MP News: मोहन यादव की कैबिनेट बैठक हुई सम्पन्न, कमर्चारी सहित इन प्रस्तावों को भी मिली मंजूरी

नमस्कार दोस्तों जैसा की आपको अपना कल टीम ने 31 जनवरी को होने वाले कैबिनेट बैठक के बारे में पहले ही बताया था वह आज सीएम मोहन यादव की अध्यक्षता में पूरी हो गई है इस बैठक में कई अहम् मुद्दे रहे हैं जिसमें सबसे अधिक युवाओं के स्वरोजगार को लेकर बड़ा फैसला लिया गया इस बैठक के बाद उम्मीद की जा रही है कि प्रदेश के युवा उद्यमियों को बड़ा लाभ मिलेगा।

मोहन यादव की अध्यक्षता में स्टार्टअप नीति में भी संशोधन को मंजूरी दे दी गई है। आपको बता दें कि स्टार्टअप नीति के अंतर्गत अब राष्ट्रीय-अंतरराष्ट्रीय सम्मेलन में भाग लेने वाले प्रदेश के स्टार्टअप को सरकार द्वारा आर्थिक मदद की जायगी। इसके अलावा बैठक में विभागीय जांच संबंधी कुछ अन्य निर्णय भी लिए गए हैं। 

इन प्रस्तावों को मिली मंजूरी 

आज की प्रदेश कैबिनेट बैठक बहुत ही अहम् रही जिसमें स्टार्टअप नीति में संशोधन के प्रस्ताव को मंजूरी मिली है जिसका प्रताव सूक्ष्म, लघु एवं मध्यम विभाग ने रखा था। इस संशोधन के अंतर्गत अब राष्ट्रीय या अंतरराष्ट्रीय सम्मेलनों में भाग लेने के लिए स्टार्टअप को प्रोत्साहन राशि दी जाएगी। स्टार्टअप वाले जितने भी लोग हैं जो राष्ट्रीय या अंतर्राष्ट्रीय प्रतिस्पर्धा में भाग लेना चाहते हैं उन्हें राष्ट्रीय स्पर्धा में भाग लेने पर ₹50 हजार व अंतर्राष्ट्रीय स्पर्धा में भाग लेने पर ₹1.50 लाख की राशि प्रतिपूर्ती के रूप में सरकार सहायता राशि प्रदान करेगी। 

मध्यप्रदेश के रीवा जिले में डिस्ट्रिक्ट अस्पताल को सुपरस्पेशलिस्ट हॉस्पिटल में कन्वर्ट किये जाने को लेकर भी मंजूरी मिल गई है। रीवा में सुपर स्पेशिलटी हॉस्पिटल के विस्तार के लिए मध्यप्रदेश कैबिनेट बैठक में इसके लिए 164 करोड़ रुपये की स्वीकृति दी गई। 

इसके अलावा मध्यप्रदेश मुख्यमंत्री मोहन यादव ने अपनी कैबिनेट बैठक के दौरान कहा कि पार्वती- काली सिंध- चंबल लिंक परियोजना मोदी जी की पहल से अब पूर्ण हो सकेगी जिसके अंतर्गत मालवा और चंबल क्षेत्र के 12 जिले और पूर्वी राजस्थान के 13 जिले लाभान्वित होंगे, इन क्षेत्रों में पेयजल की उपलब्धता बढ़ेगी तथा, सिंचाई और औद्योगिक उपयोग के लिए  भी पानी उपलब्ध होगा। 

इसे भी पढ़ें – मध्य प्रदेश ग्राम पंचायत सचिवों को RTI ट्रेनिंग के आदेश, आरटीआई कानूनों का हो रहा तेजी से उल्लंघन

साथ ही केंद्रीय सड़क और परिवहन मंत्री नितिन गडकरी द्वारा दी गई राष्ट्रीय राजमार्ग परियोजनाओं की सौगात सेमध्यप्रदेश के सभी संभागों में सड़क परिवहन बहुत सुगम हो जायगी जिसके अंतर्गत 24 नेशनल हाइवे का निर्माण किया जा रहा है। 

Author

  • Srajan Thakur

    मेरा नाम सृजन है और मुझे लिखना काफी पसंद है। मैं एक जिज्ञासु वक्तितित्व का हूँ इसलिए मैं सम्पूर्ण विषयों के ऊपर लेख लिखने में सक्षम हूँ। में एक पूर्ण रूप से लेखक कहलाता हूँ।

Leave a Comment

Your Website