Mathari Vandna Yojana: 21 से 60 वर्ष की महिलाओं के भरवाए जा रहे फॉर्म, ग्राम पंचायत में भी लगाए गए शिविर

Mathari Vandna Yojana: महतारी वंदना योजना के आवेदन फॉर्म 5 फरवरी से प्रारंभ कर दिए गए हैं। 21 से 60 वर्ष की महिलाओं के पास सुनहरा अवसर है। इस योजना के आवेदन ऑफ़लाइन माध्यम से भरवाया जा रहा है जिसके बाद महतारी वंदना योजना की अधिकारियों द्वारा ऑनलाइन पंजीयन कर दिया जाता है। आवेदन प्रक्रिया बहुत ही आसान है और 1 मार्च को पहले किस्त प्राप्त होगी इसलिए आप जल्द से जल्द आवेदन अवश्य कर दें।

महतारी वंदना योजना के तहत महिलाओं को ₹12000 सालाना डायरेक्ट बैंक खाते में दिए जाएंगे और प्रतिमाह ₹1000 की राशि प्राप्त होगी। जिस तरह लाडली बहना योजना की राशि में धीरे-धीरे बढ़ोतरी की जा रही है उम्मीद लगाई जा रही है की महतारी वंदना योजना में भी इसी तरह प्रतिमाह दी जाने वाली राशि में बढ़ोतरी की जाएगी।

घर-घर सर्वे कर भरवाया जा रहा है फॉर्म

महतारी वंदना योजना में 21 वर्ष से 60 वर्ष की महिलाएं, विधवा महिलाएं तलाकशुदा आदि आवेदन कर सकती हैं। मदारी वंदना योजना में ज्यादा से ज्यादा फॉर्म भरे जा सके इसीलिए आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं एवं सहायिकाओं के द्वारा जमीनी स्तर पर इस योजना को लागू किया जा रहा है और इन कार्यकर्ताओं द्वारा घर-घर सर्वे कर ऑफलाइन आवेदन फार्म भरे जा रहे हैं।

सभी पंचायत में शिविर केंद्र लगाए गए हैं और सहायक दस्तावेज उपलब्ध न होने की स्थिति में केंद्र पर ही दस्तावेज बनाए जा रहे हैं। अगर दस्तावेज में किसी तरह की त्रुटि पाई जाती है तो भी सुधार कार्य केंद्र के द्वारा ही किया जा रहा है। अगर आप आवेदन करना चाहते हैं तो आप अपनी सभी सहायक दस्तावेजों को तैयार करके अवश्य रखना है और अंतिम तिथि से पहले आवेदन करें।

यह भी पढ़ें – MP News: मध्य प्रदेश के बुधनी में बनेगा पहला सैनिक स्कूल, मुख्यमंत्री मोहन यादव ने किया भूमि पूजन

20 फरवरी तक भरे जाएंगे आवेदन

महतारी वंदना योजना की शुरुआत 5 फरवरी 2024 से की जा चुकी है और इस योजना के अंतर्गत 20 फरवरी 204 तक आवेदन भरे जाएंगे हालांकि उम्मीद लगाई जा रही है की लाडली बहना योजना की तरह इस योजना का भी अगला चरण जल्द आएगा ताकि छूट गई एवं वंचित महिलाओं को आवेदन करने का एक और मौका मिल पाए।

महतारी वंदना योजना की अंतिम सूची भी जारी की जाएगी और यह अंतिम सूची 21 फरवरी को जारी की जाएगी जिसमें 21 से 25 फरवरी तक आपत्ति दर्ज की जा सकती है और आपत्तियों का निराकरण 26 से 29 फरवरी तक किया जाएगा क्योंकि 1 मार्च से 8 मार्च को स्वीकृति पत्र के साथ महतारी वंदना योजना की पहली किस्त महिलाओं के खाते में ट्रांसफर की जाएगी।

यह भी पढ़ें – मोहन सरकार ने कर ली एकरूपता लाने की तैयारी, अगले कैबिनेट बैठक में हो जायगी 62 वर्ष से बढ़कर 65 वर्ष

Author

Leave a Comment

Your Website