MP Free Laptop Yojana 2023: मात्रा 10 दिन शेष जल्दी से देखें आवेदन प्रक्रिया

मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने 10 जुलाई को लाडली बहना योजना के कार्यक्रम में शामिल होकर विभिन्न तरह की योजनाएं के बारे में बताया। साथ ही मध्यप्रदेश में पिछले कुछ सालों से चल रही फ्री लैपटॉप योजना का जिक्र करते हुए शिवराज सिंह जी ने कहा कि 26 जुलाई 2023 को फ्री लैपटॉप योजना के अंतर्गत छात्रों को फ्री लैपटॉप वितरण किया जाएगा। इसके लिए अब मात्रा 10 दिन शेष हैं और अगर आप इस योजना का लाभ लेना चाहते हैं तो हम आपको यहां विस्तार से जानकारी साझा करेंगे ताकि आप भी 26 जुलाई को इस योजना का लाभ प्राप्त कर सकें।

MP Free Laptop Yojana 2023 मध्यप्रदेश सरकार द्वारा हर साल 12वीं कक्षा में अच्छे अंकों से पास होने वाले छात्रों को फ्री लैपटॉप प्रदान किया जाता है। फ्री लैपटॉप योजना का लाभ लेने के लिए छात्रों को कम से कम 75 प्रतिशत से पाए पास होना जरूरी है। फ्री लैपटॉप योजना के अंतर्गत सरकार 25,000 रुपए छात्रों को लैपटॉप के लिए प्रदान करेगी जिसके बारे में हम आपको विस्तार से बताएंगे ताकि आप भी इस योजना से लाभान्वित हो सकें।

फ्री लैपटॉप योजना के अंतर्गत 12वीं बोर्ड में 75 प्रतिशत या इससे अधिक प्राप्त करने वाले छात्रों को शामिल किया जाएगा। जो भी छात्र इस योजना के लिए आवेदन करना चाहता है वह मध्यप्रदेश सरकार की अधिकारिक वेबसाइट पर जाकर ऑनलाइन आवेदन कर सकता है। इस आर्टिकल के माध्यम से हम आपको विस्तार से जानकारी साझा करेंगे ताकि आप भी ऑनलाइन आवेदन कर इस योजना का लाभ अर्जित कर पाएं।

मुख्यमंत्री लैपटॉप योजना 2023

मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान जी के द्वारा मुख्यमंत्री फ्री लैपटॉप योजना 2023 की अधिकारिक घोषणा कर दी गई है। 10 जुलाई को लाडली बहना योजना के आयोजन में शामिल होकर शिवराज सिंह चौहान ने फ्री लैपटॉप वितरण के लिए अधिकारिक घोषणा कर दी है। इस योजना का लाभ इस वर्ष 12वीं कक्षा में उत्तीर्ण छात्रों को 26 जुलाई 2023 को लाभान्वित किया जाएगा।

फ्री लैपटॉप योजना का उद्देश्य शिक्षा के क्षेत्र में प्रगति लाना है साथ ही शिक्षा के क्षेत्र में लैपटॉप की उपयोगिता को देखते हुए छात्रों को फ्री में लैपटॉप प्रदान किया जाएगा ताकि वह सभी आधुनिक शिक्षा को भी अपना सकें और लैपटॉप की मदद से अपने रोजगार के नए अवसर ढूंढ सके।

यह भी पढ़ें – लाडली बहना योजना: अगर पहली और दूसरी किस्त मिल चुकी है, तो ये गलती ना करें

मुख्यमंत्री फ्री लैपटॉप योजना – लाभ एवं विशेषताएं

  • मुख्यमंत्री फ्री लैपटॉप योजना का लाभ लेने के लिए आवेदक को मध्य प्रदेश का मूल निवासी होना आवश्यक है।
  • मुख्यमंत्री फ्री लैपटॉप योजना का लाभ लेने के लिए आवेदक को माध्यमिक शिक्षा मंडल से शिक्षा प्राप्त करना आवश्यक है।
  • मुख्यमंत्री फ्री लैपटॉप योजना का लाभ केवल सरकारी स्कूल के छात्र ले सकते हैं।
  • फ्री लैपटॉप योजना का लाभ लेने के लिए 12वीं कक्षा में कम से कम 75% होना आवश्यक है।
  • मुख्यमंत्री फ्री लैपटॉप योजना के अंतर्गत पात्र छात्रों को 25,000 रुपए प्रदान किए जाएंगे जिसका इस्तेमाल छात्रों को लैपटॉप खरीदने के लिए करना होगा।

यह भी पढ़ें – मध्यप्रदेश सरल बिजली बिल माफी योजना 2023: शिवराज सरकार का बड़ा ऐलान, बिजली बिल माफी और मुफ्त कनेक्शन

मुख्यमंत्री फ्री लैपटॉप योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे करें

मुख्यमंत्री फ्री लैपटॉप योजना में ऑनलाइन आवेदन करने के लिए सबसे पहले आपको अधिकारिक वेबसाइट https://shikshaportal.mp.gov.in/Laptop/Default.aspx पर जाना होगा। इसके बाद आपको “लैपटॉप वितरण” के विकल्प पर क्लिक कर आगे बढ़ना होगा। इसके बाद आपको पात्रता चेक करते हुए आगे बढ़ना होगा और फिर रोल नंबर दर्ज करना है और अपना फॉर्म सबमिट करना होगा।

मुख्यमंत्री फ्री लैपटॉप योजना के लिए आप ऑफलाइन आवेदन भी कर सकते हैं इसके लिए आपको, जिस स्कूल से आप 12वीं की कक्षा उत्तीर्ण किए है वहां पर जाकर संबंधित शिक्षक से संपर्क कर आवश्यक दस्तावेजों को संलग्न कराना होगा और फिर शिक्षक द्वारा फ्री लैपटॉप योजना का फॉर्म भर कर आगे पहुंचा दिया जाएगा।

यह भी पढ़ें – मणिपुर में 2 कुकी महिलाओं को भीड़ ने नग्न कर घुमाया, खेत में ले जाकर किया गैंगरेप

Author

Leave a Comment

Your Website