एक ही मोबाइल नंबर से पूरे परिवार का बनायें PVC आधार कार्ड, बिलकुल फ्री में

आज के समय में आधार कार्ड तो हर किसी का होता है और इसको बनवाना भी कोई बहुत बड़ी मुश्किल का काम नहीं है। आधार कार्ड को ऑनलाइन बनाने की आसान प्रक्रिया भी हमने पिछले आर्टिकल में आपको बताई थी, आज हम इस आर्टिकल में बात करेंगे कि पॉलिविनाइल क्लोराइड PVC आधार कार्ड आसानी से घर बैठे ऑनलाइन अपने स्मार्टफोन से कैसे बना सकते हैं। 

वैसे तो आप PVC आधार कार्ड किसी साइबर कैफे से भी जाकर बनवा सकते हैं पर ऐसा करने पर आप बड़ी मुसीबत में पढ़ सकते हैं, क्योंकि आधार कार्ड को बनवाने से लेकर उससे संबंधित सभी कार्य करवाने के लिए UIDAI से ही संपर्क करना चाहिए। PVC आधार कार्ड को आप UIDAI के माध्यम से बनवा सकते हैं। 

PVC आधार कार्ड को UIDAI के माध्यम से बनवाया जा सकता है, लेकिन क्या आप जानते हैं कि आप PVC आधार कार्ड को एक ही मोबाइल नंबर से बनवा सकते हैं। आज इस आर्टिकल में हम आपको बताएंगे कि आप किस तरह PVC आधार कार्ड को बहुत ही आसान तरीकों से बनवा सकते हैं, तो संपूर्ण प्रक्रिया जानने के लिए इस आर्टिकल को अंत तक पढ़े। 

एक मोबाइल नंबर से बनाये कई PVC आधार कार्ड 

PVC आधार कार्ड बनवाने के लिए यानी कि PVC कार्ड पर आधार कार्ड को प्रिंट करवाने के लिए आपको अलग-अलग मोबाइल नंबर की आवश्यकता पड़ती है, लेकिन हम आपको ऐसा तरीका बताएंगे जिसके माध्यम से आप एक ही मोबाइल नंबर से 4 से 5 PVC आधार कार्ड बनवा सकते हैं। PVC आधार कार्ड को प्रिंट करके घर तक पहुंचने का शुल्क ₹50 होता है। तो यदि आप अपने परिवार के हिसाब से पांच PVC आधार कार्ड बनवाना चाहते हैं तो आपको 250 रुपए का भुगतान करना होगा। 

इस तरह बनाए PVC आधार कार्ड  

स्टेप 1 – विभाग की ऑफिशल वेबसाइट पर जाएं  

PVC आधार कार्ड ऑर्डर करने के लिए आपको विभाग की ऑफिशल वेबसाइट  https://residentpvc.uidai.gov.in/order-pvcreprint पर जाना होगा। 

स्टेप 2 – आधार नंबर दर्ज करें  

अब वेबसाइट के होम पेज पर आपसे आपका आधार नंबर दर्ज करने को बोला जाएगा। तो 12 अंक का अपना आधार नंबर प्रदान करें। 

स्टेप 3 – मोबाइल नंबर रजिस्टर ( हाँ/नहीं ) का विकल्प चुने  

अब आपके सामने एक नया पेज खुल जाएगा जहां आपके सामने दो विकल्प आएंगे जिसमें आपसे पूछा जाएगा की आपका मोबाइल नंबर रजिस्टर्ड है या नहीं, आप अपने हिसाब से कोई भी एक विकल्प चुन सकते हैं। 

स्टेप 4 – मोबाइल नंबर दर्ज करें  

अब आप अपना या अपने परिवार में से किसी का PVC आधार कार्ड ऑर्डर करना चाहते हैं तो आपको उसका आधार नंबर और अपना मोबाइल नंबर डालकर ओटीपी भेजना होगा। 

इसे भी पढ़ें –  पशुपालन विभाग में दसवीं पास के लिए निकली 5934 पदों पर ओपन भर्ती, जल्दी करें ऑनलाइन आवेदन

स्टेप 5 – ओटीपी डालकर ऑर्डर करें  

अब आपके द्वारा दर्ज किए गए मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी आएगा जिसको डालते ही आप अपने PVC आधार कार्ड को बनवाने के लिए आर्डर कर सकते हैं। 

Author

  • Srajan Thakur

    मेरा नाम सृजन है और मुझे लिखना काफी पसंद है। मैं एक जिज्ञासु वक्तितित्व का हूँ इसलिए मैं सम्पूर्ण विषयों के ऊपर लेख लिखने में सक्षम हूँ। में एक पूर्ण रूप से लेखक कहलाता हूँ।

    View all posts

Leave a Comment

Your Website