देश के 99% लोगों को नहीं पता LPG गैस सिलेंडर पर लिखे अल्फाबेट्स का मतलब, जानिये पूरी जानकारी 

LPG गैस सिलेंडर हमारी रोजमर्रा के जीवन का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है। आज के समय में इसका उपयोग देश के 90% से अधिक घरों में किया जा रहा है। LPG गैस सिलेंडर देश दुनिया के हर वर्ग के लोगों की रसोई में इस्तेमाल होने वाला एक आवश्यक यंत्र है जो खाना पकाने में मदद करने के साथ-साथ गैस चूल्हे से होने वाली स्वास्थ्य समस्याओं से भी बचाता है, लेकिन इसको उपयोग करते समय आपको काफी सावधानी बरतनी चाहिए क्योंकि यह जितना लाभदायक है उतना ही खतरनाक भी हो सकता है। 

खाना कम समय में आसानी से पकाने के लिए हम LPG गैस सिलेंडर को बहुत सहायक समझते हैं, लेकिन यह आपके लिए घातक भी साबित हो सकता है अगर आप इसका सावधानीपूर्वक इस्तेमाल नहीं करते हैं तो। क्या आपने कभी ध्यान दिया है कि जब आप LPG गैस सिलेंडर रिफिल करवाते हैं या डिलीवरी मैन से गैस सिलेंडर लेते हैं तो उसके हेंडलबार प्लेट के अंदर कुछ नंबर लिखे रहते हैं अल्फाबेट के साथ, आपको पता है उनका क्या मतलब होता है ?

देश के लगभग 99% लोग हेंडलबार प्लेट के अंदर लिखे इन नंबरों का मतलब नहीं जानते हैं। यदि आपको भी आज तक इन अक्षरों के पीछे का मतलब नहीं पता तो अब आप इन अक्षरों से अनजान नहीं रहेंगे, क्योंकि हमने इस आर्टिकल में विस्तार में बताया है इन अल्फाबेट नंबर्स का मतलब। तो जानकारी प्राप्त करने के लिए इस आर्टिकल को अंत तक जरूर पढ़ें। 

गैस सिलेंडर पर लेकर अल्फाबेट और नंबर का मतलब 

LPG गैस सिलेंडर के हेंडलबार प्लेट के अंदर लिखे अल्फाबेट नंबर का क्या मतलब होता है शायद आपको नहीं पता तो आपकी जानकारी के लिए बता दें कि यह अल्फाबेट नंबर धातु की पट्टियों के अंदरूनी हिस्से पर लिखा एक कोड नंबर होता है जो की अल्फा न्यूमेरिकल फॉर्म में होता है। इसमें अल्फाबेट A,B,C और D के बाद नंबर्स होते हैं जो की 21, 22, 23 और 24 अन्य विभिन्न संख्या में होते हैं। 

आईए जानते हैं विभिन्न अक्षरोंनंबरों का मतलब 

प्रत्येक LPG गैस सिलेंडर पर एक्सपायरी डेट इंडिकेट करने के लिए उसके ऊपर A23, B23, C23 और D23 अल्फाबेट्स के साथ नंबर लिखे हुए होते हैं जो कि वर्ष के तिमाही को दर्शाता है जिसमें –

A का मतलब है जनवरी से मार्च 

B का मतलब है अप्रैल से जून 

C का मतलब है जुलाई से सितंबर 

D का मतलब है अक्टूबर से दिसंबर 

इसी प्रकार सिलेंडर पर लिखे नंबर सिलेंडर के उपयोग करने के वर्ष को दर्शाते हैं, जैसे सिलेंडर पर A23 लिखा है तो इसका मतलब है इसे 2023 में जनवरी-मार्च के महीने के अंदर आवश्यक परीक्षणों के लिए बाहर निकलना होगा। 

इसे भी पढ़ें –  सरकारी कर्मचारियों की खुशी का ठिकाना नहीं, 18 महीने का बकाया भत्ता और 4 फीसदी महंगाई भत्ते में बढ़ोतरी का प्रस्ताव तैयार

एक्सपायर सिलेंडर इस्तेमाल से हो सकता है ब्लास्ट का खतरा 

सिलेंडर रिफिल करवाते समय और डिलीवरी मैन से लेते समय आपको हमेशा उसके हेंडलबार प्लेट पर लिखे नंबरों का ध्यान रखना चाहिए क्योंकि आमतौर पर वैसे तो आपको LPG गैस सिलेंडर में पूर्ण जांच के बाद ही उपलब्ध कराया जाता है, लेकिन कभी अनजाने में ऐसा होता है तो एक्सपायर सिलेंडर में गैस भरने से गैस का दबाव सिलेंडर नहीं सह सकता और इस स्थिति में आग लगने और सिलेंडर फटने की संभावना बन सकती है। 

Author

  • Srajan Thakur

    मेरा नाम सृजन है और मुझे लिखना काफी पसंद है। मैं एक जिज्ञासु वक्तितित्व का हूँ इसलिए मैं सम्पूर्ण विषयों के ऊपर लेख लिखने में सक्षम हूँ। में एक पूर्ण रूप से लेखक कहलाता हूँ।

Leave a Comment

Your Website