Mahtari Vandana Yojana: आज जारी हुई महतारी वंदन योजना की राशि, बैंक DBT खाते में आये 1 हज़ार रुपए

महतारी वंदन योजना की पहली किस्त आज 10 बजे पीएम मोदी ने जारी की। आज का यह कार्यक्रम राजधानी रायपुर में अयोजित किया गया जिसमें मुख्य अतिथि के रूप में सीएम विष्णु साय जी उपस्थित रहे। और राज्य की महिलाओं के खाते में कुल 655 करोड़ 55 लाख रुपए अंतरित किए जिसके बारे में हम यहां विस्तार से जानेंगे। और आप पहली किस्त का भुगतान स्टेटस कैसे देख सकते हैं इसके बारे में भी आपको यहां जानकारी दी गई है।

महतारी वंदन योजना की पहली किस्त आज 10 मार्च को जारी कर दी गई है।हालाकि महिलाओं को इस महीने की 1 तारीख़ से आज तक इंतजार करना पड़ा। लेकिन आज 10 बजे महतारी वंदन योजना का कार्यक्रम आयोजित किया गया और लगभग 70 लाख से अधिक महिलाओं को पहली किस्त के 1 हज़ार रुपए बैंक DBT खाते में भेजे गए।

पीएम मोदी ने अंतरित किए 655 करोड़ 55 लाख रुपए

पीएम मोदी की गारंटी में शामिल एक और योजना आज पूरी हुई। और इसका लाभ छत्तीसगढ़ की 70 लाख 12800 महिलाओं को मिला। महतारी वंदन योजना के इस कार्यक्रम में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी वर्चुअली शामिल हुई। पीएम मोदी का यह कार्यक्रम राजधानी रायपुर के साइंस कॉलेज में आयोजित किया गया जिसे 146 ब्लॉक मुख्यालय और 13 नगर निगम में अयोजित किया जा रहा है।

महतारी वंदन योजना पहली किस्त का भुगतान स्टेटस देखें

महतारी वंदन योजना की पहली किस्त में 70 लाख 1280 महिलाओं को लाभान्वित किया गया है और खाते में कुल 655 करोड़ 55 लाख रुपए ट्रांसफर किए गए हैं जिसमें प्रति महिला 1000 रुपए बैंक DBT खाते में प्राप्त हुए। जिसे आप अपने बैंक खाते में देख सकते हैं या नज़दीकी बैक शाखा में जाकर पता लगा सकते हैं।

यह भी पढ़ें – MP News: मध्यप्रदेश के इस जिले में आज होगा 500 करोड़ की लागत से एयर टर्मिनल का उद्घाटन 

महतारी वंदन योजना की आधिकारिक वेबसाइट के जरिए भी आप भुगतान स्टेटस आसानी से देख सकते हैं। इसके लिए आपको सबसे पहले महतारी वंदन योजना की आधिकारिक वेबसाइट https://mahtarivandan.cgstate.gov.in/ पर जाना होगा और आवेदन एवं भुगतान की स्थिती विकल्प पर क्लिक करना होगा इसके बाद आपको अपना आवेदन क्रमांक दर्ज़ कर आगे बढ़ना होगा और इस तरह आप आसानी से महतारी वंदन योजना का भुगतान स्टेटस देख सकते हैं। वैकल्पिक रूप से आप बैंक स्टेटमेंट की जांच भी कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें – आज प्रदेश के लिए बहुत खास दिन, मोहन यादव करेंगे 678 करोड रुपए का वितरण, मिलेगा 30,591 श्रमिकों को लाभ  

Author

Leave a Comment

Your Website