MP News: मध्य प्रदेश माध्यमिक शिक्षा मंडल 12वीं बोर्ड के विद्यार्थियों को मिलेगी ई-स्कूटी

मध्य प्रदेश में अब मेधावी छात्र-छात्राओं को ई-स्कूटी वितरण किया जा रहा है जिन छात्र छात्राओं ने 12वीं कक्षा में अच्छे अंक प्राप्त किए होंगे उन सभी को ई-स्कूटी वितरण योजना के माध्यम से प्रोत्साहित किया जाएगा

मध्य प्रदेश में अब छात्रों को भी मिलेगी आर्थिक सहायता

जैसा कि हम सभी जानते हैं कि मध्य प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान जी ने प्रदेश में हर वर्ग के लिए योजनाएं चलाई थी। जिसमें कि युवाओं को स्वरोजगार के लिए प्रेरित किया गया महिलाओं को लाडली बहना योजना के माध्यम से आत्मनिर्भर बनाया जा रहा है। किसानों को योजनाओं के माध्यम से उनके आमदनी में वृद्धि की जा रही है।

बेटियों को लाडली लक्ष्मी योजना के माध्यम से प्रोत्साहन दिया जा रहा है। और गरीब परिवार के लिए तो कई योजनाओं को चलाया गया है। जिनके पास रहने के लिए घर नहीं है उनके लिए आवास योजना तो इस प्रकार से हर वर्ग को प्रदेश सरकार लाभान्वित कर रही है। इन्हीं सब बातों को ध्यान में रखते हुए प्रदेश सरकार ने मेधावी छात्रों के लिए नि:शुल्क की स्कूटी योजना वितरण की शुरुआत की है। ताकि होनहार छात्र-छात्राओं को प्रोत्साहित किया जा सके ताकि वह अपने भविष्य मेंआगे बढ़ सके।

निःशुल्क ई-स्कूटी वितरण योजना 2024

ई-स्कूटी वितरण योजना का लाभ मध्यप्रदेश के सभी मेधावी छात्र-छात्राओं को दिया जाएगा। सरकारी स्कूलों में माध्यमिक शिक्षा मंडल की 12वीं बोर्ड परीक्षा में सर्वाधिक अंक प्राप्त करने वाले विद्यार्थियों को प्रोत्साहित करने के लिए निशुल्क ई स्कूटी देने की योजना शुरू की गई है। योजना के माध्यम से विद्यार्थियों को उच्च शिक्षा के लिए प्रोत्साहित किया जा रहा है। पिछले शैक्षणिक क्षेत्र 2022 और 2023 में इस योजना का लाभ प्रदेश के 7800 विद्यार्थी को दिया गया।

स्कूल शिक्षा विभाग द्वारा ई स्कूटी के लिए 90 हजार रुपए

इन विद्यार्थियों को स्कूल शिक्षा विभाग द्वारा ई स्कूटी प्रदान की गई पुरस्कृत विद्यार्थियों ने नियमित परीक्षार्थी के रूप में बारवी कक्षा की परीक्षा में समस्त संख्या में सर्वाधिक अंक प्राप्त किए हैं। योजना में लाभ प्राप्त करने वाले चयनित विद्यार्थियों को निशुल्क ई स्कूटी के लिए अधिकतम 90 हजार रुपए की राशि प्रदान की गई है।

यह भी पढ़ें – MP News: इंदौर रिंग रोड प्रोजेक्ट में आई मुसीबत, मुख्यमंत्री मोहन यादव से मिले किसान नगद मुआवजा की रखी मांग

7800 विद्यार्थियों को ई-स्कूटी

उच्च शिक्षा को प्रोत्साहित करने के लिए ई-स्कूटी योजना की शुरुआत की गई है। इसके अंतर्गत, 12वीं बोर्ड परीक्षा में सर्वाधिक अंक प्राप्त करने वाले विद्यार्थियों को पुरस्कृत किया जा रहा है। यह उच्च शिक्षा के लिए प्रोत्साहित करने का हिस्सा है। पिछले दो शैक्षणिक वर्षों में इस योजना का लाभ प्राप्त करने वाले 7800 विद्यार्थियों को ई-स्कूटी प्रदान की गई है। योजना के तहत चयनित विद्यार्थियों को अधिकतम 90 हजार रुपए की राशि तक का पुरस्कार दिया है।

यह भी पढ़ें – LIC ने निकाला महिलाओं के लिए स्पेशल प्लान, 87 रुपए जमा करके मैच्योरिटी मिलेगी 11 लाख रुपए

Author

Leave a Comment

Your Website