Mathari Vandna Yojana: महतारी वंदना योजना के तहत महिलाओं को मिलेंगे 12 हज़ार रुपए सालाना, ऐसे करें आवेदन

राज्य एवं केंद्र सरकार द्वारा महिलाओं को आर्थिक सहायता, स्वास्थ्य एवं पोषण, समाज महिलाओं के प्रति हो रही भेदभाव एवं असमानता के साथ जागरूकता की कमी को दूर करने के लिए आर्थिक स्वावलंबन एवं महिला सशक्तिकरण को बढ़ावा दिया जा रहा है। और इसी उद्देश्य से राज्य सरकार द्वारा एक और योजना शुरू की गई जिसका नाम महतारी वंदना योजना है जिसके अंतर्गत पात्र महिलाओं को प्रतिमाह ₹1000 की वित्तीय सहायता प्रदान की जाएगी।

महतारी वंदना योजना

महतारी वंदना योजना की शुरुआत आज 5 फरवरी 2024 से की जा चुकी है और इस योजना के लिए आधिकारिक वेबसाइट भी जारी की गई है जिसके माध्यम से आप ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। इस पोर्टल के माध्यम से आपको योजना से जुड़ी सभी जानकारी प्रदान की जाएगी और आपकी सहायता के लिए अपना कल की टीम भी महतारी वंदना योजना पर आपको लगातार अपडेट देगी। ताकि आपको इस योजना से जुड़ी सभी खबरें मोबाइल पर ही मिले और आप इस योजना का लाभ आसानी से प्राप्त कर सकें।

महतारी वंदना योजना की शुरुआत छत्तीसगढ़ सरकार द्वारा किया गया है। हालांकि इस योजना की नींव केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह जी ने विधानसभा चुनाव के पहले रख दी थी और विधानसभा चुनाव में भाजपा की जीत के बाद महिलाओं से किए इस वादे को पूरा किया जा रहा है। महतारी वंदना योजना के अंतर्गत महिलाओं को सालाना ₹12000 आर्थिक सहायता के रूप में प्रदान किए जाएंगे जिससे प्रतिमाह ₹1000 की राशि महिलाओं के बैंक खाते में डीबीटी के माध्यम से ट्रांसफर होगी।

महतारी वंदना योजना के अंतर्गत दिए जाने वाले लाभ

  • महतारी वंदना योजना के अंतर्गत महिलाओं को सालाना ₹12000 की आर्थिक सहायता दी जाएगी।
  • महतारी वंदना योजना के अंतर्गत सालाना ₹12000 और इस तरह प्रतिमाह ₹1000 की आर्थिक सहायता दी जाएगी।
  • महतारी वंदना योजना का लाभ डायरेक्ट बैंक खाते में दिया जाएगा जिससे महिलाएं सीधे लाभान्वित होंगी।
  • महतारी वंदना योजना के लाभ से महिलाओं की आर्थिक स्थिति में सुधार आएगा और महिला आत्मनिर्भर बनेंगी।

महतारी वंदना योजना के लिए आवश्यक दस्तावेज

महतारी वंदना योजना के लिए आवश्यक दस्तावेजों में आपके पास आधार कार्ड, मोबाइल नंबर और बैंक खाता पासबुक का होना आवश्यक है। वैकल्पिक रूप से आपके पास निवास प्रमाण पत्र, पहचान पत्र, आय प्रमाण पत्र और पासपोर्ट साइज फोटो का होना भी अनिवार्य है।

यह  भी पढ़ें – चूल्हा बंद हड़ताल: सरकार के ऊपर फिर आई मुसीबत, स्व-सहायता समूह एवं रसोइया बहनों ने उठाई मांग

महतारी वंदना योजना के लिए आवेदन कैसे करें

महतारी वंदना योजना की आवेदन प्रक्रिया 5 फरवरी से प्रारंभ कर दी गई है आप ऑनलाइन पोर्टल के माध्यम से या नजदीकी शिविर केंद्र के माध्यम से आवेदन कर सकते हैं नीचे हमने आवेदन करने की आसान प्रक्रिया साझा की हुई है जिसकी मदद से आप बहुत आसानी से आवेदन कर सकते हैं।

महतारी वंदना योजना में आवेदन करने के लिए सबसे पहले आपको आधिकारिक वेबसाइट https://mahtarivandan.cgstate.gov.in/ पर आना होगा होम पेज पर आपको “आवेदन पत्र” के विकल्प पर क्लिक करना होगा और आवेदन फॉर्म डाउनलोड कर आवेदन में दी गई समस्त जानकारी को दर्ज करना होगा और नजदीकी महतारी वंदना योजना के केंद्र पर सहायक दस्तावेजों के साथ फॉर्म जमा करना होगा।

महतारी वंदना योजना में पात्र महिलाओं को 1 मार्च 2024 के दिन लाभान्वित किया जाएगा और डीबीटी खाते में ₹1000 की राशि प्रदान की जाएगी। हालांकि इसके लिए आपके बैंक खाते में आधार कार्ड और मोबाइल नंबर का लिंक होना आवश्यक है क्योंकि इस योजना की राशि भी DBT के माध्यम से ट्रांसफर की जाएगी।

यह  भी पढ़ें – मध्य प्रदेश में सरकारी कर्मचारियों के सेवानिवृत्त होने से पहले होगी विभागीय जांच

महतारी वंदना योजना की पात्रता श्रेणी

महतारी वंदना योजना का लाभ छत्तीसगढ़ की मूल निवासी महिलाओं को दिया जाएगा। इसके साथ ही इस योजना के लिए आयु सीमा 21 वर्ष से 60 वर्ष निर्धारित की गई है। इसके आलावा आवेदक महिला की परिवारिक आय 2.5 लाख से अधिक नहीं होनी चाहिए और कृषि योग्य भूमि 5 एकड़ से अधिक नहीं होना चाहिए।

Author

Leave a Comment

Your Website