लाडली बहना योजना से सम्बंधित किसी भी समस्या के लिए यहां शिकायत करें

मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान जी ने हाल ही में जनवरी 2023 में सभा को संबोधित करते हुए राज्य की महिलाओं के लिए लाडली बहना योजना की शुरुआत की। इस योजना के तहत सभी पात्र महिलाओं को प्रति माह 1 हजार रूपये और सालाना 12 हजार रूपये आर्थिक सहायता के रुप में दिया जायगा।

लाडली बहना योजना से सम्बंधित किसी भी समस्या के लिए आप शिकायत दर्ज करा सकते हैं। इस योजना के लिए खुद मुख्यमंत्री जी बेहद उत्साहित और उनकी देख रेख में इस योजना का कार्य हो रहा है। अगर किसी भी महिला को इस योजना से सम्बंधित किसी भी तरह की समस्या है तो आप डायरेक्ट इसकी शिकायत दर्ज करा सकते हैं। शिकायत कहां दर्ज कराना है, समस्या का निराकरण कब तक होगा इन सभी विषय पर हम आपको पूरी जानकारी यहां देने वाले हैं।

लाडली बहना योजना अवेदन प्रक्रिया

लाडली बहना योजना में अवेदन प्रक्रिया बेहद सरल रखी गई है। आपको अवेदन करने के लिए सबसे पहले इस योजना के लिए आवश्यक दस्तावेज़ एकत्र करना होगा। और सभी दस्तावेजों को eKYC और आपस में जोड़ने के बाद आपको दस्तावेज के साथ नज़दीकी पंचायत या शिविर केंद्र में जाना होगा और फिर उपलब्ध अधिकारी द्वारा आपका फार्म भरा जायगा।

आपको यह ध्यान रखना चहिए की इस योजना के लिए आपको मध्यप्रदेश का मूल निवासी होना जरुरी है अगर आप मध्यप्रदेश के निवासी नहीं है तो आपको इस योजना का लाभ नहीं मिल पाएगा। साथ ही आपको आवश्यक दस्तावेज में आधार कार्ड, समग्र आइडी और बैंक पासबुक की जरूरत होगी और इस योजना का लाभ सभी लाभार्थी को DBT के तहत डायरेक्ट लाभ राशि बैंक में ट्रांसफर की जाएगी जिसके लिए आपके खाते में DBT एक्टिवेट होना भी जरुरी है।

यह भी पढ़ें – लाडली बहना योजना आवेदन फॉर्म भरने की अंतिम तिथि

लाडली बहना योजना शिकायत कैसे दर्ज करें

लाडली बहना योजना में अगर आपको किसी तरह की समस्या का सामना करना पड़ता है तो आप इसके लिए शिकायत दर्ज कर सकते हैं। अगर आपका फार्म किसी अधिकारी द्वारा जानबूझ कर रिजेक्ट किया जाता है या आपसे अवैध पैसे लिए जाते हैं या eKYC के लिए पैसे लिए जाते हैं तो आप इस तरह की किसी भी समस्या के लिए शिकायत दर्ज करा सकते है।

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान जी ने हाल ही में ऐलान किया है कि अगर eKYC के लिए कोई भी व्यक्ति आपसे पैसे मांगता है तो उसके खिलाफ FIR दर्ज की जाएगी। क्योंकि राज्यसरकार की तरफ से इस कार्य के लिए पैसे दिए जा रहे हैं। तो आपसे अगर कोई eKYC के लिए पैसे मांगता है तो आप उस व्यक्ति के लिए FIR दर्ज करा सकते हैं।

इस योजना के तहत अगर आपको किसी भी तरह की समस्या है तो आप पंचायत में लिखित रुप से या 181 में कॉल करके शिकायत दर्ज करा सकते हैं। इसकी जानकारी खुद मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान जी ने कहा है कि “लाडली बहना योजना” से सम्बंधित समस्याओं/आपत्तियों का निराकरण 30 मई तक किया जायगा।

यह भी पढ़ें – लाडली बहना योजना के पोर्टल में नजर आई ये 3 बड़ी गलतियाँ

लाडली बहना योजना का प्रचार प्रसार खुद मुख्यमंत्री शिवराज सिंह जी द्वारा किया जा रहा है इस योजना के आवेदन फॉर्म भी सरकार के निरीक्षण में भरे जा रहें है। अवेदन प्रक्रिया 25 मार्च से शुरु की गई थी और अब तक अनुमानित 85 लाख से ज्यादा फार्म भरे जा चुके हैं।

अगर आप मध्यप्रदेश के निवासी है और आपकी उम्र 23 वर्ष से अधिक और 60 वर्ष से कम है तो आप भी इस लाडली बहना योजना के लिए अवेदन कर सकते हैं।

आज के इस ब्लाग पोस्ट में बस इतना है इसी तरह की जानकारी के लिए आप हमें फॉलो करते रहिए। साथ ही यह जानकारी आपको कैसी लगी हमे कमेंट्स करके जरूर बताएं।

धन्यवाद !!!

Author

Leave a Comment

Your Website