महिला स्वरोजगार योजना: महिलाओं के लिए सरकार ने लागू की एक और योजना

महिला स्वरोजगार योजना: महिलाओं के बराबर का दर्जा देने के लिए केंद्र और राज्य सरकार द्वारा समय समय पर महिलाओं के लिए अलग अलग योजनाये निकाली जाती है जिससे सभी महिलाएं बहुत खुश है। और इन योजनाओं ला लाभ ले रही है। हमारे लिए यह जरुरी हो जाता है कि हम एक्टिव रहे हो जितनी भी योजनाए सरकार द्वारा लागू की जा रही है सभी योजनाओं का लाभ हमें मिले।

आज हम आपको महिला स्वरोजगार योजना के बारे में बताने जा रहे है। अगर आप एक महिला है या आपके घर में कोई है तो इस योजना का लाभ आप लेपाएंगे। महिलाओं के लिए बहुत अधिक मात्रा में योजनाए पहले से हैं, लेकिन फिर भी बहुत अधिक मात्रा में महिलाएं इसका लाभ नहीं ले रही है और अभी भी महिलाएं आत्मनिर्भर नहीं है इसी वजह से सरकार द्वारा आये दिन महिलाओं को आगे बढ़ाने के लिए योजनाएं लागू की जा रही है।

केंद्र और राज्य सरकार ने अपनी योजनाओं से देश की महिलाओं की आत्मनिर्भर बनाया है और अपनी योजनाओं से देश की महिलाओं के जीवन स्तर में बहुत सुधार आया है इस तरह की योजनाओं की सूची हमने तौयार किया है जिसे आपको एक बार जरूर देखना चाहिए।

महिलाओं के लिए सरकारी योजनाओं की सूची

हमने नीचे ,महिलाओं के लिए सरकारी योजनाओं की सूची तैयार की है।

  1. महिलाओं के लिए मुद्रा ऋण
  2. अन्नपूर्णा योजना
  3. स्त्री शक्ति योजना
  4. मध्यप्रदेश लाडली बहना योजना
  5. देना शक्ति योजना
  6. भारतीय महिला बैंक व्यवसाय ऋण
  7. महिला उद्यम निधि योजना
  8. ओरिएंट महिला विकास योजना योजना
  9. सेंट कल्याणी योजना
  10. उद्योगिनी योजना
  11. प्रधानमंत्री रोजगार योजना
  12. सिंड महिला शक्ति योजना

यह भी पढ़ें – जानें 1 अप्रैल से क्या होगा महंगा क्या होगा सस्ता

मुख्यमंत्री एकल महिला स्वरोजगार योजना

केंद्र और राज्य सरकारों ने महिलाओं को आत्मनिर्भर और सशक्त बनाने और महिलाओं के जीवन स्तर में सुधार लाने के लिए विभिन्न योजनाएं शुरू की हैं। महिलाओं को सशक्त बनाने में मदद करने के लिए उत्तराखंड के मुख्यमंत्री ने भी एक कदम बढ़ाया और राज्य की महिलाओं के लिए एकल महिला स्वरोजगार योजना की घोषणा की।

इस योजना के माध्यम से महिलाओं को 1 लाख रुपये तक की परियोजनाओं पर 50% तक की सब्सिडी दी जाएगी। जिससे महिलाओं को आत्मनिर्भर बनाया जा सके। अगर आप उत्तराखंड राज्य के निवासी हैं तो आपको इस योजना का लाभ जरूर लेना चाहिए।

उत्तराखंड के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने, 8 मार्च 2023 को अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस के अवसर पर राज्य में महिलाओं के लिए एकल महिला स्वरोजगार योजना शुरू की। इस योजना के माध्यम से पशुपालन, मत्स्य पालन, कंप्यूटर प्रशिक्षण, मसाले और बाजरा सरकार द्वारा प्रदान किया जायगा।

इसके अलावा इस योजना में स्वरोजगार के लिए 1,00,000 रुपए तक की राशि पर 50% तक का अनुदान भी दिया जाएगा। मुख्यमंत्री द्वारा लागू की गई यह बहुत अच्छी योजना है जिससे राज्य की महिलाएं अपना छोटा और बड़ा दोनों तरह का व्यवसाय स्थापित कर सकती है।

यह भी पढ़ें – प्रधानमंत्री आवास योजना की नई लिस्ट कैसे चेक करें

मुख्यमंत्री एकल महिला स्वरोजगार योजना का उद्देश्य

उत्तराखंड के मुख्यमंत्री द्वारा लागू की गई महिला स्वरोजगार योजना का प्रमुख्य उद्देश्य महिलाओं को 50% सब्सिडी प्रदान कर आत्मनिर्भर और सशक्त बनाना है। मुख्यमंत्री एकल स्वरोजगार योजना का लाभ प्राप्त कर लाभार्थी अब स्वरोजगार बन सकती है, इस योजना से उत्तराखंड राज्य की कई महिलाओं को मदद मिलने वाली है। इस योजना की आधिकारिक वेबसाइट https://msy.uk.gov.in यह है जिसमे आप आवेदन कर सकते हैं।

एकल महिला स्वरोजगार योजना के लिए आवश्यक दस्तावेज

उत्तराखंड के मुख्यमंत्री द्वारा लागू की गई महिला स्वरोजगार योजना के लिए आपको आवश्यक दस्तावेज में आधार कार्ड, पैन कार्ड, वोटर आईडी कार्ड, पासपोर्ट साइज फोटो, राशन कार्ड बैंक पासबुक और एक मोबाइल नंबर आपको आवेदन के लिए अपनी पहचान स्थापित करने के लिए लगेगा। 

यह भी पढ़ें –

हमे उम्मीद है आपको इस आर्टिकल में महिला स्वरोजगार योजना से संभंधित सभी जानकारी मिल गई होगी और आपको यह आर्टिकल पसंद भी आया होगा, उसके अलावा आपको कोई संदेह या सवाल तो आप हमे नीचे कमैंट्स बॉक्स में पूछ सकते हैं।

धन्यवाद !!!

Author

Leave a Comment

Your Website