मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ सरकार ने किया आधिकारिक ऐलान, इन योजनाओं की राशि और तारीख में हुआ फेरबदल

महतारी वंदना योजना छत्तीसगढ़ सरकार की तरफ से शुरू की गई योजना है और लाडली बहना योजना मध्य सरकार द्वारा शुरू की गई योजना है। महतारी वंदन योजना की राशि हर महीने की 1 तारीख को जारी करने का आदेश दिया गया था और लाड़ली बहना योजना की राशि हर महीने की 10 तारीख को जारी करने का आदेश दिया गया था लेकिन हाल ही में दोनों योजनाओं से संबंधित आधिकारिक अपडेट जारी किया गया है जिसमें योजना की राशि जारी करने से संबंधित फेर बदल किया गया है।

70 महिलाओं ने भरे फॉर्म

मोदी की गारंटी के अनुसार महतारी वंदन योजना के फॉर्म भरना प्रारंभ किए गए जिसमें 70 लाख महिलाओं ने आवेदन फार्म भरे। और इन महिलाओं को अगले महीने पहली किस्त की राशि ट्रांसफर कर लाभान्वित किया जाएगा। हालाकि छत्तीसगढ़ सरकार के अनुसार 1 मार्च 2024 को पहली किस्त की राशि जारी करने का अधिकारिक ऐलान किया गया था लेकिन बाद में इसे बढ़ाकर पहली किस्त के लिए 8 मार्च 2024 का समय निर्धारित कर दिया गया है।

1 मार्च को जारी होगी लाडली बहना योजना की राशि

लाडली बहना योजना की राशि मध्य प्रदेश सरकार जारी करेगी हालांकि पूर्व मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान जी ने निर्धारित किया था कि हर महीने की 10 तारीख को आर्थिक सहायता के तौर पर महिलाओं को लाभान्वित किया जाएगा लेकिन किसी भी तीज त्यौहार होने पर महिलाओं को खर्च आदि के लिए पहले से ही योजना की राशि दे दी जाती है।

लाडली बहना योजना की 10वीं किस्त 1 करोड़ 29 लाख महिलाओं के खाते में ट्रांसफर की जाएगी। और यह राशि 1 मार्च 2024 की जारी की जाएगी क्योंकि महाशिवरात्रि और होली का त्यौहार नज़दीक है और खर्चे आदि के लिए राज्य सरकार ने यह फैसला लिया है कि योजना की राशि समय से पहले महिलाओं को दी जाए।

यह भी पढ़ें – मध्य प्रदेश सरकार बहनों को देगी 2 बड़े उपहार, बैंक DBT और eKYC करना बिलकुल न भूलें

महिलाओं के खाते में आएंगे पैसे

महतारी वंदन योजना और लाडली बहना योजना की राशि महिलाओं के DBT खाते में जारी की जाएगी और महतारी वंदन योजना के तहत 70 लाख महिलाओं को 1-1 हज़ार रुपए DBT खाते में सिंगल क्लिक के तहत दिए जाएंगे। और लाडली बहना योजना की राशि 1 करोड़ 29 लाख महिलाओं के खाते प्रति महिला 1250 रुपए दिए जाएंगे।

यह भी पढ़ें – मध्य प्रदेश की मोहन सरकार ने दी मंजूरी, इन 5 शहरों में चलेगी PM ई-बस

Author

Leave a Comment

Your Website