केंद्र सरकार ने मगरेना मजदूरों के लिए की बड़ी घोषणा, अब सभी को मिलेगा रुका हुआ पैसा

अब मनरेगा मजदूरों के लिए बहुत बड़ी अपडेट निकलकर सामने आ रही है जितने भी लोग देश में अब मगरेना के तहत मजदूरी करते हैं। उनको अब इस आधार पर पैसा दिया जाएगा केंद्र सरकार ने अब मनरेगा मजदूरों के लिए नया अपडेट जारी किया है। इस अपडेट के अनुसार मजदूरों को उनका पैसा सीधे उनके बैंक खाते में भेज दिया जाएगा।

मगरेना मजदूरों के लिए अपडेट

सभी मनरेगा मजदूरों को जानकारी के लिए बता दें कि अब केंद्र सरकार ने ऐलान किया है कि जिन मजदूरों को समय-समय पर उनकी मजदूरी नहीं मिल पा रही थी। पैसे को लेकर मजदूर परेशान हो रहे थे। अब इस नई अपडेट के अनुसार मजदूरों का पैसा उनके बैंक खाते में दिया जाएगा। ताकि मनरेगा मजदूरों को समय पर उनका पैसा मिल सके।

अब मनरेगा मजदूरों को समय पर मिलेगा उनका पैसा

देश के सभी राज्यों में मनरेगा श्रमिक के तहत काम करने का मौका दिया जाता है। और केंद्र सरकार द्वारा यह पैसा भुगतान किया जाता है लेकिन बहुत दुख की बात है कि मजदूरों को उनका पैसा समय पर नहीं मिल रहा है। गरीब मजदूर को यदि पैसा समय पर नहीं मिला तो उसको अपना घर चलाना बहुत मुश्किल हो जाता है। इन्हीं परेशानियों के चलते केंद्र सरकार ने इस अपडेट को जारी किया है।

मनरेगा मजदूरों को मिलेगा समय से पैसा

केंद्र सरकार के इस फैसले से अब मनरेगा मजदूरों के लिए बहुत खुशी की बात होगी। क्योंकि मनरेगा मजदूरों को समय से पैसा नहीं दिया जा रहा था। जिसके चलते सरकार ने अब यह फैसला किया है कि मनरेगा मजदूरों को समय पर पैसा दिया जाएगा और उनके बैंक खाते में दिया जाएगा क्योंकि घोटाले और घूसखोरी के चलते मनरेगा मजदूरों को उनका पैसा समय पर नहीं दिया जा रहा था। मजदूर लोगों की आर्थिक स्थिति पहले ही सही नहीं होती है। जिस वजह से उनको परेशानियों का सामना करना पड़ रहा था। इसलिए सरकार ने अब मनरेगा मजदूरों की समस्या का समाधान निकाल लिया है।

यह भी पढ़ें – PM Kisan 16th Installment: प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना का लाभ ले रहे किसानों के लिए आधार ekyc जरुरी

मनरेगा मजदूरो के लिए सरकार द्वारा जरूरी सूचना

केंद्र सरकार द्वारा सभी मनरेगा मजदूरों को सूचित किया जाता है कि अब उनका पैसा आधार कार्ड के द्वारा उनके बैंक खाते में ट्रांसफर किया जाएगा। हालाकि इसके लिए बैंक खाते में DBT सक्रिय होना भी अनिवार्य है। सभी राज्यों के मनरेगा मजदूरों को सूचित किया जाता है कि अब मजदूरों को पैसों की तंगी को लेकर कोई परेशानी नहीं होगी। घोटाला और घूसखोरी को बंद किया जाएगा।

हमारे देश में लगभग 14.28 करोड़ मनरेगा श्रमिक है जो कि अपना जीवन मजदूरी करके जी रहे हैं। ऐसे में मजदूरों को अगर उनका पैसा समय पर नहीं दिया जाए तो उनको बहुत परेशानियों का सामना करना पड़ता है। लेकिन अब इस अपडेट के बाद से सभी समस्याओं का समाधान हो जाएगा।

यह भी पढ़ें – Ladli Bahna Yojana: CM मोहन यादव जारी कर रहें हैं आठवीं किस्त, लाड़ली बहनों की चमकी किस्मत

Author

Leave a Comment

Your Website