Mahtari Vandana Yojana: अंतिम सूची जारी, 1 मार्च को इन महिलाओं के खाते में आएंगे पैसे

महतारी वंदन योजना के लिए छत्तीसगढ़ में लगभग 70 लाख से भी ज्यादा महिलाओं ने योजना के लिए आवेदन फॉर्म भर दिए हैं। महतारी वंदन योजना के आवेदन फॉर्म भरने की लास्ट तारीख 20 फरवरी 2024 रखी गई थी छत्तीसगढ़ में जितने भी महिलाएं योजना के लिए पात्रता साबित की गई है। उन सभी महिलाओं का नाम सूची में जारी कर दिया जाएगा। इसके लिए आप अपने गांव अपने शहर और अपने वार्ड के हिसाब से महतारी वंदन योजना की वेबसाइट के माध्यम से लिस्ट में अपना नाम आसानी से चेक कर सकते हैं।

महतारी वंदन योजना 2024

महतारी वंदन योजना छत्तीसगढ़ सरकार के द्वारा शुरू की गई है। इस योजना के माध्यम से विवाहित महिलाओं को लाभान्वित किया जाएगा। प्रदेश में जितनी भी महिलाएं 21 वर्ष से अधिक आयु की है। उन सभी को महतारी वंदन योजना का लाभ दिया जाएगा महतारी वंदन योजना के माध्यम से महिलाओं को से आर्थिक सहायता दी जाएगी। प्रदेश में जितनी भी महिलाएं विवाहित हैं, विधवा है, तलाकशुदा है। उन सभी महिलाओं को योजना का लाभ दिया जाएगा। इसके अलावा छत्तीसगढ़ में जो महिलाएं गरीबी रेखा से नीचे जीवन यापन कर रही हैं। उन महिलाओं को भी महतारी वंदन योजना के माध्यम से आत्मनिर्भर बनाने का काम किया जाएगा। महतारी वंदन योजना के माध्यम से महिलाओं को 1000 रुपए हर महीने दिए जाएंगे। और 12000 रुपए सालाना उनके बैंक खाते में ट्रांसफर कर दिए जाएंगे।

महतारी वंदन योजना के लिए Village Wise अंतिम लिस्ट में अपना नाम कैसे चेक करें

महतारी वंदन योजना के लिए जो कोई भी महिला लिस्ट में अपना नाम चेक करना चाहती हैं। छत्तीसगढ़ में जो कोई भी महिला महतारी वंदन योजना के लिए अपना नाम अपने गांव या शहर के हिसाब से या अपने वार्ड के हिसाब से लिस्ट में अपना नाम देखना चाहती है। तो आप नीचे दिए गए चरणों का अनुसरण कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें – मध्य प्रदेश की मोहन सरकार ने शुरू किया गेहूं ख़रीद के लिए रजिस्ट्रेशन, जानें पूरी प्रक्रिया

  • महतारी वंदन योजना अंतिम सूची देखने के लिए सबसे पहले योजना की आधिकारिक वेबसाइट https://mahtarivandan.cgstate.gov.in/ पर जाना होगा।
  • इसके बाद आपको होम पेज पर मेनू बार के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा।
  • फिर उसके बाद आपको आवेदन की स्थिति या लिस्ट के ऊपर क्लिक करना होगा।
  • आवेदन की स्थिति पर क्लिक हो जाने के बाद आपको अपना मोबाइल नंबर और यूजर आईडी के साथ कैप्चर कोड को भरना होगा।
  • उसके बाद आपको सबमिट करना होगा फिर आपके सामने एक पेज खुल कर आएगा।
  • अब इसके बाद आपके सामने एक होम पेज खुल कर आएगा इस होम पेज में आपको एक सूची मिलेगी इसमें लिखा होगा आपका आवेदन अंतिम सूची में शामिल है।
  • फिर उसके बाद आपको सबमिट बटन पर क्लिक कर देना है।
  • इस प्रकार आप महतारी वंदन योजना की लिस्ट को देख सकते हैं और आप इस लिस्ट को डाउनलोड भी कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें – भारतीय फूड डिपार्टमेंट में निकली 417 पदों पर बंपर भर्ती, आवेदन शुल्क सिर्फ 25 रुपये

Author

Leave a Comment

Your Website