Mahtari Vandan Yojana: महतारी वंदन योजना आवेदन फॉर्म डाउनलोड कैसे करें

Mahtari Vandan Yojana Application Form:  छत्तीसगढ़ में विधानसभा चुनाव जीत के बाद भाजपा ने प्रदेश की महिलाओं को जो वादा किया था उसे अब पूरा कर रही है जी हाँ दोस्तों छत्तीसगढ़ राज्य में भी अब लाड़ली बहना योजना की तरह ही महतारी वंदन योजना की शुरुवात की गई है जिसका आवेदन आज से शुरू हो गया है इसमें प्रदेश की सभी पात्र महिलाएं आवेदन कर सकती हैं जिसका लाभ 1 मार्च से मिलने लगेगा। 

महतारी वंदन योजना के सबसे ख़ास बात यह है कि इसमें जरुरत मंद महिलाओं और आर्थिक समस्या से झूझ रही महिलाओं को हर महीने अब सरकार की तरफ से राशि भेजा जायगा जिससे वो अपना जीवन यापन ठीक तरीके से गुजार सकें जिसके तहत हर महीने 1000 रुपये अब उनके बैंक DBT खाते में प्राप्त होगा। 

5 फरवरी से ऑफलाइन आवेदन शुरू 

जो भी महिलाएं महतारी वंदन योजना के तहत लाभ लेना चाहती है वह 5 फरवरी से योजना में आवेदन कर सकती है इसमें आवेदन करने के लिए आपको अपने क्षेत्र के आंगनबाड़ी केन्द्रों, ग्राम पंचायतों एवं बाल विकास परियोजना कार्यालय में संपर्क करना होगा क्योंकि आवेदन ऑफलाइन तरीके से भरे जा रहे हैं ऐसे में आप अपने पंचायत जाकर ग्राम सचिव से आवेदन फॉर्म प्राप्त कर उसे भर सकते हैं। अपना कल की टीम आपको फॉर्म प्राप्त कराती है जिसे आप नीचे दिए गए लिंक के माध्यम से डाउनलोड कर सकते हैं।

महतारी वंदन योजना में आवेदन करने के लिए आपको अपने ग्राम पंचायत में संपर्क करना होगा जहाँ पर ग्राम सचिव के आपको आवेदन फॉर्म मिल जायगा उसे प्राप्त कर आप सही तरीके से भरकर उचित दस्तावेजों के साथ जमा करना होगा उसके बाद वहां मौजूद अधिकारी आपका ऑनलाइन प्रोसेस करना आपका आवेदन फॉर्म भर देगा और आपको आपकी पावती प्राप्त हो जायगी। 

महतारी वंदन योजना आवेदन फॉर्म –  क्लिक करें

महतारी वंदन योजना के तहत जिन महिलाओं और बहनों की आयु 21 वर्ष हो चुका है उनको हर महीने 1000 रुपए और साल भर में कुल 12 हजार रुपए उनके बैंक DBT खातों में ट्रांसफर किए जाएंगे। महतारी वंदन योजना में आवेदन करने के लिए आपको किसी अधिकारी को कोई पैसा नहीं देना है इसमें आवेदन करना बहुत आसान और निःशुल्क है। अगर कोई आपसे किसी तरह का चार्ज मांगता है तो उसकी शिकायत आप CM हेल्प लाइन पर कर सकते हैं। 

इसे भी पढ़ें –  लाड़ली बहना योजना की तर्ज पर शुरु हुई महतारी वंदना योजना, 21 से 60 वर्ष की महिलाएं ऐसे करें आवेदन

Author

  • Srajan Thakur

    मेरा नाम सृजन है और मुझे लिखना काफी पसंद है। मैं एक जिज्ञासु वक्तितित्व का हूँ इसलिए मैं सम्पूर्ण विषयों के ऊपर लेख लिखने में सक्षम हूँ। में एक पूर्ण रूप से लेखक कहलाता हूँ।

Leave a Comment

Your Website