मध्य प्रदेश कर्मचारी चयन मंडल ग्रुप-5 और उच्च माध्यमिक शिक्षक चयन परीक्षा के नतीजे जारी, ऐसे करें चेक

मध्य प्रदेश में ईएसबी में ग्रुप 5 संयुक्त परीक्षा जो की 2023 में संपन्न हुई थी। और उच्च माध्यमिक शिक्षक चयन परीक्षा के रिजल्ट जारी कर दिए हैं। मध्य प्रदेश में ईएसबी में ग्रुप 5 संयुक्त परीक्षा जो की 2023 में संपन्न हुई थी। और उच्च माध्यमिक शिक्षक चयन परीक्षा के रिजल्ट जारी कर दिए हैं। जो कोई भी उम्मीदवार अपना रिजल्ट देखना चाहते हैं। उनको जानकारी के लिए बता दें कि रिजल्ट आपके वर्ग के अनुसार जारी कर दिए गए हैं।

इस परीक्षा में स्टाफ नर्स, सहायक पशु चिकित्सा और अन्य पदों पर भर्ती जारी की गई थी। यह भर्ती 26 जून 2023 से 3 जुलाई 2023 तक आयोजित की गई थी किसी कारणवश भर्ती के रिजल्ट घोषित नहीं किए थे। अब 7 महीने के बाद भर्ती के रिजल्ट जारी कर दिए गए हैं। इस भर्ती के लिए 27 परसेंट ओबीसी आरक्षण के 4852 पर भर्ती जारी कर दी गई थी। बता दे कि इन भर्ती परीक्षाओं को लेकर कुछ विवाद के कारण रिजल्ट घोषित नहीं किए गए थे। जो की अब घोषित कर दिए गए हैं।

मध्यप्रदेश कर्मचारी चयन मंडल परीक्षा के नतीजे कैसे चेक करें

जो कोई भी अभ्यर्थी इस भर्ती के लिए अपना रिजल्ट चेक करना चाहते हैं। उनको सबसे पहले इसकी आधिकारिक वेबसाइट esb.mp.gov.in पर जाना है। और यहां पर अपने अनुसार अपना रिजल्ट आसानी से चेक कर सकते हैं।

मध्य प्रदेश में उच्च माध्यमिक शिक्षक भर्ती के नतीजे

उच्च माध्यमिक शिक्षक चयन परीक्षा 2 अगस्त 2023 में आयोजित की गई थी। स्कूल शिक्षा विभाग के 7591 और जनजातीय कार्य विभाग के 1129 पदों पर नियुक्ति की जानी है। पदों की विज्ञप्ति में पिछड़ा वर्ग को 27 प्रतिशत आरक्षण का प्रविधान था, लेकिन उच्चतम न्यायालय ने इस पर रोक लगा रखी है, इसलिए अब परिणाम घोषित होने पर 13 प्रतिशत पदों को होल्ड पर रखा जाएगा। इसमें योग्य उम्मीदवारों को आनलाइन काउंसलिंग के लिए आमंत्रित किया जाएगा।

यह भी पढ़ें – MP News: मध्य प्रदेश में पटवारियों की नियुक्ति के आदेश, लेकिन दूसरी तरफ 9 लाख अभ्यर्थी नाराज

संयुक्त भर्ती परीक्षा 2023 का परिणाम जारी कर दिया है।

मध्यप्रदेश कर्मचारी चयन मंडल ने अब तक केवल 1641 पदों के लिए परिणाम जारी किया है, जो कि 87 फीसदी है। शेष परिणाम 14 फीसदी ओबीसी आरक्षण के आधार पर जारी किया जाएगा। परीक्षा 7 अप्रैल 2023 को आयोजित की गई थी और इस भर्ती परीक्षा के माध्यम से ग्रामीण कृषि विस्तार अधिकारी और वरिष्ठ उद्यान अधिकारी, ग्रामीण उद्यान विस्तार अधिकारी के पदों पर भर्ती की जाएगी।

यह भी पढ़ें – MP News: CM मोहन यादव का कर्मचारियों को तोहफ़ा, 4% DA और महंगाई भत्ते का लिया संकल्प

Author

Leave a Comment

Your Website