष 2023-24 के छात्र एवं छात्राओं को भी लाभान्वित किया जाएगा।

यह भी पढ़ें – MP News: हाई कोर्ट का आया फ़ैसला! मध्य प्रदेश के 48 हजार अस्थायी कर्मचारी होंगे नियमित

इस तरह करें आवेदन

मध्य प्रदेश सरकार द्वारा शुरू की गई फ्री स्कूटी योजना और फ्री लैपटॉप योजना में आवेदन करने के लिए आप आधिकारिक वेबसाइट का उपयोग कर सकते हैं लेकिन आपको ध्यान रखना होगा कि आप जिस स्कूल में पढ़ाई करते हैं वहां पर उपस्थित शिक्षकों द्वारा आपका आवेदन सहायक दस्तावेज की मदद से इन योजनाओं में कर दिया जाता है इसलिए आप अपने स्कूल के शिक्षकों की मदद आवेदन के लिए ले सकते हैं।

मध्य प्रदेश सरकार द्वारा संचालित फ्री स्कूटी और फ्री लैपटॉप योजना का लाभ बोर्ड परीक्षाओं के परिणाम के बाद दिया जाएगा और इसके आधिकारिक जानकारी आपको अपना कल की टीम द्वारा दे दी जाएगी इसलिए आप हमें सोशल मीडिया अकाउंट गूगल न्यूज़ आदि पर फॉलो कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें – मध्य प्रदेश के किसानों के लिए अच्छी खबर, मोहन सरकार ने दी बड़ी राहत

Author

Leave a Comment

Your Website