मोहन सरकार करेगी लाडली बहना योजना में बदलाव, 9वी किस्त के बाद जारी होंगे नए नियम

लाडली बहना योजना की करोड़ों लाभार्थियों के लिए बड़ी खबर है, जैसा कि हम सब जानते हैं लाडली बहना योजना की 8वीं किस्त की राशि 10 जनवरी 2024 को मुख्यमंत्री डॉ मोहन यादव द्वारा प्रदेश की 1.29 करोड़ पात्र महिलाओं को उनके बैंक अकाउंट में उपलब्ध कराई गई थी, जिसके बाद अगली किस्त को लेकर कुछ भी टिप्पणी करना असंभव सा लग रहा था क्योंकि महिला एवं बाल विकास विभाग ने प्रदेश की लगभग 27 योजनाओं के लिए राशि आवंटित करने से मना कर दिया था। 

जिसको प्रदेश सरकार दिन-ब-दिन कर्ज में डूबती चली जा रही है जिसके मद्देनज़र रखते हुए ही महिला एवं बाल विकास विभाग ने प्रदेश की किसी भी योजना को आगे निरंतर चलने के लिए विभाग से स्वीकृति लेने को कहा है। महिला एवं बाल विकास विभाग को के इस निर्देश के बाद से ही लाडली बहना योजना लाभार्थियों को यह चिंता सताने लगी थी कि उन्हें अगली 9वी किस्त उपलब्ध कराई जाएगी या नहीं, जिसको CM मोहन यादव ने अपनी पिछली जनसभा में स्पष्ट कर दिया है की लाडली बहना योजना को प्रदेश में निरंतर चलाया जाएगा। 

लाडली बहना योजना की आगामी 9वी किस्त के साथ-साथ प्रदेश सरकार की तरफ से लाडली बहना आवास योजना से संबंधित भी बड़ा अपडेट जारी किया गया है। लाडली बहना आवास योजना की आवेदक महिलाओं का लंबे समय का इंतजार अब समाप्त होने वाला है क्योंकि उन्हें राज्य सरकार की तरफ से जल्द ही योजना की प्रथम किस्त की राशि से परिचित कराया जाएगा। लाडली बहना योजना और लाडली बहना आवास योजना से संबंधित संपूर्ण जानकारी प्राप्त करने के लिए आर्टिकल को अंत तक जरूर पढ़ें। 

10 फरवरी को आएगी 9वी किस्त 

लाडली बहना योजना की 8वीं किस्त मुख्यमंत्री डॉ मोहन यादव द्वारा जारी होने के बाद अब प्रदेश सरकार अगली 9वी किस्त जारी करने की तैयारी कर रही है जो की हर महीने की निर्धारित 10 तारीख को सरकार द्वारा जारी की जाती है, उस हिसाब से योजना की अगली 9वी किस्त पात्र 1.29 करोड़ लाभार्थी महिलाओं को अगले महीने 10 फरवरी को उपलब्ध कराई जाएगी। 

इसे भी पढ़ें –  वनवीर भर्ती योजना 2024: ग्रामीण इलाके के रहने वालों युवाओं को मिलेगी सरकारी नौकरी

क्या सरकार करेगी लाडली बहना योजना में बदलाव

लाडली बहन योजना की 8वीं किस्त जारी होने की स्थिति में राज्य सरकार ने लगभग 2 लाख 27 हज़ार के करीब अपात्र महिलाओं को योजना से हटाया था। यही सवाल अब 9वी किस्त जारी होने की स्थिति में होता है, कि क्या सरकार इस बार भी कुछ बदलाव कर सकती है?  

तो बता दें संभव है कि इस बार सरकार लाडली बहना योजना के तीसरे चरण को आरंभ करके लाखों इच्छुक महिलाओं को योजना का लाभ पहुंचा सकती है। वर्तमान में सरकार लाडली बहना योजना की पात्र महिलाओं को सालाना ₹15000 की सहायता राशि राज्य सरकार उपलब्ध करा रही है। 

लाडली बहना आवास योजना पर आया बड़ा अपडेट 

मध्य प्रदेश की मोहन यादव सरकार ने अभी हाल ही में लाडली बहना आवास योजना से संबंधित एक बड़ा अपडेट जारी किया है, जिसके तहत सरकार ने आवास निर्माण के लिए हितग्राहियों की सूची जारी कर दी है।

संभावना जताई जा रही है कि राज्य सरकार लाडली बहना की 1.29 करोड़ हितग्राहियों के साथ लाडली बहना आवास योजना की पात्र 4 लाख 75 हज़ार महिलाओं को अगले महीने फरवरी में सहायता राशि से अवगत कराये। हालांकि अभी इसकी कोई आधिकारिक सूचना नहीं आई है पूर्ण संभावना है कि महिला एवं बाल विकास विभाग अगले हफ्ते तक इससे संबंधित निर्देश जारी करें। 

इसे भी पढ़ें –  31 जनवरी को मोहन कैबिनेट की अहम बैठक, सरकारी कर्मचारियों सहित इन योजनाओं पर होगी चर्चा

Author

  • Srajan Thakur

    मेरा नाम सृजन है और मुझे लिखना काफी पसंद है। मैं एक जिज्ञासु वक्तितित्व का हूँ इसलिए मैं सम्पूर्ण विषयों के ऊपर लेख लिखने में सक्षम हूँ। में एक पूर्ण रूप से लेखक कहलाता हूँ।

Leave a Comment

Your Website