मध्यप्रदेश सरल बिजली बिल माफी योजना लाभार्थी सूची जारी, जल्दी से देखें अपना नाम

मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने बिजली से परेशान परिवारों को राहत देने के लिए सरल बिजली बिल माफी योजना कि शुरुआत की है, जिसके तहत फ्री बिजली कनेक्शन और बिजली बिल माफ करने की सुविधा दी गई है जिसमे राज्य के 80 लाख परिवारों को शामिल किया गया है और 1800 करोड़ रुपए का बजट इस योजना के लिए रखा गया है। इस योजना के अंतर्गत आवेदन करने वाले परिवारों की एक सूची आधिकारिक वेबसाइट पर जारी कि गई है। और जिस भी परिवार का नाम इस सूची में शामिल रहता है उन्हें फ्री बिजली कनेक्शन और बिजली बिल माफी योजना का लाभ दिया जाएगा।

MP Saral Bijli Bill Mafi Yojana

मध्यप्रदेश सरकार द्वारा लागू सरल बिजली बिल माफी योजना में आवेदन करने वाले लोगों के लिए एक लाभार्थी सूची जारी कि गई है। इस योजना के अंतर्गत आवेदन करने वाले लोगों का नाम लाभार्थी सूची में शामिल किया गया है जिसमें इन्हें फ्री बिजली कनेक्शन और बिजली बिल में राहत दी जाएगी। अगर आपका नाम इस सूची में शामिल नहीं रहता है तो आप मध्यप्रदेश सरल बिजली बिल माफी योजना के अंतर्गत आवेदन कर सकते हैं। आगे हम आपको इस आर्टिकल के माध्यम से बताएंगे कि कैसे आप एमपी सरल बिजली बिल माफी योजना में आवेदन कर सकते हैं और किस अपना नाम इस लाभार्थी सूची में शामिल करा सकते हैं।

मध्यप्रदेश सरल बिजली बिल माफी योजना लाभार्थी सूची देखें

  • मध्यप्रदेश सरल बिजली बिल माफी योजना की लाभार्थी सूची देखने के लिए सबसे पहले आपको श्रम विभाग मध्यप्रदेश शासन की अधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा। इस वेबसाइट में जाने के लिए आप डायरेक्ट इस लिंक https://sambal.mp.gov.in पर क्लिक करके भी जा सकते हैं।
  • सरल बिजली बिल माफी योजना की अधिकारिक वेबसाइट पर आने के बाद आपको एक सूची दिखाई देगी। लेकिन हो सकता है कि आपका नाम इस सूची में शामिल ना हो, इस लिए आपको आगे की प्रक्रिया फॉलो करना होगा।
  • सरल बिजली बिल माफी योजना की अधिकारिक वेबसाइट पर आपको अपने जिला, निकाय और ग्राम पंचायत जॉन का चयन करना होगा।
  • आगे आपको एक कैप्चा कोड दर्ज करना होगा और नीचे दिए गए बटन ‘रिपोर्ट देखें’ पर क्लिक करना होगा।
  • ‘रिपोर्ट देखें’ बटन पर क्लिक करते ही आपकी स्क्रीन पर आपके द्वारा चयन किए गए स्थान के लाभार्थी परिवार की सूची दिखाई देगी।

यह भी पढ़ें – PM किसान सम्मान निधि योजना 27 जुलाई को सिंगल क्लिक से भेजेंगे खाते में 14वीं किश्त

मध्यप्रदेश सरल बिजली बिल माफी योजना लाभार्थी सूची में अपना नाम देखना बहुत आसान और मजेदार प्रक्रिया है। लेकिन अगर किसी परिवार का नाम इस सूची में शामिल नहीं रहता है तो उन्हें इस योजना का लाभ नहीं दिया जाएगा। लेकिन अगर आप अधिकारिक तरीके से इस योजना के लिए आवेदन करते हैं तो आपका नाम भी इस सूची में शामिल किया जाएगा और आपको भी सरल बिजली बिल माफी योजना का लाभ दिया जाएगा।

एमपी सरल बिजली बिल माफी योजना के लिए इस तरह आवेदन करें

  • सरल बिजली बिल माफी योजना में आवेदन करने के लिए ‘सरल बिजली बिल माफी योजना’ का फॉर्म ऑनलाइन डाउनलोड करना होगा।
  • सरल बिजली बिल माफी योजना ऑनलाइन फॉर्म डाउनलोड करने के लिए ऊर्जा विभाग मध्यप्रदेश शासन की अधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा। या फिर आप http://www.smartbijlee.mpez.co.in/form-pdf इस लिंक पर क्लिक करके भी सरल बिजली बिल माफी योजना का फॉर्म प्राप्त कर सकते हैं।
  • सरल बिजली बिल माफी योजना के फॉर्म में दी गई जानकारी आपको दर्ज करनी होगी। जैसे – आवेदन करता का नाम, मोबाइल नंबर, आधार नंबर, श्रमिक पंजीयन क्रमांक, दिनांक और हस्ताक्षर सहित सभी जानकारी दर्ज करनी होगी।
  • सरल बिजली बिल माफी योजना का फॉर्म भरने के बाद आपको विद्युत विभाग में जाकर संबंधित अधिकारी के पास फॉर्म सहित सहायक दस्तावेजों की प्रति संलग्न करनी होगी।

आपके द्वारा जमा किए गए फॉर्म को अधिकारियों द्वारा सत्यापित किया जाएगा और आपके फॉर्म के पात्र एवं अपात्र होने की सूचना आपको दी जाएगी। वैकल्पिक रूप से आप ऑनलाइन इसका स्टेटस भी चेक कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें – CRCS Sahara Refund Portal: सहारा रिफंड पोर्टल में ऑनलाइन आवेदन कैसे करें

Author

Leave a Comment

Your Website