मध्यप्रदेश स्कूल शिक्षा विभाग ने सरकारी स्कूल के छात्रों को 4500 रुपये देने का ऐलान किया

MP News: सरकारी स्कूल में पढ़ रहे छात्रों को इस वर्ष साइकिल की जगह 4500 रुपए देने का फैसला लिया गया है। और अनुमानित आंकड़ों के अनुसार राज्य के कुल 4 लाख 60 हजार छात्रों को इस योजना का लाभ मिलने वाला है।

साइकिल की जगह मिलेंगे 4500 रुपए

मध्यप्रदेश के सरकारी स्कूलों के छात्रों को इस वर्ष साइकिल नहीं दी जाएगी। और साइकिल की जगह उनके बैंक खाते में 4500 रुपए दिए जाएंगे ताकि छात्र इन पैसों को इस्तेमाल कर साइकिल खरीद सके।

मध्यप्रदेश स्कूल शिक्षा विभाग ने यह फैसला तत्काल लिया है ताकि छात्रों को जल्द से जल्द योजना का लाभ मिले। क्योंकि स्कूल विद्यार्थियों को साइकिल वितरण करने के लिए टेंडर निकालना और फिर साइकिल देने वाली वेंडर का चयन करना इन सभी प्रक्रिया में अधिक से ज्यादा समय लग जाता था इस वजह से मध्यप्रदेश स्कूल शिक्षा विभाग ने इस वर्ष सभी विद्यार्थियों के खाते में ₹4500 की राशि देने का फैसला किया है।

इस तरह छात्रों के बैंक खाते में राशि दी जाएगी ताकि तत्काल उन्हें साइकिल प्राप्त हो सके यह प्रक्रिया काफी जल्द से जल्द हो जाएगी और 20 जुलाई के पहले ही सभी प्रोफाइल को अपडेट कराने के निर्देश और अगले महीने तक सभी छात्रों के खाते में साइकिल के ₹4500 देने का लक्ष्य निर्धारित किया गया है।

यह भी पढ़ें – लाड़ली बहना योजना आखिर क्यों नहीं आई महिलाओं के खाते में दूसरी किश्त, सामने आये ये बड़े कारण

अगर किसी छात्र के पास बैंक खाते की सुविधा नहीं रहती है तो उनके अभिभावक के बैंक खाते में यह राशि ट्रांसफर की जाएगी। और फिर अभिभावक द्वारा साइकिल खरीदने पर बिल जमा करना होगा। हालाकि छात्र अपनी पसंद से साइकिल खरीद सकता है और अगर उसे अपने पैसे मिला कर और भी महंगी साइकिल खरीदने है तो यह भी किया जा सकता है।

आपको बता दें कि इस वर्ष कक्षा 6वीं और 9वीं के छात्रों को फ्री साइकिल दी जाएगी। जिसमें राज्य के कुल 4 लाख 60 हजार छात्रों को शामिल किया जाएगा। जिसमें भोपाल से से 900 छात्रों को साइकिल वितरण के 4500 रुपए दिए जाएंगे।

यह भी पढ़ें – मध्यप्रदेश फ्री लैपटॉप योजना: सीएम शिवराज सिंह 26 जुलाई को बाटेंगे फ्री लैपटॉप

छात्रों को मिलेगी बस सुविधा

सीएम राइज स्कूल के छात्रों को बस सुविधा भी दी जा रही है। लेकिन छात्रों को स्कूल बस की सुविधा मिलने पर साइकिल की सुविधा नहीं दी जाएगी। और इस वजह से ही इस वर्ष साइकिल पाने वाले छात्रों की संख्या में 60 हजार छात्र कम है क्योंकि उन्हें बस सुविधा का लाभ दिया जाएगा।

हमारे द्वारा दी गई यह जानकारी आपको पसंद आई होगी इसके अलावा अगर आपका कोई सवाल या सुझाव हमारे लिए है तो कृपया कॉमेंट करके जरूर बताएं साथ ही इस तरह खबरों के लिए हमारे सोशल मीडिया अकाउंट पर बने रहे।

यह भी पढ़ें – मुख्यमंत्री जन सेवा मित्र भर्ती 2023, ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन के लिए अंतिम समय

Author

Leave a Comment

Your Website