MP Board 12th Admit Card 2024: एमपी 12वीं बोर्ड परीक्षा एडमिट कार्ड जारी इस प्रकार करें डाउनलोड

मध्य प्रदेश में जितने भी स्टूडेंट 12वीं में पढ़ रहे हैं अब उनकी 12वीं बोर्ड की परीक्षा जल्द ही शुरू होने वाली है। यह परीक्षा माध्यमिक शिक्षा मंडल भोपाल के माध्यम से आयोजित कराई जाएगी। 6 फरवरी 2024 से मध्य प्रदेश 12वीं बोर्ड की परीक्षा शुरू होगी और 5 मार्च 2024 को समाप्त होगी। मध्य प्रदेश में बारहवीं बोर्ड परीक्षा में शामिल होने वाले लाखों स्टूडेंट को बोर्ड परीक्षा के लिए एडमिट कार्ड जारी कर दिए गए हैं। जिन स्टूडेंट को एडमिट कार्ड को लेकर इंतजार हो रहा है। वह जल्द से जल्द इस एडमिट कार्ड को ऑनलाइन डाउनलोड कर सकते हैं।

18 लाख स्टूडेंट एमपी 12वीं बोर्ड परीक्षा में शामिल होंगे

सभी स्टूडेंट को सूचित किया जाता है कि आयोग की वेबसाइट पर मिलने वाला एडमिट कार्ड यह आपका डमी एडमिट कार्ड होगा। यदि आपको अपना ओरिजिनल एडमिट कार्ड प्राप्त करना है तो आपको विद्यालय की तरफ से दिया जाएगा आपका ओरिजिनल एडमिट कार्ड आपको परीक्षा में शामिल होने से एक हफ्ते या 10 दिन पहले दिया जाएगा।

मध्य प्रदेश में 12वीं कक्षा की वार्षिक परीक्षा में शामिल होने के लिए करीब 18 लाख स्टूडेंट के आवेदन प्राप्त हुए हैं। बोर्ड ने उन स्टूडेंट को दोबारा आवेदन करने का सुनहरा मौका दिया है। जो स्टूडेंट किसी कारणवश परीक्षा के लिए आवेदन नहीं कर पाए थे। हालाकि दोबारा परीक्षा हेतु अभ्यर्थी 12 हजार रुपये शुल्क के साथ परीक्षा में आवेदन कर सकते हैं।

एमपी 12वीं बोर्ड परीक्षा के लिए एडमिट कार्ड जारी

मध्य प्रदेश 12वीं बोर्ड परीक्षा के स्टूडेंट को सूचित किया जा रहा है कि वे अपना एडमिट कार्ड माध्यमिक शिक्षा मंडल भोपाल मध्य प्रदेश की वेबसाइट से डाउनलोड कर सकते हैं। मध्य प्रदेश 12वीं बोर्ड परीक्षा के तहत अब सरकार द्वारा कोई भी परिवर्तन नहीं किया जाएगा। इसके लिए अब स्टूडेंट के पास बहुत कम समय रह गया है। यदि कोई स्टूडेंट अपना एडमिट कार्ड डाउनलोड करना चाहता है तो वह ऑनलाइन डाउनलोड कर सकता है। और यदि स्टूडेंट चाहते हैं की ओरिजिनल एडमिट कार्ड उनको प्राप्त हो तो इसके लिए स्टूडेंट को अपने स्कूल या कॉलेज से संपर्क करना होगा।

यह भी पढ़ें – पुरानी पेंशन बहाली को लेकर सरकारी कर्मचारियों का 8 जनवरी से 11 जनवरी तक ‘रिले हंगर स्ट्राइक’

एमपी 12वीं बोर्ड परीक्षा के लिए एडमिट कार्ड डाउनलोड कैसे करें

मध्य प्रदेश में जितने भी स्टूडेंट 12वीं में पढ़ रहे हैं बहुत जल्द ही उनकी बोर्ड परीक्षाएं शुरू होने वाली है। जानकारी के लिए बता दें कि एडमिट कार्ड आयोग की वेबसाइट पर जारी कर दिए गए हैं। यदि कोई स्टूडेंट अपना एडमिट कार्ड डाउनलोड करना चाहते हैं तो वह डाउनलोड कर सकते हैं।

मध्य प्रदेश 12वीं बोर्ड एडमिट कार्ड डाउनलोड करने के लिए सबसे पहले स्टूडेंट को आयोग की आधिकारिक वेबसाइट https://mpbse.nic.in/ पर जाना है। उसके बाद आपको होम पेज पर Examination Enrollment का ऑप्शन दिखाई देगा। आपको इस ऑप्शन पर क्लिक करना है। आपके सामने एक पेज खुलकर आएगा यहां पर आपको 10वीं और 12वीं की परीक्षा के एडमिट कार्ड डाउनलोड करने का ऑप्शन दिखाई देगा। आप यहां से आसानी से अपना एडमिट कार्ड डाउनलोड कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें – Swachh Bharat Mission 2024: शौचालय बनाने के लिए मोदी सरकार देगी 12000 रुपये, इस प्रकार करें ऑनलाइन आवेदन

Author

Leave a Comment

Your Website