MP Board Result 10वीं और 12वीं छात्रों के लिए बड़ी खबर इस दिन जारी होगा परीक्षा परिणाम

MP Board Result: मध्यप्रदेश बोर्ड परीक्षा कक्षा 10वीं और 12 वीं के छात्र – छात्राओं का रिजल्ट बहुत जल्द घोषित होने वाला है। सूत्रों से पता चला है कि बोर्ड परीक्षा का परिणाम 30 अप्रैल तक जारी होने वाला था परन्तु किसी कारण वश यह जारी नहीं किया किया गया अब यह आगे बढ़कर 10 मई तक जारी होने की संभावना है। रिजल्ट डेट को लेकर किसी भी तरह की आधिकारिक घोषणा नहीं की गई  है। 

आपको बता दें कि मध्यप्रदेश बोर्ड परीक्षा कक्षा का रिजल्ट पिछले साल 29 अप्रैल को रिजल्ट जारी कर दिया गया था इसलिए इस साल भी उम्मीद थी कि 30 अप्रैल तक बोर्ड परीक्षा के रिजल्ट आ जायेंगे जिसका सभी छात्र बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं। हालांकि 10वीं और 12वीं बोर्ड परीक्षा के परिणाम की घोषणा पर अभी तक स्कूल शिक्षा विभाग की तरफ से किसी भी तरह की आधिकारिक घोषणा नहीं की गई  है। 

10 मई तक जारी हो सकता है रिजल्ट 

मध्यप्रदेश बोर्ड परीक्षा का रिजल्ट पहले तो 30 अप्रैल तक जारी होने का दावा किया जा रहा था परन्तु  किसी कारणवश रिजल्ट को जारी नहीं किया गया है। सूत्रों के अनुसार अब यह उम्मीद किया जा रहा है कि रिजल्ट अब 10 मई तक जारी किया जा सकता है फिलहाल इस पर कोई आधिकारिक ऐलान नहीं किया गया है। दोनों कक्षाओं के परीक्षा परिणाम 10 मई तक जारी होने की उम्मीद है।

इन लिंक में जाकर आप रिजल्ट चेक कर सकते हैं 

मध्यप्रदेश बोर्ड परीक्षा का रिजल्ट चेक करने के लिए हम आपको यहाँ पर 2 आधिकारिक वेबसाइट दे रहे हैं इन दिए गए लिंक पर आपको क्लिक करना है और 10वीं और 12वीं  अपनी कक्षा वाले लिंक पर क्लिक कर अपना रोल नंबर डालकर रिजल्ट प्राप्त कर सकते हैं। 

  1. mpresults.nic.in
  2. mpbse.nic.in

पिछले कुछ वर्षों के परीक्षा परिणाम के आंकड़े 

आइये अब हम मध्यप्रदेश बोर्ड परीक्षा के पिछले कुछ सालों के रिकॉर्ड के बारे में नजर डालते हैं। पिछले साल 10वीं की परीक्षा के परिणाम 59.54% रहा था जबकि 12वीं के परीक्षा परिणाम 72.72 फीसद रिकॉर्ड किया गया था। अगर हम 2021 की बात करें तो कोरोना के कारण सभी बच्चों को पास कर दिया गया था। 2022 में भी कोरोना का हल्के असर के चलते अपने ही स्कूलों को सेंटर बना कर बोर्ड परीक्षा का एग्जाम लिया गया था जिसमें 68.81% छात्र सफल हुए थे।

यह भी पढ़ें – UIDAI का नया अपडेट अब आधार कार्ड में भी करना होगा ई-साइन

5वीं और 8वीं परीक्षा की मूल्यांकन का कार्य पूरा

मध्यप्रदेश बोर्ड परीक्षा पांचवी और आठवीं परीक्षा की उत्तर पुस्तिकाओं का मूल्यांकन का कार्य भी पूरा किया जा रहा है। प्रदेश के छोटे जिलों के मूल्यांकन का कार्य लगभग पूरा किया जा चुका है परन्तु ऑनलाइन परिणाम के चलते परीक्षा परिणामों को जारी करने में देरी हो रही है। उम्मीद की जा रही है कि 5वीं और 8वीं परीक्षा का रिजल्ट भी 15 मई तक घोषित कर दिया जायगा।

Author

Leave a Comment

Your Website