Meaning Of Education In Hindi शिक्षा का मतलब क्या है

Last Updated on 2 years ago


Meaning Of Education In Hindi

 

meaning of education in hindi

meaning of education से तात्पर्य है -शिक्षा  का मतलब क्या होता है? 

 शिक्षा का वास्तविक अर्थ और परिभाषा हर किसी के लिए अलग-अलग हो सकता  है लेकिन शिक्षा का उद्देश्य ज्ञान अर्जित करना होता है।   

स्वामी विवेकानंद जी ने कहा था।  शिक्षा हमारी आतंरिक  गुणों  का विकास करता है।  हमें हमारी वास्तविक शक्ति  से परिचित करवाता है।  

शिक्षा अंग्रेजी भाषा के education का हिंदी रूपांतरण है लेकिन शिक्षा का शब्द संस्कृत भाषा  से ली गई गई है

शिक्षा क्या है ?  

what  is education ?

  meaning of education in hindi

eduction का मतलब शिक्षा होता है।  जिसका सम्बन्ध ज्ञान की प्राप्ति से है और ज्ञान की प्राप्ति के लिए हमें अपने अन्दर सीखने की कला विकसित करना परता है।  

  meaning of education in hindi

E – energy एक सकारात्मक  ऊर्जावान 

D -discipline  अनुशासित तरीके से 

U – unity  एकता के बल से  

C – confidence  खुद के अंदर विश्वास 

A – aim से तात्पर्य  एक विशाल लक्ष होना चाहिए 

T -talent प्रतिभा का विकास 

I – interest रूचि के साथ 

O – opportunity मौका को पहचानना 

N – nationality  राष्ट के हित में 

 

 

 

शिक्षा पर निबंध 

education essay in hindi

meaning of education in hindi

अगर हम शिक्षा का वास्तविक अर्थ जानने की प्रयास करें तो हमें पता चलेगा की शिक्षा का मतलब हर किसी के लिए अलग-अलग होता है।  क्योंकि God made Perfect every one हर कोई अपने आप में खास होता है।  हर किसी में अपार क्षमता और संभावना होती है शिक्षा वास्तव में हमारी जीवन को खंडित करके हमारी अंदर की सारी बुराइयां को ख़त्म करके हमें  विवेकशील बनता है।  हमारी आचरण का शुद्धिकरण करता है।  हमें विचारवान बनता है।  जैसे – एक पत्थर को मूरत बनने के लिए न जाने कितने छेनी और हथौड़े का मार सहनी  परती  है तब जाकर कहीं वो मूरत का रूप धारण करता है।  और  लोग  फिर  उनका आजीवन पूजा करता है उसी प्रकार इन्सान को भी विद्वान और ज्ञानी बनने के लिए कई मुसीबतों के पड़ाव से गुजरना परता है।   

शिक्षा सिर्फ शब्दों का नाम नहीं है।  शिक्षा एक औजार है जिसके जरिये हम अपनी वास्तविक क्षमता को विकसित करते है।  जिससे हमारी जीवन काफी सरल हो जाता है। वास्तव में शिक्षा  हमें साधारण से असाधारण बना देती है। शिक्षा हमें अपने राष्ट के प्रति , समाज के प्रति , मानवता के प्रति कर्त्तवनिष्ठ बनती  है।  

शिक्षा का पहल 

education in hindi meaning

शिक्षा से हमारा तातपर्य है सीखने की कला विकसित करना शिक्षा हर कीमती चीजों से ज्यादा मूलयवान होता है।  शिक्षा ही एक ऐसा धन है जिसे न तो ख़रीदा जा सकता है और न ही बेचा जा सकता है।  शिक्षित व्यक्ति हर जगह सम्मान पता है।  उनका सराहना किया जाता है।  शिक्षित व्यक्ति समाज के लिए , देश के लिए , जनसधारण के लिए प्रेरणा का स्रोत होता है।  शिक्षित व्यक्ति एक सकारात्मक विचारधारा का होता है उनके पास समस्या से अधिक समाधान का तरकिफ होता है।  शिक्षित व्यक्ति अपना कार्य हमेशा समर्पण के भावना से करता है। 

 

meaning of education in hindi

आज के आधुनिक युग में शिक्षा का विषय  एक वैश्विक क्रांति बन चूका है दुनियाँ भर के सरकारें भी आज शिक्षा को  देश की पहली प्रथिमता के विषय में सामिल कर लिया है आज हमारे देश में शिक्षा का अभियान निरंतर चल रहा है।  सरकार द्वारा शिक्षा की विषयों को क़ानूनी ढांचा देकर इसे हमारा मौलिक अधिकार में शामिल किया है।  

सरकार द्वारा शिक्षा पर क़ानूनी सम्बंधित प्रावधान 

शिक्षा सम्बंधित अधिकार को सविधान के मौलिक अधिकार में शामिल किया गया है।  जिसे अनुच्छेद -29 से 30 में रखा गया है।   

शिक्षा का महत्व 

importance of education

अगर हम शिक्षा के महत्व के बारे में बात करे तो हमारे जीवन में रोटी , कपड़ा , माकन के अलावा सबसे अधिक किसी चीज की आवश्कता होती है तो वह है शिक्षा क्योंकि शिक्षा के बिना मनुष्य पशु के समान होता है । शिक्षा का व्यख्या करते हुए महाकवि भतृहरि कहते है- विद्या ही  मनुष्य का श्रेष्ठ स्वरुप है, विद्या भली भांति छिपाया हुआ धन है जिसे कोई दूसरा  चुरा नहीं सकता । विद्या ही मनुष्य को संसार में यश और सुख दिलाती है । विद्या गुरुवों का भी गुरु है विद्या श्रेष्ठ देवता है राजदरबार में विद्या ही हमें आदर दिलाती है जिसमें विद्या नहीं,  वह नीरा पशु है।   ज्ञान का महत्व कभी कम नहीं होता है हमारी जीवन से हर मूल्यवान वस्तु की चोरी हो सकता है उनका विनाश हो सकता है।  लेकिन knowledge con not be destroy ज्ञान व्यक्ति को विषम से विषम परिस्थितियों से लड़ने में साहस प्रदान करता है।  

 

शिक्षा हमारे जीवन में हर दृष्टिकोण से बहुत ही उपयोगी है।  शिक्षा हमें  सुख और समृद्धि की और अग्रसर करता है।  हमें हमारी वास्तविक शक्ति से परिचित करवाता  है।  

शिक्षा हमारे भावी जीवन का  सम्पूर्ण विकाश और उन्नति का स्रोत है।

education make you better than  someone else so, never stop learning because learning never stop

शिक्षा का महत्व हमारे जीवन में अनंत काल से रहा है।  इतिहास काल में प्रभु श्री राम ने ज्ञान की प्राप्ति करके मर्यादा  पुरुष उत्तम बन गए थे 

शिक्षा ही एक ऐसा माध्यम है।  जिनके जरिये हम अपने साधारण जीवन को मूल्यवान बना सकते है।  

शिक्षा का उद्देश्य 

purpose of education

शिक्षा के उद्देश्य केवल किताबी ज्ञान हासिल करने से नहीं है  , अपितु  हमरी जीवन का विकाश हर स्तर पर होना चाहिए  आज के आधुनिक युग में भी बहुत से स्कुल और कॉलेज में  लोगों को शिक्षा बहुत ही बेढंग तरीके से दी जा रही है । स्टूडेंट को बेहतर इंसान बनाने के वजह उससे रोबोट बनाया जा रहा है। इंसान को उदार बनाने के वजह हम उसे सेल्फिश बना रहे है । आज के इस आधुनिक युग में शिक्षा का उद्देश्य केवल नौकरी पाने तक सिमित हो गया है हमें मालिक बनने के वजय नौकर बनने के लिए प्रोत्साहित किया जाता है । जबकि हमारा  उद्देश्य लोगों लोगों में एक बेहतर मानशिकता का विकाश करना चाहिए ,लोगों को आत्मनिर्भर बनाने का होना चाहिए , अगर हम एक इंसान को मछली खरीद कर खाने की वजह उसे अगर मछली पालने के लिए सीखा दू तो वह आत्मनिर्भर होकर एक दिन नहीं बल्कि वो सारी जीवन मछली खा सकता है । उसी प्रकार अगर हमारा  शिक्षा का उद्देश्य नौकरी मांगने वाले बनाने  की वजह नौकरी देने वाली मानशिकता का विकाश होना चाहिए क्योकि नौकर और मालिक में फर्क होता है । जब तक हमारा शिक्षा का उद्देश्य केवल नौकरी पाना होगा जाहिर सी बात है की हमारी समाज में नौकर ही पैदा होते रहेंगे मालिक नहीं     एक शिक्षित व्यक्ति हमेशा समाज और राष्ट के लिए कल्याणकारी होता है ।  

I hope guys you love this article 

 

इसे भी पढ़े 

 

भारत का इतिहास 

मोटिवेशनल स्टोरी 

किसान पर निबंध 

एक से अधिक कहानियां

प्रिये नेता सुबाषचंद्र पर निबंध 

 

लेखक के बारे में

  • Princi Soni

    I have been writing for the Apna Kal for a few years now and I love it! My content has been Also published in leading newspapers and magazines.

अपने दोस्तों को शेयर करें !!
DMCA.com Protection Status