मोदी कैबिनेट की अहम बैठक संपन्न, PM-MKSSY योजना को मंजूरी

मोदी कैबिनेट की अहम बैठक संपन्न हो चुकी है और इस योजना में मत्स्य किसान समृद्धि सह-योजना को मंजूरी दी गई है। केंद्रीय मंत्रिमंडल ने मछली पालन के क्षेत्र में सूक्ष्म एवं लघु उद्योगों के लिए यह योजना शुरू की है।

मोदी कैबिनेट में कई अहम प्रस्तावों को मंजूरी

कल 8 फरवरी को केंद्रीय मंत्रिमंडल की बैठक संपन्न हुई और इस बैठक में कई अहम प्रस्ताव को मंजूरी मिली जैसे दूरसंचार विभाग को मंजूरी दी गई है और मछली पालन के क्षेत्र में भी किसानों के लिए योजनाएं शुरू की गई। इसके साथ ही दूरसंचार सेवाएं प्रदान करने के लिए बोलीदाताओं को स्पेक्ट्रम सौंपे जाने का निर्णय मंत्रिमंडल द्वारा लिया गया।

कैबिनेट ने स्पेक्ट्रम नीलामी को हरी झंडी दी और 96,317.65 करोड़ रुपए के बेस प्राइस पर 8 स्पेक्ट्रम बैंड में नीलामी को मंजूरी दी है। दूरसंचार विभाग के लिए महत्त्वपूर्ण प्रस्तावों को मंजूरी दी गई है। और कहा कि उपभोक्ताओ की लिए सर्विस और कवरेज की क्वालिटी में भी सुधार होगा।

PM-MKSSY योजना को मंजूरी

मोदी कैबिनेट की इस बैठक में सूक्ष्म लघु उद्योगों के लिए मत्स्य किसान समृद्धि सह-योजना को मंजूरी दी गई है। और इस योजना के जरिए आगामी 4 सालों में 6 करोड़ से अधिक के निवेश की उम्मीद की गई। इस योजना का लाभ मचली पालने वाले किसानों, मछुआरे, जलीय किसान, मछली श्रमिक, मछली क्रेता एवं विक्रेता और ऐसे लोगों को लाभ मिलेगा जिनका कारोबार मत्स्य पालन से संबंध रखता है।

यह भी पढ़ें – CM Ladli Bahne Yojana: मुख्यमंत्री लाड़ली बहना योजना की 9वीं किस्त जारी, यहां देखें संपूर्ण जानकारी

कैबिनेट बैठक ने PM-MKSSY योजना के साथ-साथ एक्वाकल्चर इंफ्रास्ट्रक्चर डेवलपमेंट फंड के विस्तार को भी मंजूरी दी है। जिसमें ने 7522.48 करोड़ रुपए के पहले से स्वीकृत फंड एवं 939.48 करोड़ रुपए के बजटीय समर्थन के लिए वर्ष 2025-26 के लिए मंजूर दी।

Author

Leave a Comment

Your Website