मास्क्ड आधार कार्ड डाउनलोड कैसे करें | Masked Aadhaar Card Download

आधार कार्ड के साथ हो रहे धोखाधड़ी से बचाव के लिए UIDAI ने 2 तरह के आधार कार्ड निकाले है। पहला साधारण आधार कार्ड और दूसरा मास्क्ड आधार कार्ड है। मास्क्ड आधार कार्ड बहुत सुरक्षित है और आप इसे UIDAI के अनुसार आप इस मास्क्ड आधार कार्ड को साधारण आधार कार्ड की जगह इस्तेमाल कर सकते हैं।

आज के समय में आधार कार्ड हमारे लिए के जरुरी दस्तीवेज बन गया है। होटल में रूम लेने से लेकर लोन लेने तक सभी जगह आधार कार्ड की उपोगिया देखी जा सकती है। आज बिना आधार कार्ड के आप बैंक में खाता भी नहीं खुलवा सकते। अगर आपको किसी सरकारी योजना का लाभ प्राप्त करना है तो इसके लिए भी आपको आधार कार्ड की जरूरत होगी। 

लेकिन आधार के साथ हो रहे लगातार धोखाधड़ी को नजरंदाज नहीं कर सकते है। हमे अपनी तरफ से सुरक्षा और गोपनीयता बनाएं रखना होगा जिससे हम अपने बैंक आधार और अन्य जानकारी को सुरक्षित कर धोखाधड़ी को कम कर सकें। हमारे द्वारा रखा गया उचित बचाव और रखरखाव ही आधार कार्ड से सम्बंधित धोखाधड़ी और ठगी को रोक सकता है।

मास्क्ड आधार कार्ड क्या है?

मास्क्ड आधार कार्ड साधारण आधार कार्ड के समान ही है। लेकिन मास्क्ड आधार कार्ड साधारण आधार कार्ड से सुरक्षित माना गया। क्योंकी मास्क्ड आधार कार्ड में शुरुआती 8 आधार नंबर दिखाई नहीं देते है, सिर्फ अंतिम 4 नंबर ही ही दिखाई देते है। अन्य जानकारी जैसे नाम, लिंग, पता QR कोड साधारण आधार कार्ड के समान ही रहेगें। आप मास्क्ड आधार कार्ड को UIDAI की वेबसाइट से आसानी से डाऊनलोड भी कर सकते हैं।

Masked Aadhaar Card Download 2023

  • स्टेप 1. UIDAI की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं।
  • स्टेप 2. “My Aadhar” सेक्शन पर क्लिक करें।
  • स्टेप 3. इसके बाद आधार नंबर दर्ज करें।
  • स्टेप 4. Masked Aadhaar ऑप्शन पर टिक करें।
  • स्टेप 5. OTP दर्ज करें और आगे बढ़ें।
  • स्टेप 6. “Verify and Download” पर क्लिक करें।

मास्क्ड आधार कार्ड डाउनलोड कैसे करें

मास्क्ड आधार कार्ड डाउनलोड कैसे करें की चरण दर चरण प्रक्रिया निम्नलिखित है।

स्टेप 1. UIDAI की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं।

मास्क्ड आधार कार्ड डाउनलोड करने के लिए आपको सबसे पहले UIDAI की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।

UIDAI Website
UIDAI Website

स्टेप 2. “My Aadhar” सेक्शन पर क्लिक करें।

मास्क्ड आधार कार्ड डाउनलोड करने के लिए आपको दूसरे स्टेप में “My Aadhar” सेक्शन पर जाना है इसके बाद Download Aadhar विकल्प पर क्लिक करना होगा।

आधार कार्ड डाउनलोड PDF

स्टेप 3. इसके बाद आधार नंबर दर्ज करें।

मास्क्ड आधार कार्ड डाउनलोड करने के लिए आपको तीसरे स्टेप में अपना आधार नंबर और कैप्चा कोड दर्ज करना होगा। इसके बाद Send OTP पर क्लिक करके आगे बढ़ना होगा।

स्टेप 4. Masked Aadhaar ऑप्शन पर टिक करें।

Send OTP पर क्लिक करने के बाद आपको “Do you want a masked Aadhaar?” इस तरह का ऑप्शन स्क्रीन पर दिखाई देगा आपको यहां पर टिक करके आगे बढ़ना होगा।

Masked Aadhaar Card Download

स्टेप 5. OTP दर्ज करें और आगे बढ़ें।

Masked Aadhaar ऑप्शन पर टिक करने के बाद आपको अपने पंजीकृत मोबाइल नंबर से OTP वेरिफाई करना होगा। प्राप्त OTP को दिए गए बॉक्स में दर्ज करें।

स्टेप 6. “Verify and Download” पर क्लिक करें।

OTP दर्ज करने के बाद आपको निचे दिए गए “Verify and Download” बटन पर क्लिक करना होगा। “Verify and Download” बटन पर क्लिक करते ही आपका मास्क्ड आधार कार्ड डाउनलोड हो जायगा।

मास्क्ड आधार कार्ड डाउनलोड करना एक आसान और मजेदार प्रक्रिया है। आप इस मास्क्ड आधार कार्ड का इस्तेमाल साधारण आधार के समान कर सकते है। यह एक सुरक्षित और आसान है। मास्क्ड आधार कार्ड के उपयोग से आप आधार कार्ड सम्बंधित किसी भी धोखाधड़ी से बच सकते हैं।

यह भी पढ़ें – पीएम किसान सम्मान निधि के लिए आवेदन कैसे करें

हमे उम्मीद है आपको इस आर्टिकल में मास्क्ड आधार कार्ड डाउनलोड कैसे करें से कैसे बचाएं से संभंधित सभी जानकारी मिल गई होगी और आपको यह आर्टिकल पसंद भी आया होगा, इसके अलावा आपको कोई संदेह या सवाल तो आप हमे नीचे कमैंट्स बॉक्स में पूछ सकते हैं।

धन्यवाद !!!

Author

1 thought on “मास्क्ड आधार कार्ड डाउनलोड कैसे करें | Masked Aadhaar Card Download”

Leave a Comment

Your Website