CM Seekho Kamao Yojana: मोहन सरकार ने सीखो कमाओ योजना के तहत युवाओं को 8.70 करोड़ रुपये ट्रांसफर किए

CM Seekho Kamao Yojana: मुख्यमंत्री सीखो कम योजना के तहत युवाओं को अलग-अलग क्षेत्र में ट्रेनिंग दी जाती है और रोजगार के लिए तैयार किया जाता है। इस योजना की शुरुआत पूर्व मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान जी ने की थी। जिसमें आवेदन करने वाले युवाओं को 8000 से 10,000 रुपए स्टाइपेंड भी दिया जाता है।

विधानसभा चुनाव के पहले भी पूर्व मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान जी ने प्रशिक्षण प्राप्त कर रहे युवाओं को स्टाइपेंड प्रदान कर दिया था और इसके बाद से अब जाकर के मोहन सरकार ने युवाओं को 8.7 करोड रुपए स्टाइपेंड के रूप में प्रदान किया। क्या है पूरा मामला और किस तरह से नई युवाएं इस योजना का लाभ ले सकते हैं आज के इस आर्टिकल में हम विस्तार से जानने वाले हैं।

मोहन सरकार ने ट्रांसफर की 8.7 करोड रुपए

मुख्यमंत्री सीखो कमाओ योजना का अपडेट बहुत समय के बाद आया है जिसमें मोहन सरकार ने इस योजना के तहत 10522 प्रशिक्षण प्राप्त कर रही युवाओं के खाते में 8.7 करोड रुपए जारी किए। इस योजना में लगभग 21680 प्रतिष्ठान पंजीकृत हैं जिसमें 80,000 से ज्यादा वैकेंसी शामिल है।

मुख्यमंत्री सीखो कमाओ योजना में उन सभी युवाओं को स्टाइपेंड प्रदान किया गया है जो प्रतिष्ठानों में प्रशिक्षण प्राप्त कर रहे हैं। सभी युवाओं 23 जनवरी 2024 को भुगतान किया गया जिसमें कुछ युवाओं के खाते में 2 महीने का स्टाइपेंड 20 हजार रूपये भी प्राप्त हुआ है। आप अपने बैंक खाते की जांच कर इस राशि को चेक कर सकते हैं और वैकल्पिक रूप से आप सीखो कमाओ योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर भी भुगतान स्टेटस देख सकते हैं।

कौशल विकास एवं रोजगार राज्य मंत्री गौतम टेटवाल ने आधिकारिक ट्वीट कर इस बात की जानकारी दी की मुख्यमंत्री सीखो कमाओ योजना के अंतर्गत विभिन्न प्रतिष्ठानों में प्रशिक्षण प्राप्त करने वाले 10582 युवाओं को 8 करोड़ 70 लख रुपए का स्टाइपेंड सिंगल क्लिक (DBT) के माध्यम से ट्रांसफर कर दिया गया है जिसका आधिकारिक ट्विटर नीचे भी देख सकते हैं।

यह भी पढ़ें – MPPSC Exam News: DSP रेडियो भर्ती के लिए डॉक्यूमेंट्स लिस्ट जारी, यहां से देखें

मुख्यमंत्री सीखो कमाओ योजना 2024

मध्य प्रदेश में युवाओं को औपचारिक शिक्षा के साथ औद्योगिक एवं व्यवसायिक शिक्षा देने के लिए ऑन द जॉब ट्रेनिंग प्रोग्राम लॉन्च किया गया और इस योजना का नाम मुख्यमंत्री सीखो कमाओ योजना रखा गया है। इस योजना की शुरुआत पूर्व मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान जी ने की थी जिसमें युवाओं को हर महीने 8000 से 10000 रुपए स्टाइपेंड शैक्षणिक योग्य योग्यता के अनुसार दिया जाता है।

इस योजना के तहत युवाओं को अलग-अलग ट्रेनिंग सेक्टर में प्रशिक्षण दिया जाता है और उनकी शैक्षणिक योग्यता के हिसाब से 8000 से ₹10000 स्टाइपेंड भी दिया जाता है इस योजना में युवाओं को 6 महीने से 12 महीने तक की ट्रेनिंग दी जाती है। इस योजना में आवेदन करने के लिए आपको सीखो कमाओ योजना की आधिकारिक वेबसाइट https://mmsky.mp.gov.in/ पर जाना होगा। ओर होम पेज पर “अभ्यर्थी पंजीयन” के विकल्प पर क्लिक कर आवेदन फॉर्म भरना होगा।

यह भी पढ़ें – MP News: मध्य प्रदेश में महिलाओं को मिल रहा है कृषि ड्रोन पायलट का प्रशिक्षण

Author

Leave a Comment

Your Website