MP News: मध्य प्रदेश की मोहन सरकार ने दी मंजूरी, इन 5 शहरों में चलेगी PM ई-बस

जबलपुर में इलेक्ट्रिक बसों का संचालन हो गया है। जिसके लिए प्रदेश सरकार ने हरी झंडी दिखा दी हैं। मध्य प्रदेश कैबिनेट के माध्यम से इस परियोजना को अब बहुत जल्द ही शुरू किया जाएगा। यह प्रदेशवासियों के लिए एक बहुत बड़ी खुशखबरी की बात बताई जा रही है।

मध्य प्रदेश में पांच शहरों की सड़कों पर चलेगी ई-बसें

जबलपुर के अलावा मध्य प्रदेश में पांच अन्य शहरों में भी शुरू की गए जाएगी ई-बसें, जबलपुर में इलेक्ट्रिक बसों का संचालन प्रदूषण की समस्या को दूर किया जाएगा। केंद्र सरकार द्वारा इलेक्ट्रिक गाड़ियों के प्रचार के बाद जबलपुर में इसका कार्यान्वयन हो रहा है। इस प्रोजेक्ट की लंबी देरी के कारण जनता प्रदूषण और यातायात की समस्याओं का सामना कर रही थी। अब प्रदूषण को कम करने और यातायात को सुधारने के लिए सरकार ने तत्काल कदम उठाने का प्रयास किया है। व्यवस्था के कारण इलेक्ट्रिक बसों का संचालन सफल हो पा रहा है।

इलेक्ट्रिक गाड़ियों को बढ़ावा

मध्य प्रदेश में अभी ट्रैफिक की जो अव्यवस्था है। उनसे निजात मिल जाएगी उसके कारण पूरे शहर में कितना ज्यादा प्रदूषण है कि बुजुर्गों को तो सांस लेना बहुत मुश्किल है। बिगड़ते पर्यावरण को बचाने के लिए भले ही केंद्र सरकार लगातार इलेक्ट्रिक गाड़ियों को बढ़ावा देने का काम कर रही है। लेकिन केंद्र सरकार की इस महत्त्वपूर्ण परियोजना का काम जबलपुर में प्रशासनिक अधिकारी कर रहे हैं।

दरअसल जबलपुर में पर्यावरण बचाने के लिए साल 2015 में इलेक्ट्रिक बस चलाने का प्रोजेक्ट तैयार किया गया था। लेकिन यह प्रोजेक्ट 8 साल बाद भी फाइलों से बाहर नहीं आ पाया है। और यही वजह है कि जबलपुर में इलेक्ट्रिक बसों का संचालन सिर्फ कागजों में ही देखने को मिल रहा था। लेकिन अब मध्य प्रदेश सरकार ने इस परियोजना को हरी झंडी दिखा दी है।

यह भी पढ़ें – मध्य प्रदेश सरकार बहनों को देगी 2 बड़े उपहार, बैंक DBT और eKYC करना बिलकुल न भूलें

जबलपुर में चलेगी ई-बसें

जबकि वास्तव में इन 8 सालों में इलेक्ट्रिक बसों का संचालन धरातल पर हो जाना था। जब केंद्र सरकार ने इलेक्ट्रिक गाड़ियों को बढ़ाने का काम कर रही है। और जबलपुर स्मार्ट सिटी और नगर निगम ने एक प्रोजेक्ट बनाया था कि जो इलेक्ट्रिक बसें हैं वो जबलपुर में चलाई जाएंगी। अगर बसें चलती तो क्या फायदा होता और अगर बस चलती हैं, तो बहुत हद तक एक तो जो प्रदूषण फैल रहा है।

ई-बसें करेंगे ट्राफिक की अव्यवस्था को दूर

अगर इलेक्ट्रिक बस चलती है तो प्रदूषण में कमी आएगी। और जो जो अव्यवस्था हैं जो बहुत ज्यादा फैली हुई है। वह अव्यवस्था भी कम हो जाएंगी। क्योंकि सब सिस्टम से चलने लगेगा सारी चीजें रूट बना दिए जाएंगे। जैसे मेट्रो सिटी में रूट रहते हैं। अगर उन रूटों को कंप्लीट कर दिया जाए, तो जो अभी ट्रैफिक की जो अव्यवस्था है, उनसे निजात मिल जाएगी।

यह भी पढ़ें – मुख्यमंत्री मोहन यादव ने जारी की लाभार्थी सूची, इन महिलाओं को मिलेगा लाभ

Author

Leave a Comment

Your Website