MP Board: एमपी बोर्ड ने जारी की गाइडलाइन, छात्रों को करने होंगे ये जरूरी काम

मध्य प्रदेश बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन ने कक्षा दसवीं और बारहवीं के एडमिट कार्ड जारी कर दिए हैं अगर आप भी कक्षा 10वीं और 12वीं के छात्र हैं तो आपको परीक्षा से पहले एडमिट कार्ड डाउनलोड करना होगा। इसके अलावा एमपी बोर्ड ने परीक्षा से संबंधित आवश्यक निर्देश जारी किए हैं जिनका आपको पालन करना होगा।

5 फरवरी से शुरू होंगी परीक्षाएं

एमपी बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन मैं 10वीं और 12वीं की एडमिट कार्ड जारी कर दिए हैं। कक्षा दसवीं की बोर्ड परीक्षा 5 फरवरी से शुरू हो जाएंगे और कक्षा 12वीं की बोर्ड परीक्षाएं 6 फरवरी से शुरू हो जाएंगी। इसलिए आपको परीक्षा शुरू होने से पहले एडमिट कार्ड को डाउनलोड कर प्रिंट करवाना होगा।

एमपी बोर्ड का सेकेंडरी एजुकेशन की परीक्षा फीस जमा करने के बाद ही छात्र आधिकारिक वेबसाइट की मदद से एडमिट कार्ड डाउनलोड कर सकते हैं अगर आपने अब तक परीक्षा फीस जमा नहीं की है तो आप अपना एडमिट कार्ड डाउनलोड नहीं कर सकते हैं।

एमपी बोर्ड 2024 एडमिट कार्ड डाउनलोड कैसे करें

कक्षा दसवीं और बारहवीं के छात्रों को बोर्ड परीक्षा के एडमिट कार्ड डाउनलोड करने के लिए आधिकारिक वेबसाइट का उपयोग करना होगा। नीचे हमने चरण दर चरण प्रक्रिया साझा की हुई है जिसकी मदद से आप घर बैठे अपने मोबाइल से ही बोर्ड परीक्षा का एडमिट कार्ड डाउनलोड कर सकते हैं।

  • सबसे पहले आपको आधिकारिक वेबसाइट http://mpbse.mpona.gov.in/ पर जाना होगा।
  • आधिकारिक वेबसाइट पर जाने के बाद आपको होम पेज पर दिए गए डाउनलोड लिंक पर क्लिक करना होगा।
  • आगे आपको 10वीं या 12वीं बोर्ड परीक्षा प्रवेश पत्र डाउनलोड करने के लिए लिंक का चुनाव करना होगा।
  • आगे आपको अपना रोल नंबर और कैप्चा कोड दर्ज कर लॉगिन करना होगा।
  • अब आगे आपकी स्क्रीन पर हम मध्य प्रदेश बोर्ड परीक्षा का प्रवेश पत्र प्रदर्शित किया जाएगा। आप इसे डाउनलोड कर सकते हो भविष्य के लिए सुरक्षित रख सकते हैं।

यह भी पढ़ें – अतिथि शिक्षकों की महंगाई भत्ते में 4 प्रतिशत की वृद्धि, फरवरी की 1 तारीख से बढ़कर मिलेगी सैलरी

एडमिट कार्ड में गलती होने पर करें सुधार

अगर आपका एडमिट कार्ड में किसी भी तरह की त्रुटि दिखाई देती है तो आपको स्कूल अधिकारी को तुरंत सूचित करना है अगर आप ऐसा नहीं करते हैं तो बोर्ड परीक्षा शुरू हो जाने के बाद आपको समस्याओं को सामना करना पड़ सकता है और एडमिट कार्ड में त्रुटि से संबंधित मामलों के लिए एमपी बोर्ड ने अधिकारियों को सूचित करने का निर्देश भी दिया है।

छात्रों को 30 मिनट पहले परीक्षा स्थल पर पहुंचना होगा

एमपी बोर्ड द्वारा छात्रों को दिशा निर्देश दिए गए हैं की परीक्षा स्थल पर 30 मिनट पहले पहुंचना अनिवार्य है इसके साथ ही एडमिट कार्ड अनिवार्य रूप से ले जाना होगा। बिना एडमिट कार्ड अगर आप परीक्षा स्थल पर पहुंचते हैं तो आप परीक्षा से वंचित हो सकते हैं इसीलिए एडमिट कार्ड और आवश्यक सामग्री जैसे पेन, पेंसिल, स्केल आदि लेकर के जावे।

मध्य प्रदेश बोर्ड टाइम टेबल

मध्य प्रदेश बोर्ड ऑफ़ सेकेंडरी एजुकेशन द्वारा कक्षा 10 वीं और 12वीं बोर्ड परीक्षाओं का टाइम टेबल जारी कर दिया गया है जिसे आप भी नीचे दिए गए लिंक की मदद से देखे सकते हैं।

Class 12th Click here
Clasa 10th Click here

यह भी पढ़ें – 22 जनवरी प्राण प्रतिष्ठा का शुभ दिन लाड़ली बहनों के नाम, तीसरा चरण की होगी शुरुवात

Author

Leave a Comment

Your Website