MP Free E-Scooty Yojana: मुख्यमंत्री फ्री स्कूटी योजना की लिस्ट कैसे देखें 2023

मध्यप्रदेश सरकार की तरफ से MP Board 12वीं कक्षा के उत्तीर्ण छात्र एवं छात्रों को फ्री स्कूटी प्रदान की जा रही है। और अभी अभी अधिकारिक वेबसाइट पर फ्री स्कूटी देने के लिय चयनित छात्र छात्रों की सूची जारी की गई है जिसके बारे में हम यहां विस्तार से जानने वाले हैं।

मुख्यमंत्री बालिका-बालक स्कूटी योजना 2022-23

मध्यप्रदेश सरकार की तरफ से माध्यमिक शिक्षा मंडल से 12वीं की कक्षा में सर्वोच्च अंक प्राप्त करने वाले छात्र छात्रों को मधयप्रदेश सरकार की तरफ से ई स्कूटी प्रदान की जा रही है। मुख्यमंत्री बालिका-बालक स्कूटी योजना 2022-23 में पहले सिर्फ बलिका के लिए योजना लागू की गई थी लेकिन बाद में बालकों को भी इस योजना के अंतर्गत शामिल किया गया। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह के अनुसार 12वीं कक्षा में फर्स्ट डिवीजन से पास छात्र एवं छात्रों का उत्साह बढ़ाने के लिए और आगे की पढ़ाई में आने जाने के लिए ई स्कूटी प्रदान की जाएगी ताकि आगे की पढ़ाई राज्य के छात्र अच्छे से कर पाएं।

मुख्यमंत्री फ्री स्कूटी योजना लाभार्थी सूची कैसे देखें

मुख्यमंत्री फ्री स्कूटी योजना लाभार्थी सूची देखने के लिए आपको मुख्यमंत्री बालिका-बालक स्कूटी योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा आप डॉयरेक्ट इस लिंक https://vimarsh.mp.gov.in/ पर क्लिक करके भी जा सकते हैं। इसके बाद आपको जिस जिले की सूची देखना है वह जिला सेलेक्ट करना होगा और फिर आपके सामने मुख्यमंत्री फ्री स्कूटी योजना लाभार्थी सूची दिखाई देगी।

hhgg

यह भी पढ़ें – मध्यप्रदेश में विधानसभा चुनाव के पहले शिवराज सरकार देगी फ्री स्कूटी, जल्दी से देखें आवेदन प्रक्रिया एवं पात्रता

मुख्यमंत्री फ्री स्कूटी योजना के लिए पात्रता क्या है?

मुख्यमंत्री फ्री स्कूटी योजना के लिए निम्नलिखित पात्रता आवश्यक है।

  • छात्र छात्राओं को मध्यप्रदेश का मूल निवासी होना अनिवार्य है।
  • माध्यमिक शिक्षा मंडल से शिक्षा प्राप्त छात्रों को ही इस योजना का लाभ दिया जाएगा।
  • 12वीं कक्षा फर्स्ट डिवीजन से पास छात्रों को इस योजना का लाभ दिया जाएगा।
  • किसी विशेष जाति धर्म और वर्ग के लिए आरक्षण नहीं है इस योजना के लिए सभी वर्ग के छात्र और छात्राएं पात्र हैं।
  • मुख्यमंत्री फ्री स्कूटी योजना के लिए सभी आवश्यक दस्तावेज उपलब्ध होने चाहिए।

मुख्यमंत्री फ्री स्कूटी योजना के लाभ

मुख्यमंत्री फ्री स्कूटी योजना में सभी वर्ग के छात्र एवं छात्रों को लाभ मिलेगा 12 वीं की कक्षा को अच्छे अंकों से उत्तीर्ण करने का उत्साह सभी छात्रों में होगा जिससे प्रतिवर्ष 12वीं के छात्र ध्यान लगा कर अच्छी पढ़ाई करेंगे। 12वीं में फर्स्ट डिवीजन से पास छात्रों को ई स्कूटी दी जाएगी और जिस क्षेत्र में ई स्कूटी उपलब्ध नही हो सकती वहां पेट्रोल से चलने वाली स्कूटी प्रदान की जाएगी।

यह भी पढ़ें – 10 जुलाई को इंदौर के सुपर कॉरिडोर से करोड़ों बहनों को मिलेगी दूसरी किश्त, DBT और SMS अलर्ट ऑन रखें

Author

Leave a Comment

Your Website